PTB News

Latest news
राघव चड्ढा विदेश से लौटते ही पहुंचे CM अरविन्द केजरीवाल आवास, राजनीतिक हलचल हुई तेज, बिना लाइसेंस के चला रही इमीग्रेशन कंपनी के खिलाफ पुलिस का बड़ा एक्शन, 3 को किया गिरफ्तार, हरियाणा : चलती बस में लगी आग, 10 श्रद्धालु जले जिंदा, 25 से ज्यादा झुलसे; डीसी ने हादसे संबंधी क्या ... आखिर क्यों मारा सक्श ने कन्हैया कुमार को प्रचार के दौरान चांटा, समर्थकों ने की सक्श की पिटाई, Video ... अरविंद केजरीवाल के एक बयान के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंची ED को बड़ा झटका, जाने मामला, स्वाति मालीवाल से अरविंद केजरीवाल के PA द्वारा की गई मारपीट मामले में पुलिस का बड़ा ऐक्शन, कोवीशील्ड के बाद कोवैक्सिन लगवाने वालों को बड़ा झटका, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगाया था पह... जालंधर : प्रसिद्ध सूफी गायक ज्योति नूरां के पिता गुलशन मीर की बिगड़ी तबीयत, करवाया गया अस्पताल में भ... पंजाब : हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, नेताओं, धार्मिक संगठनों, मनोरंजन जगत से जुड़े लोगों को अब नहीं मिलेगी ... प्रसिद्ध होटल में युवक ने की गर्लफ्रेंड की हत्या, लाश को बैग में पैक किया, कैसे हुआ खुलासा,
Translate

अब मंत्रियों और अफसरों के देश-विदेश में किये गए दौरों का देना पड़ेगा हिसाब, सख्त हुआ राज्य सूचना आयोग,

himachal-state-information-commission-directions-ministers-officers-foreign-tour-details-will-be-provided-big-news

PTB Big न्यूज़ शिमला : हिमाचल प्रदेश के मंत्रियों और अफसरों के देश-विदेश के दौरों पर हुए खर्च का पाई-पाई का हिसाब जनता को देना होगा। सरकारी विभागों को सबसे साझा करना होगा कि इन्होंने ऐसी यात्राओं पर कितना बजट खर्च किया और राज्य को क्या लाभ हुआ। राज्य सूचना आयोग ने सख्ती दिखाते हुए छह महीने के अंदर विभागों को यह जानकारी स्वत: संज्ञान आधार पर सार्वजनिक करने के लिए कहा है। सरकारी महकमे यह जानकारी अपनी वेबसाइट पर डालेंगे।

.

.

उन्हें यह भी विवरण देना होगा कि मंत्री और अफसर किन-किन स्थलों का दौरा करके आए। कितने लोग देश-विदेश जाने वाले प्रतिनिधिमंडलों में शामिल थे। राज्य सरकार के सचिव प्रशासनिक सुधार सी पाल रासू ने इस संबंध में सभी प्रशासनिक अधिकारियों और विभागाध्यक्षों को एक पत्र भेजा है। इसमें उन्होंने राज्य मुख्य सूचना आयुक्त आरडी धीमान से आए आदेश का हवाला दिया है, जिसमें भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से आरटीआई एक्ट 2005 की धारा-4 के बारे में जारी दिशा-निर्देश स्पष्ट किए गए हैं, जो सर्वोच्च न्यायालय के एक फैसले के बाद जारी हुए हैं।

.

.

किशन चंद जैन बनाम भारत सरकार मामले में आए फैसले का भी उल्लेख किया है, जिसमें प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों के अलावा केंद्र सरकार में संयुक्त सचिव स्तर और इससे ऊपर के अधिकारियों का देश-विदेश दौरे का ब्योरा साझा करना अनिवार्य है। राज्य मुख्य सूचना आयुक्त ने सचिव प्रशासनिक सुधार को यह व्यवस्था छह माह में लागू करने की बात कही है। इसके बाद अनुपालना रिपोर्ट भी मांगी है।

.

.

वीरभद्र सरकार के दौरान तत्कालीन बागवानी मंत्री सिंघी राम का विदेश दौरा विवादित रह चुका है। विजिलेंस ब्यूरो ने तो जांच तक बैठा दी थी। इसके बाद जयराम सरकार ने पूर्व बागवानी मंत्री से लाखों की रिकवरी भी की थी। सुखविंद्र सिंह सुक्खू सरकार के दो मंत्री भी विभागीय कार्यों से विदेश गए थे। कुछ अधिकारी भी गए थे। यह जानकारी भी सरकार की वेबसाइट पर देनी होगी।

.

Latest News

.

Latest News