PTB News

Latest news
शेयर मार्किट को लेकर आज निवेशकों को मिली हैरानीजनक तेजी, बैंकिंग और IT शेयर्स का देखें कैसा रहा हाल, जालंधर, आप वर्करों पर दर्ज हुई FIR, पुलिस पहचान कराने में जुटी, गुरुद्वारा साहिब में बाइक सवार हमलावरों ने की नानकमत्ता बाबा तरसेम सिंह गोलियां मारकर हत्या, 600 से ज्यादा प्रमुख वकीलों ने लिखा CJI चंद्रचूड़ को पत्र, न्यापालिका की अखंडता पर खतरे को लेकर जताई... बड़ी ख़बर, देश भर में ख़त्म हो जायेंगे जल्द Toll कलेक्शन सिस्टम, नितिन गडकरी दी जानकारी, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के घर गुंजी किलकारियां, घर में लक्ष्मीं ने लिया जन्म, सेंट सोल्जर इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी एंड पैरामेडिकल साइंसेज के छात्रों ने यूनिवर्सिटी में अपने ग्रुप ... आईवी वर्ल्ड विद्यालय में किंडरगार्टन ग्रेजुएशन समारोह का सफल आयोजन, ਲਾਇਲਪੁਰ ਖ਼ਾਲਸਾ ਕਾਲਜ ਵਿਖੇ ਐਲੂਮਨੀ ਟੈਕ-ਟਾਕ ਦਾ ਆਯੋਜਨ ਕੀਤਾ, आप सासंद सुशील रिंकू और विधायक शीतल अंगुराल हुए भाजपा में शामिल, देखें Live
Translate

के.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल छात्राओं को प्रदान कर रहा है वैश्विक स्तरीय शिक्षा,

KMV Collegiate Sr. Sec. School Providing World Class Education to the Students

के.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल काउंसलिंग, स्पोकन इंग्लिश, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कक्षाएं और कई इनोवेटिव पहलकदमियों के साथ छात्राओं के सर्वपक्षीय विकास के लिए निरंतर प्रयासरत,

PTB न्यूज़ “शिक्षा” : के.एम.वी. कॉलेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जालंधर नारी शिक्षा तथा सशक्तिकरण के क्षेत्र में एक सम्मानीय नाम है. कन्या महाविद्यालय कैंपस में स्थित यह स्कूल इसकी अमीर तथा नैतिकता पर आधारित विरासत और शानदार इतिहास की गवाही देता है. कॉलेजिएट स्कूल सदा इस विश्वास के लिए प्रयासरत है कि प्रत्येक बच्चा वैश्विक स्तरीय शिक्षा का हकदार है.

इसी मंतव के अंतर्गत विद्यार्थियों की शिक्षा के मज़बूत आधार के मद्देनज़र कॉलेजिएट स्कूल छात्राओं को अकादमिक सांस्कृतिक तथा खेल माहौल को सकारात्मक तौर से मुहैया करवाने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है. इस संबंध में जानकारी देते हुए विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि स्कूल अकादमिक उत्तमता की अमीर संस्कृति और छात्राओं के सर्वपक्षीय विकास पर केंद्रित विभिन्न सहपाठयक्रम गतिविधियों और उपलब्धियों की एक शानदार पेशकारी है.

मौलिक कैंपस में छात्राओं के लिए सदा कुछ नया सीखते रहने के लिए एक सार्थक पर्यावरण को पैदा करने के लिए गंभीर प्रयत्न किए जाते हैं. कॉलेजिएट स्कूल पूरे सम्मान के साथ बौद्धिक रुझानों एवं समकालीन ज़रूरतों के अनुकूल होने के साथ-साथ भविष्यवादी वैश्विक स्तरीय अभ्यासओं का एक सुमेल पेश करता है. स्कूल के द्वारा केवल पारंपरिक क्लासरूम शिक्षा ही प्रदान नहीं की जाती बल्कि यह अपनी छात्राओं में जानकारी को खोजने की भावना तथा वैश्विक स्तरीय नज़रिए को उत्साहित करता है

ताकि उनका अकादमिक सफर शिक्षा तथा जानकारी से भरपूर होने के साथ-साथ बेहतरीन बन सके. स्टेट-ऑफ-दी-आर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, सुसज्जित क्लासरूम्स, विभिन्न साइंस, आई.टी. साइकोलॉजी, होम साइंस लैबस, म्यूज़िक तथा डांस रूम्स आदि छात्राओं को पुस्तकीय ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक जानकारी मुहैया करवाने में पूर्ण रूप से सक्षम है. छात्राओं के सीखने के जज्बे के लाइब्रेरी में उपलब्ध विभिन्न स्रोत पूरक हैं जो विभिन्न विषयों की हज़ारों पुस्तकों के रूप में छात्राओं को जानकारी प्रदान करने में सहायक है.

छात्राओं में लीडरशिप गुणों को पैदा करने में कॉलेजिएट स्कूल की स्टूडेंट काउंसिल के द्वारा अहम रोल निभाया जाता है. छात्राओं की छुपी हुई प्रतिभा को खोजने, निखारने एवं संवारने के अलावा एक उचित मंच प्रदान करने के मकसद के साथ साल भर विभिन्न पाठ्यक्रम तथा सहपाठयक्रम गतिविधियों का आयोजन किया जाता है. इंटर स्कूल प्रतियोगिता करिज़मा जैसा प्रयत्न जहां युवा विद्यार्थियों के सीखने के सफर की एक विशेष शुरुआत करता है वही साथ ही साइंस, गणित, आई.टी.,अंग्रेज़ी आदि नेशनल ओलंपियाड, इंटरएक्टिव वर्कशॉप, टॉक, सेमिनार,

एक्सटेंशन लेक्चर,प्रैक्टिकल असाइनमेंट, प्रोजेक्ट फाइल्स, एग्जिबिशन, टैलेंट हंट जैसे इंट्रा स्कूल मुकाबले उनके जीवन को दर्शाने में सहायक हैं . इसके अलावा हैप्पीनेस प्रोग्राम, काउंसलिंग सेशन, योगा कक्षाएं तथा पेरेंट्स टीचर मीट जैसी गतिविधियों का आयोजन छात्राओं के सर्वपक्षीय विकास को केंद्र में रखकर ही किया जाता है. हैप्पीनेस प्रोग्राम जैसे विशेष प्रयत्न छात्राओं की बौद्धिक तथा आध्यात्मिक भलाई के लिए जरूरी है.

ऐसे हुनर का महत्व मौजूदा समय में और भी अधिक बढ़ जाता है. पूरन तौर पर प्रतिबद्ध एवं समर्पित स्कूल के प्राध्यापक छात्राओं के अच्छे मेंटर्स हैं जो उनको सही फैसला लेने, टीम की भावना तथा लीडरशिप के गुणों के संबंध में सिखलाई देने के साथ-साथ उनके ज्ञान प्राप्ति के अर्थ को बढ़ाते हैं तथा यह छात्राओं की शख्सियत में गुणात्मक बदलाव का आधार बनता है. छात्राओं को बहुत सारी उच्च स्तरीय सुविधाओं एवं अवसरों का लाभ और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणामों में शानदार प्रदर्शन विद्यालय का गौरव बढ़ाता है.

हाल ही में बोर्ड द्वारा घोषित किए गए 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणामों में 96% छात्राओं ने प्रथम श्रेणी में रहते हुए परीक्षा पास की. छात्राओं को के.एम.वी. स्कूल ऑफ कम्युनिकेशंस के अंतर्गत स्पोकन इंग्लिश,आईलेट्स तथा विदेशी प्राध्यापकों के द्वारा विदेशी भाषाओं को सीख कर लाभ प्राप्त करने के लिए उत्साहित किया जाता है. कॉलेजिएट स्कूल द्वारा सफलतापूर्वक के.एम.वी. कॉलेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के नाम पर फेसबुक पर चलाया जा रहा है तथा अध्यापकों द्वारा यूट्यूब चैनल्स के माध्यम से अपने लेक्चरज़ भी छात्राओं को प्रदान किए जा रहे हैं. शानदार शैक्षिक माहौल तथा सहपाठयक्रम गतिविधियों के साथ के.एम.वी. कॉलेजिएट बिना किसी शक चाहने वालों के लिए पहली पसंद है.

Latest News

Latest News