PTB News

Latest news
इस देश में लगा भारतीय मसालों की ब्रिकी पर प्रतिबंध, जानें पूरा मामला, स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में दिल्‍ली पुलिस ने उठाया बड़ा कदम, राघव चड्ढा विदेश से लौटते ही पहुंचे CM अरविन्द केजरीवाल आवास, राजनीतिक हलचल हुई तेज, बिना लाइसेंस के चला रही इमीग्रेशन कंपनी के खिलाफ पुलिस का बड़ा एक्शन, 3 को किया गिरफ्तार, हरियाणा : चलती बस में लगी आग, 10 श्रद्धालु जले जिंदा, 25 से ज्यादा झुलसे; डीसी ने हादसे संबंधी क्या ... आखिर क्यों मारा सक्श ने कन्हैया कुमार को प्रचार के दौरान चांटा, समर्थकों ने की सक्श की पिटाई, Video ... अरविंद केजरीवाल के एक बयान के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंची ED को बड़ा झटका, जाने मामला, स्वाति मालीवाल से अरविंद केजरीवाल के PA द्वारा की गई मारपीट मामले में पुलिस का बड़ा ऐक्शन, कोवीशील्ड के बाद कोवैक्सिन लगवाने वालों को बड़ा झटका, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगाया था पह... जालंधर : प्रसिद्ध सूफी गायक ज्योति नूरां के पिता गुलशन मीर की बिगड़ी तबीयत, करवाया गया अस्पताल में भ...
Translate

के.एम.वी. के फिज़िक्स के प्राध्यापक भारत सरकार की राष्ट्रीय पहल में बने मेंटर,

kmv-physics-team-acts-as-a-mentor-in-national-initiative-of-government-of-india

PTB न्यूज़ “शिक्षा” : भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था, कन्या महा विद्यालय, जालंधर, हमेशा छात्राओं को सर्वपक्षीय विकास के साथ सशक्त बनाने के लिए विज्ञान शिक्षा में इनोवेशन तथा शोध को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। हाल ही में विद्यालय के पोस्टग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स के प्राध्यापकों डॉ. नीतू वर्मा और डॉ. संगीता प्राशर को प्रतिष्ठित भौतिक वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो. एच.सी. वर्मा द्वारा पंजाब, हरियाणा,हिमाचल प्रदेश, और जम्मू-कश्मीर के नवोदय विद्यालयों के फिज़िक्स विषय के शिक्षकों के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित करने के लिए आमंत्रित किए गया।

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत अमृतसर में नवोदय लीडरशिप इंस्टीट्यूट में लर्निंग फिज़िक्स थ्रू लाइफ विषय पर चार दिवसीय वर्कशॉप आई. आई.टी. कानपुर के पूर्व प्रोफेसर, पद्मश्री प्रो. एच.सी. वर्मा की देखरेख में आयोजित की गई। इस वर्कशॉप का उद्देश्य भारत के उत्तरी क्षेत्र के शिक्षकों के लिए ज्ञान साझा करने, नवीन शिक्षण पद्धतियों का पता लगाने और उनके प्रयोगात्मक कौशल को बढ़ाने के लिए एक मंच बनाना है। उल्लेखनीय है कि इस वर्कशॉप के आयोजन से पहले, के.एम.वी. के फिज़िक्स के प्राध्यापकों ने कानपुर में प्रो. एच.सी. वर्मा द्वारा छह दिवसीय रेजिडेंशियल ट्रेनिंग हासिल की।

 

जिसके परिणामस्वरूप, उन्हें प्राप्त बहुमूल्य विशेषज्ञता और ज्ञान को उन्होंने वर्कशॉप के दौरान मेंटर के रूप में साझा किया। क्लासरूम में एक्सपेरिमेंटल टीचिंग मेथाडोलॉजीस को बढ़ावा देने के मकसद के साथ आयोजित हुई इस वर्कशॉप के पहले दिन विद्यालय की फिज़िक्स विभाग में बतौर एसोसिएट प्रोफेसर अपनी सेवाएं निभा रही डॉ. नीतू वर्मा ने के.एम.वी. द्वारा लागू की जाने वाली विभिन्न इनोवेटिव तथा शोध कार्यों को प्रस्तुत किया। उन्होंने प्रतिभागियों को विभिन्न सरकारी अनुदानों जैसे डी.बी.टी. स्टार स्टेटस, फिस्ट, क्यूरी और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के माध्यम से छात्राओं को प्रदान की जाने वाली सर्वोत्तम शिक्षा के बारे में बताया।

डॉ. वर्मा ने भारत सरकार के इनोवेशन सेल द्वारा आयोजित टॉयकैथॉन, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन, इनोवेस्टा और आइडियाथॉन जैसी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में के.एम.वी. की महत्वपूर्ण उपलब्धियों को भी साझा किया। उपस्थित लोग फिज़िक्स की विभिन्न अवधारणाओं को सीखने और अपने विचारों को जनता के साथ साझा करने के लिए नए प्रयोगों को डिज़ा इन करने वाले विद्यार्थियों के वीडियो देखकर प्रेरित हुए। पी.एच.डी. में विद्यार्थियों की भागीदारी के बारे में जानकर तथा प्रोजेक्ट ग्रहण के माध्यम से उत्कृष्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में जानकारी हासिल कर भी वह प्रभावित हुए ।

अन्य दिनों में, डॉ. नीतू वर्मा ने अंडर ग्रेजुएशन की छात्राओं, रिसर्च स्कॉलरस और तकनीकी टीम सहित, विभिन्न प्रसिद्ध भौतिकी अवधारणाओं का उत्साहपूर्वक प्रदर्शन किया। प्रदर्शनों में कई विषयों को शामिल किया गया, जिनमें बर्नौली का सिद्धांत, तरंग गति, अंतरिक्ष का विस्तार, लेनज़ का नियम, कोंडा प्रभाव, पास्कल का नियम, आर्किमिडीज़ का सिद्धांत, गोलाकार गति, चुंबकीय बल, प्रकाशिकी, बिजली और चुंबकत्व आदि।

प्रत्येक प्रदर्शन को कुशलतापूर्वक समझाया गया, जिससे प्रतिभागियों, विशेष रूप से जवाहर नवोदय के फिज़िक्स टीचरस को अपने छात्रों के बीच रुचि और जिज्ञासा जगाने के लिए अपनी कक्षाओं में इसी तरह की गतिविधियों को शामिल करने के लिए आकर्षित और प्रेरित किया गया। विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस वर्कशॉप के सफलतापूर्वक समापन पर प्राध्यापकों को मुबारकबाद दी।

Latest News

Latest News