PTB News

Latest news
इस देश में लगा भारतीय मसालों की ब्रिकी पर प्रतिबंध, जानें पूरा मामला, स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में दिल्‍ली पुलिस ने उठाया बड़ा कदम, राघव चड्ढा विदेश से लौटते ही पहुंचे CM अरविन्द केजरीवाल आवास, राजनीतिक हलचल हुई तेज, बिना लाइसेंस के चला रही इमीग्रेशन कंपनी के खिलाफ पुलिस का बड़ा एक्शन, 3 को किया गिरफ्तार, हरियाणा : चलती बस में लगी आग, 10 श्रद्धालु जले जिंदा, 25 से ज्यादा झुलसे; डीसी ने हादसे संबंधी क्या ... आखिर क्यों मारा सक्श ने कन्हैया कुमार को प्रचार के दौरान चांटा, समर्थकों ने की सक्श की पिटाई, Video ... अरविंद केजरीवाल के एक बयान के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंची ED को बड़ा झटका, जाने मामला, स्वाति मालीवाल से अरविंद केजरीवाल के PA द्वारा की गई मारपीट मामले में पुलिस का बड़ा ऐक्शन, कोवीशील्ड के बाद कोवैक्सिन लगवाने वालों को बड़ा झटका, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगाया था पह... जालंधर : प्रसिद्ध सूफी गायक ज्योति नूरां के पिता गुलशन मीर की बिगड़ी तबीयत, करवाया गया अस्पताल में भ...
Translate

 के.एम.वी. में भारतीय ज्ञान प्रणाली विषय पर एक सप्ताह के एन.एस.एस. कैंप का आगाज़,

kmv-successfully-commences-a-seven-day-nss-camp-based-on-indian-knowledge-system

.

PTB न्यूज़ “शिक्षा” : भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था, कन्या महा विद्यालय, जालंधर में एक सप्ताह के एन.एस.एस. कैंप का आगाज़ किया गया. भारतीय ज्ञान प्रणाली विषय पर आधारित कॉलेज परिसर में शुरू हुए इस सात दिवसीय एन.एस.एस. कैंप में विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ वॉलिंटियर्स को विषय के महत्वपूर्ण के अंशों से परिचित कराने के साथ-साथ स्वदेशी भारतीय ज्ञान प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल की गई है.

.

.

इसके अलावा इस कैंप में क्वांटम मैकेनिक्स और भारतीय दर्शन, आयुर्वेद का आधुनिकीकरण: मनु स्मृति विश्व में चिकित्सा बहुलवाद, भारत ज्ञान प्रणाली: बाजरा और खाद्य संरक्षण, प्राचीन भारतीय विज्ञान (वैदिक न्यूमैरोलॉजी तथा एस्ट्रोलॉजी) : आधुनिक व्याख्याएँ, वैदिक गणित सूत्र: आधुनिक गणित में प्रासंगिकता, प्राचीन ग्रंथों में सिद्धांत: वाटर हार्वेस्टिंग और जैव विविधता संरक्षण आदि जैसे भी भिन्न विषयों पर वर्कशॉप्स भी समय-समय पर आयोजित की जाएंगी.

.

उल्लेखनीय है कि इस कैंप के पहले दिन आयोजित हुए उद्घाटन समारोह में विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने विशेष रूप से अपनी शिरकत की. अपने संबोधन के दौरान प्राचार्या जी ने राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका पर ज़ोर दिया और एनएसएस वॉलिंटियर्स को भारतीय रसायनशास्त्र के विजन 2047 से अवगत कराया. इसके अलावा गुरु शिष्य परंपरा विषय पर वर्कशॉप के दौरान उन्होंने आधुनिक समय में इसकी प्रासंगिकता पर चर्चा की.

.

.

उन्होंने हॉस्टल और बोर्डिंग की आधुनिक अवधारणाओं के बारे में भी बात की जो गुरुकुल में विरासत होने के साथ-साथ शिक्षा की एक प्राचीन भारतीय प्रणाली है तथा आवासीय प्रकृति में छात्र गुरु के निकट रहते हैं. इसके साथ ही उन्होंने सभी वॉलिंटियर्स को इस कैंप में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिए भी प्रेरित किया और कहा कि ऐसे आयोजन छात्राओं को समाज सेवा में अपना बहुमूल्य योगदान डालने के लिए न केवल एक उत्तम मंच प्रदान करते हैं,

.

बल्कि कन्या महाविद्यालय की ओर से समाज उत्थान तथा जनकल्याण के लिए किए जाते महत्वपूर्ण कार्यों की मुंह बोलती तस्वीर भी प्रस्तुत करते हैं. इसके अलावा उन्होंने इस सफल आयोजन के श्रीमती आशिमा साहनी, डॉ. सोनिक भाटिया, श्रीमती आनंद प्रभा तथा संपूर्ण टीम के द्वारा किए गए प्रयासों की प्रशंसा की.

.

.

Latest News