PTB News

Latest news
आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के पक्ष में हल्का शाहकोट में हुई व्यापक बैठकें जालंधर : रिटायर्ड एसएसपी पीपीएस हरविंद्र सिंह ढल्ली भारतीय जनता पार्टी में हुए शमिल, एजीआई ग्लोबल स्कूल में मदर अर्थ डे मनाया गया, के.एम.वी. द्वारा छात्राओं की अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट सफलता का मनाया गया जश्न, साइबर अपराध जागरूकता" पर आईवी वर्ल्ड स्कूल में विद्यार्थियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, द नालेज रिव्यू ने एचएमवी को साइकोलॉजी एवं कामर्स में राष्ट्रीय स्तर पर किया सर्वोत्तम घोषित, इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत ... सुप्रीम कोर्ट ने लगाई बाबा रामदेव व बालकृष्ण को फटकार, जाने क्यों? पंजाब में हुई बड़ी वारदात, मरीज बनकर डॉक्टर के घर में घुसे लुटेरे, लाखों के गहने लूटकर हुए फरार, पंजाब में पूर्व विधायक अंगद सैनी का हुआ एक्सीडेंट, एंबुलेंस से टकराई कार, गंभीर हालत में करवाया गया ...
Translate

शिमला में जाम कम करने के लिए हिमाचल पुलिस ने बनाया नया मास्टर प्‍लान, जाने से पहले समझें कैसे?

short halts entry points polices new mantra to decongest shimla during peak tourist season Big Breaking News

PTB Big न्यूज़ शिमला : हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में प्रवेश बिंदुओं पर 5-10 मिनट रुकने से वाहनों की सुगम आवाजाही सुनिश्चित होगी, जो पर्यटन सत्र के दौरान भारी ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रही है। गर्मियों के आगमन के साथ ‘पहाड़ियों की रानी’ कहे जाने वाले शिमला में पर्यटन सीजन चरम पर है, पुलिस ने शहर में परेशानी मुक्त यातायात सुनिश्चित करने के लिए एक रणनीति तैयार की है। शिमला में गर्मियों के मौसम में पर्यटन सीजन का चरम आमतौर पर 15 अप्रैल से 15 जून तक रहता है।

शिमला के पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने कहा कि शहर में सुचारू यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण के तहत पुलिस कस्बे में आने वाले वाहनों को प्रवेश बिंदुओं पर रोक रही है। चंडीगढ़ से आने वाले वाहनों को शोघी में रोका जाएगा, ऊपरी शिमला/किन्नौर से आने वालों को छाबड़ा में जबकि मंडी, कांगड़ा और हमीरपुर जिलों से प्रवेश करने वालों को हीरानगर में रोका जाएगा।

संजीव कुमार गांधी ने कहा, “कुल 16 अवरोधों पर यातायात का प्रवाह नियंत्रण से बाहर हो जाता है और हम तीन प्रवेश बिंदुओं – शोघी, छाबड़ा और हीरानगर पर ट्रैफिक लाइट लगाने का प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं, जो भीड़ के घंटों के दौरान सक्रिय रहेंगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शिमला की जीवन रेखा माने जाने वाली कार्ट रोड (सर्कुलर रोड) पर सुगम यातायात के लिए प्रवेश बिंदुओं पर बढ़ते यातायात को रोकना और

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल जाने वाले मरीजों के लिए विजय सुरंग-संजौली रोड तक निर्बाध पहुंच प्रदान करना समय की जरूरत है। यातायात के प्रवाह के विश्लेषण से पता चला है कि शहर के मध्य में विक्ट्री टनल से तीन तरफ से हर मिनट 50 से अधिक वाहन गुजरते हैं, जबकि लगभग 20 वाहन सुरंग को एक बार में पार कर सकते हैं, शेष वाहन यातायात की भीड़ का कारण बनते हैं।

संजीव कुमार गांधी ने कहा कि प्रति मिनट 10 से अधिक वाहनों को लगातार जाने देने की अनुमति से शहर में सुचारू यातायात सुनिश्चित होगा और इसलिए प्रवेश बिंदुओं पर रुकना एक प्रयोग है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि संजौली, ढाली, लिफ्ट-विक्ट्री टनल स्ट्रेच, विक्ट्री टनल-लक्कड़ बाजार स्ट्रेच, रेलवे स्टेशन, न्यू शिमला, छोटा शिमला और आईएसबीटी क्रॉसिंग सहित 16 प्रमुख सड़क खंडों/बिंदुओं और द्विभाजनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस ने कहा कि शिमला में स्थानीय निवासियों के लिए दैनिक आवागमन को सुविधाजनक बनाने के अलावा पर्यटकों के ठहरने को आरामदायक और सुखद बनाने तथा उनके ठहरने की अवधि बढ़ाने का विचार है।

Latest News

Latest News