PTB News

Latest news
'बेटी दिवस' पर लड़कियों की शिक्षा पर दिया जोर, सेंट सोल्जर ग्रुप की ओर से मनाया गया 'अंतरराष्ट्रीय ब... के.एम.वी. द्वारा फाइनेंशियल एजुकेशन-ए लाइफ स्किल अंडर नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 विषय पर वेबीनार आयोज... आईवी वर्ल्ड स्कूल में फैंसी फ्रोलिक्स प्रतियोगिता का आयोजन, HMV की बी.डिजाइन (मल्टीमीडिया) सेमेस्टर-6 की छात्राएं शीर्ष पर, हिमाचल प्रदेश की तरफ जाने वाले पर्यटकों के लिए बड़ी ख़बर, निगम ने होटलों के पैकेज किए घोषित, क्रिकेट प... Kulhad Pizza मामले के बाद अब पति पर लगे अपनी ही पत्नी के अश्लील वीडियो बनाकर बाजार में बेचने के गंभी... Kulhad Pizza कप्पल को लेकर गिरफ्तार की गई 19 वर्षीय लड़की के परिजनों ने किया बड़ा खुलासा, अब बिना चार्जर के ही चार्ज होंगे आपके स्मार्टफोन, किस टेक्नोलॉजी से आई यह क्रांति, जाने पूरा मामला, शादी के बंधन में बंधे राघव और परिणीति, शादी की तस्वीरें आईं सामने, सत्संगियों ने बोला पुलिस पर हमला, मासूमों को ढाल बनाकर किया पथराव, मची चीख पुकार,

WhatsApp को चलाने वाले 47 लाख यूजर्स को लगा बड़ा झटका, बैन हुए अकाउंट्स, जाने इसके पीछे का कारण,

WhatsApp App banned more than 47 lakh accounts in march for violation company policy latest safety Big News

PTB Big न्यूज़ दिल्ली : वॉट्सऐप ने 1 मार्च से लेकर 31 मार्च के बीच प्लेटफार्म से 47 लाख अकाउंट्स को बैन किया हैं। कंपनी ने मंथली सेफ्टी रिपोर्ट जारी की है। इन अकाउंट्स को आईटी रूल 4(1)(d) 2021 के तहत बैन किया गया है। कंपनी ने कुल 47,15,906 इंडियन अकाउंट्स को बैन किया, जिसमें से 16,59,385 अकाउंट वॉट्सऐप ने खुद अपनी पॉलिसी के तहत बैन किए, यानि इन अकाउंट्स के खिलाफ कंपनी को कोई शिकायत नहीं मिली थी, लेकिन ये वॉट्सऐप के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे, जिसके चलते इन अकाउंट्स पर एक्शन लिया गया है।

अगर आप भी प्लेटफार्म पर कंपनी की तरफ से तय किए गए नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपका अकाउंट भी बैन हो सकता है। 1 जनवरी से लेकर 28 फरवरी के बीच वॉट्सऐप ने 45,97,400 अकाउंट्स को बैन किया था जिसमें से 12,98,000 अकाउंट्स को कंपनी ने बिना किसी शिकायत के पहले ही बैन कर दिया था। लेटेस्ट सेफ्टी रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप को मार्च महीने में 4,720 शिकायतें मिली थी, जिसमें से 4,316 शिकायतें अकाउंट बैन के लिए थी।

इसमें से केवल 553 के खिलाफ ही वॉट्सऐप ने कार्रवाई की और सम्बंधित अकाउंट्स को प्लेटफार्म से बैन किया। आपको यह भी बता दें, IT नियम 2021 के मुताबिक, जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के 50 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं उन्हें हर महीने सेफ्टी रिपोर्ट प्रकाशित करनी पड़ती है जिसमें कंपनी को मिली शिकायतें और एक्शन के बारे में जानकारी देनी होती है। मार्च महीने में वॉट्सऐप ने 4.7 मिलियन अकाउंट्स पर कार्रवाई की है।

यूजर्स एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी नए फीचर्स पर काम कर रही है, जल्द वॉट्सऐप पर लोगों को स्टेटस पर वॉइसनोट, चैट लॉक आदि कई बढ़िया फीचर्स मिलने वाले हैं। हाल ही में मेटा ने वॉट्सऐप पर ये फीचर अनाउंस किया है कि अब यूजर्स 4 अलग-अलग डिवाइसेस पर वॉट्सऐप को यूज कर सकते हैं।

Latest News

%d bloggers like this: