PTB News

Latest news
जालंधर का उम्मीदवार निकला दागी, उम्मीदवार के खिलाफ उगला आप ने जहर, जालंधर : पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी करने जा रहे हैं बड़ा धमाका, "आप" "BSP" पार्टी के पैरों त... संत रामानन्द जी की शहादत को सदा रखा जाएगा याद : सुशील रिंकू जालंधर : चन्नी ने दिया दिया बड़ा ब्यान, कांग्रेस की सरकार बनने पर जालंधर के उद्योगों को दिया जाएगा बढ... एजीआई फाइव ए साइड गोल्डन फुटसल लीग चैंपियनशिप देश की सबसे बड़ी बारूद फैक्टरी में हुआ जोरदार धमाका, दस लोगों की हुई मौत, कई लोग मलबे में दबे, PM Shri Narendra Modi addresses public meeting in Jalandhar PAP Complex Punjab बड़ी ख़बर : सांसद स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में, CM केजरीवाल के PA बिभव कुमार को लेकर कोर्ट ने सु... दुःखद ख़बर : टीचर ने फोड़ी छात्रा की आंख, खून बहने लगा तो आंख धुलवाकर भेजा घर, अस्पताल में करवाया गया ... सावधान ! Watermelon खाने से पहले, ऐसे चैक करें,
Translate

गोवा में बजा हिमाचली संगीत, हिमाचल की महिला कबड्डी टीम ने जीत के बाद लगाए हिमाचली ठुमके,

himachal-pradesh-dance-of-dance-in-goa-himachal-pardesh-womens-kabaddi-players-becomes-ambassador-of-folk-culture

PTB Big न्यूज़ शिमला/गोवा : सामान्य तौर पर समुद्र की लहरों के तट पर “गोवा” में पश्चिमी संस्कृति (Western culture) या फिर भड़कीले फिल्मी गीतों पर जश्न होता नजर आता है। लेकिन, नेशनल गेम्स (National Games) में गोल्ड मैडल जीतकर “हिमाचली बालाओ” ने न केवल राज्य को गौरवान्वित किया, बल्कि अपने राज्य की लोक संस्कृति की एम्बेसडर (Ambassador) भी बन गई। हिमाचल की नाटी ने कबड्डी के मैदान में ऐसा समां बांधा कि हर किसी के पांव थिरकने लगे। इससे जुड़ा वीडियो (Video) खासा वायरल हो रहा है।

.

.

बहरहाल, एक बच्चा जब जीवन में मुकाम हासिल कर लें तो वो न केवल निजी तौर पर सफलता हासिल करता है, बल्कि अपने इलाके खासकर गांव के अलावा कस्बे और शहर के लिए भी ब्रांड एंबेसडर (Brand Ambassador) बन जाता है। सिरमौर की बात की जाए, तो इसका उदाहरण द ग्रेट खली (The Great Khali) भी है। खली से अंतरराष्ट्रीय स्तर (International Level) न केवल सिरमौर बल्कि हिमाचल को गौरवान्वित किया। एक समय था जब देश के नामी न्यूज़ चैनल्स (News Channels) ने सिरमौर की टूटी फूटी सड़को को भी नाप डाला था।

.

.

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सिरमौर जिला के गिरिपार की बेटी पुष्पा राणा ने नेतृत्व में राज्य की बेटियों ने भी कुछ खास कर दिखाया है। पुष्पा राणा की बदौलत नेशनल गेम्स में हिमाचल की टीम ने स्वर्ण पदक हासिल किया। ये पल हर हिमाचली को गौरवान्वित कर देने वाले थे। गोवा जो एक पश्चिमी संस्कृति को लेकर जाना जाता है, लेकिन वहां हिमाचली बालाओं ने गोल्ड मैडल (Gold Medal) जीतने की ख़ुशी में कबड्डी मेट (Kabaddi Mat) पर नाटी डाली।

.

.

उद्घोषक ने भी बार-बार हिमाचल की संस्कृति का जिक्र किया। गोवा की धरती पर न केवल हिमाचल की लोक संस्कृति (folk culture) को बढ़ावा मिला, बल्कि बेटियों ने भी ये साबित कर दिया कि वो जमीन से जुड़ी हुई है, उनके लिए संस्कृति सर्वोपरि है। अमूमन ऐसे मौके पर फिल्मी गीतों का चलन देखा जाता है, लेकिन हिमाचल की बेटियों ने पहाड़ी नाटी डालकर एक अलग ही संदेश दिया है कि आप जीवन में किसी भी मुकाम पर पहुंच जाओ, लेकिन अपनी संस्कृति से जुड़ा रहना चाहिए।

.