PTB News

Latest news
इस देश में लगा भारतीय मसालों की ब्रिकी पर प्रतिबंध, जानें पूरा मामला, स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में दिल्‍ली पुलिस ने उठाया बड़ा कदम, राघव चड्ढा विदेश से लौटते ही पहुंचे CM अरविन्द केजरीवाल आवास, राजनीतिक हलचल हुई तेज, बिना लाइसेंस के चला रही इमीग्रेशन कंपनी के खिलाफ पुलिस का बड़ा एक्शन, 3 को किया गिरफ्तार, हरियाणा : चलती बस में लगी आग, 10 श्रद्धालु जले जिंदा, 25 से ज्यादा झुलसे; डीसी ने हादसे संबंधी क्या ... आखिर क्यों मारा सक्श ने कन्हैया कुमार को प्रचार के दौरान चांटा, समर्थकों ने की सक्श की पिटाई, Video ... अरविंद केजरीवाल के एक बयान के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंची ED को बड़ा झटका, जाने मामला, स्वाति मालीवाल से अरविंद केजरीवाल के PA द्वारा की गई मारपीट मामले में पुलिस का बड़ा ऐक्शन, कोवीशील्ड के बाद कोवैक्सिन लगवाने वालों को बड़ा झटका, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगाया था पह... जालंधर : प्रसिद्ध सूफी गायक ज्योति नूरां के पिता गुलशन मीर की बिगड़ी तबीयत, करवाया गया अस्पताल में भ...
Translate

अब घर घर जाकर बनेगा आसानी से पासपोर्ट, एक्सीलेंस वैन के शुरू होने से आम जनता को होगा बड़ा फायदा,

passport-seva-service-excellence-van-started-in-chandigarh-as-pilot-project-punjab

PTB Big न्यूज़ चंडीगढ़ : विदेश जाने के लिए पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए एक खुशखबरी है। चंडीगढ़ में पासपोर्ट बनवाने के लिए अब आपको पासपोर्ट कार्यालय के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की ओर से चंडीगढ़ क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय का चयन करते हुए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शहर में पासपोर्ट सेवा सर्विस एक्सीलेंस वैन की शुरुआत की है।

विदेश मंत्रालय की ओर से पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई इस सेवा की शुरुआत फिलहाल 4 पासपोर्ट सेवा सर्विस एक्सीलेंस वैन के साथ की गई है। स सेवा का लाभ उठाते हुए 80 अभ्यर्थियों ने पहले ही दिन आवेदन भी कर दिया है। इस सेवा की शुरुआत होने से अब आवेदक को कार्यालय आने की जरुरत नहीं पड़ेगी। यह अत्याधुनिक वैन अपने आप में ही पूरा चलता फिरता पासपोर्ट कार्यालय है।

पासपोर्ट बनावाने वालों को बेहतर सुविधा देने के लिए पासपोर्ट कार्यालय की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। दस्तावेजों की जांच में लगने वाले समय को कम करने के लिए हाल ही में शुरू की गई डिजिलॉकर सेवा के बाद पासपोर्ट सेवा सर्विस एक्सीलेंस वैन को एक और बेहतर प्रयास माना जा रहा है। इस सेवा का लाभ उठाते हुए पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए खुशी की बात यह है कि उन्हें फिंगर प्रिंट व फोटो खिंचवाने के लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रजिस्ट्रेशन के मात्र 7 दिन के अंदर आवेदक की सभी औपचारिकता पूरी हो जाएंगी।

विदेश मंत्रालय की ओर से शुरू की गई पासपोर्ट सेवा सर्विस एक्सीलेंस वैन के जरिए यदि आप भी अपना पासपोर्ट बनवाना चाहते है तो आपको आवेदन करने के लिए passportindia.gov.in (पासपोर्टइंडिया.जीओवी.इन) वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए अलग-अलग प्रकियाओं में से वैन के ऑप्शन का चुनाव करना होगा। डिटेल भरते ही फिंगर प्रिंट व फोटो के लिए डेट निर्धारित हो जाएगी।

पासपोर्ट बनवाने के लिए शुरू की वैन सेवा का लाभ एक दिन में 80 लोग ही उठा सकेगें। योजना के तहत एक वैन में रोजाना 80 रजिस्ट्रेशन होंगे। पासपोर्ट कार्यालय की ओर से आवेदकों के दस्तावेजों की जांच के लिए वैन में कर्मचारियों की भी नियुक्ति कर दी गई है। पहले दिन चार वैन में कुल 80 आवेदन रजिस्टर्ड हुए हैं। पासपोर्ट अधिकारी के मुताबिक एक माह में करीब 9000 लोग वैन से पासपोर्ट बनाने की सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

रीजनल पासपोर्ट आफिसर प्रियंका मेहतानी ने बताया कि अधिक से अधिक लोगों को सेवा का लाभ देने के लिए वैन का पूरा शेड्यूल बनाकर शिक्षण संस्थान समेत शहर के अलग-अलग हिस्सों में स्थापित किया जाएगा। फिलहाल कुछ दिन वैन सेक्टर-34 पासपोर्ट कार्यालय के बाहर ही रहेगी। आप आसानी से पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पुलिस वेरिफिकेशन होने के बाद आपका पासपोर्ट आपके घर पर आ जाएगा।

Latest News

Latest News