PTB News

Latest news
यौन शोषण मामले में घिरे बीजेपी सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह को लेकर कोर्ट ने सुनाया फैसला, एजीआई साप्ताहिक सब जूनियर क्रिकेट लीग केजरीवाल को किन छह शर्तों पर मिली 50 दिन बाद जमानत, जमानत के बावजदू नहीं कर सकेंगे कोई काम, जाने पूर... ਨੈਸ਼ਨਲ ਪਾਰਟੀਆਂ ਨੇ ਪੰਜਾਬ ਦਾ ਨਹੀਂ ਕੀਤਾ ਵਿਕਾਸ ਸਗੋਂ ਕੀਤਾ ਵਿਨਾਸ਼ : ਮਹਿੰਦਰ ਸਿੰਘ ਕੇਪੀ भगवंत मान ने शाहकोट में जालंधर से उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार, कहा : इस बार 13-0, जालंधर में चरणजीत सिंह चन्नी ने दाखिल किया नामांकन, कहा पंजाब के लोग मेरा परिवार, जालंधर में सुशील कुमार रिंकू ने किया नामांकन, कहा- मोदी सरकार में देश की छवि दुनिया में बढ़ी, बड़ी ख़बर : प्रॉपर्टी डीलर की गोलियां मारकर की बदमाशों ने ह+त्या, ऑफिस में घुसकर की फायरिंग, फैली सनसन... जालंधर कमिश्नरेट पुलिस का बड़ा कारनामा, पुलिस ने जिसे मृत बताया, वह निकला जिंदा, जाने पूरा मामला, पंजाब : फिर हुई Leak Gas, मची भगदड़, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह पहुंचे मौके पर,
Translate

अमृतसर एयरपोर्ट पर आ रही लोगों को मुश्किलों के चलते DGCA उठाने जा रही है बड़ा कदम, एयरलाइंस पर रहेगी सीधी नजर, जाने कैसे?

punjab amritsar news directorate general civil aviation new office amritsar airport dgca select 6 cities in india Punjab

PTB Big न्यूज़ अमृतसर : डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) जल्द ही अमृतसर में अपना कार्यालय खोलने जा रहा है। अपने नए कार्यालय के लिए DGCA ने सिर्फ अमृतसर ही नहीं, भारत के पांच और शहर भी चुने हैं, ताकि एयरलाइंस कंपनियों की मनमानी व गलतियों पर नजर रखी जा सके। अभी तक पंजाब में DGCA सिर्फ पटियाला में ही है।

मिली जानकारी के अनुसार DGCA अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी (SGRD) इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर खोलने जा रहा है। इसका प्रोपोजल उड्‌डयन मंत्रालय को भेज दिया गया है और दिसंबर अंत से पहले पहले यह ऑफिस फंक्शनल हो जाएगा। इस कार्यालय का मुख्य मकसद स्थानीय स्तर पर निगरानी, ​​​​रिपोर्ट और सुधार करना है। ऐसा करके कोई समस्या उत्पन्न होने या किसी अप्रिय स्थिति में मामले की जांच तेजी से की जा सकती है।

अमृतसर के अलावा DGCA अपने कार्यालय को अहमदाबाद, जयपुर, अगरतला, नागपुर और देहरादून में भी अपने कार्यालय खोलने जा रहा है। अभी तक DGCA के कुल 14 कार्यालय हैं। इसके अलावा हैदराबाद सब-ऑफिस को अपग्रेड करने की भी प्लानिंग चल रही है।

अमृतसर एयरपोर्ट पर DGCA की तरफ से कार्यालय खोलने की वजह यहां बढ़ रहा फुट फॉल व नई एयरलाइंस का जुड़ना भी है। अमृतसर एयरपोर्ट में रिकॉर्ड यात्रियों का उछाल इस बात को साबित करता है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार 2022 में कुल 22.4 लाख यात्रियों ने अमृतसर एयरपोर्ट का प्रयोग किया। यह संख्या 2021 के मुकाबले 2022 में 111% अधिक रही।

बीते महीने की ही बात करें तो अमृतसर में दो बड़ी घटनाओं ने अमृतसर एयरपोर्ट की तरफ सभी का ध्यान केंद्रित किया। सबसे पहले 19 जनवरी 2023 को स्कूट एयरलाइंस ने धुंध के चलते 5 घंटे पहले उड़ान भर ली। जिसके चलते 32 यात्री, जिन्हें उनके एजेंट ने जानकारी नहीं दी थी, अमृतसर एयरपोर्ट पर ही छूट गए। इसकी जांच खुद DGCA कर रहा है।

वहीं दूसरा मामला, 6 फरवरी को इंडिगो की फ्लाइट ने अमृतसर एयरपोर्ट से कोलकाता जाने वाला विमान अभी उड़ा ही था कि 10 मिनट बाद उसके इंजन में आग लग गई। जिसके बाद प्लेन को दोबारा अमृतसर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी थी।

Latest News

Latest News