PTB News

Latest news
इस देश में लगा भारतीय मसालों की ब्रिकी पर प्रतिबंध, जानें पूरा मामला, स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में दिल्‍ली पुलिस ने उठाया बड़ा कदम, राघव चड्ढा विदेश से लौटते ही पहुंचे CM अरविन्द केजरीवाल आवास, राजनीतिक हलचल हुई तेज, बिना लाइसेंस के चला रही इमीग्रेशन कंपनी के खिलाफ पुलिस का बड़ा एक्शन, 3 को किया गिरफ्तार, हरियाणा : चलती बस में लगी आग, 10 श्रद्धालु जले जिंदा, 25 से ज्यादा झुलसे; डीसी ने हादसे संबंधी क्या ... आखिर क्यों मारा सक्श ने कन्हैया कुमार को प्रचार के दौरान चांटा, समर्थकों ने की सक्श की पिटाई, Video ... अरविंद केजरीवाल के एक बयान के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंची ED को बड़ा झटका, जाने मामला, स्वाति मालीवाल से अरविंद केजरीवाल के PA द्वारा की गई मारपीट मामले में पुलिस का बड़ा ऐक्शन, कोवीशील्ड के बाद कोवैक्सिन लगवाने वालों को बड़ा झटका, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगाया था पह... जालंधर : प्रसिद्ध सूफी गायक ज्योति नूरां के पिता गुलशन मीर की बिगड़ी तबीयत, करवाया गया अस्पताल में भ...
Translate

HMV में ब्रेन जिम, एक परिचय विषय पर वर्कशाप का आयोजन,

the-freudian-psychological-society-of-hmv-organised-a-workshop-on-an-introduction-to-brain-gym

पीटीबी न्यूज़ शिक्षा : प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन के दिशा-निर्देश में पीजी विभाग साइकोलॉजी की ओर से ब्रेन जिम एक परिचय विषय पर वर्कशाप का आयोजन किया गया। बतौर रिसोर्स पर्सन सुश्री ग्रेस डैनियल, इंटरनेश्नल स्तर की सर्टीफाइड ब्रेन जिम इंस्ट्रक्टर तथा स्पैशल एजुकेशनल नीड्स कोआर्डिनेटर, सेनको कैम्ब्रिज इंटरनेशनल स्कूल, कोएड जालंधर उपस्थित थी।

प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन तथा विभागाध्यक्षा डॉ. आशमीन कौर ने प्लांटर भेंट कर उनका स्वागत किया। सुश्री ग्रेस डेनियल ने मानव मस्तिष्क के बेसिक कारकों पर बात की। उन्होंने कहा कि मानवता को परिभाषित करने के लिए मस्तिष्क के मुख्य सत्रोत हैं।

सुश्री डेनियल ने बताया कि किस प्रकार कुछ शारीरिक गतिविधियों जैसे लेकाी 8 तथा पेस के साथ हम अपने मस्तिष्क को जागृत करके जानकारी को अधिक समय तक सहेज कर रख सकते हैं। ब्रेन जिम में 26 प्रकार के व्यायाम शामिल हैं जिनसे न सिर्फ स्मरण शक्ति बढ़ती है बल्कि तनाव भी कम होता है। नर्वस सिस्टम शांत होता है तथा हम अधिक एकाग्रता से काम करने में सक्षम होते हैं।

प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन ने कहा कि हमें अपने मस्तिष्क का ध्यान रखना चाहिए ताकि हम अपना सीखने का अनुभव बेहतर बना सकें। सुश्री डेनियल ने वर्कशाप में कुछ व्यायाम भी बताए। इस वर्कशाप में विभाग की लगभग 100 छात्राओं ने भाग लिया। बी.वॉक की छात्रा पारूल ने मंच संचालन किया। इस अवसर पर सुश्री निहारिका, सुश्री हरप्रीत, सुश्री वंशिका भी मौजूद थे।

Latest News