PTB News

Latest news
जालंधर के थाने से कुछ दुरी पर सि+र कटी ला+श मिलने से फैली सनसनी, जालंधर, CM मान ने निकाला पवन टीनू के हक़ में रोड शो, कहा पंजाब को पंजाब बनाएंगे, न कि यूके-अमेरिका, के.एम.वी. में हैपी ट्रेलस -विदाई समारोह का आयोजन, हरमनदीप बनी मिस फेयरवैल डीएवी यूनिवर्सिटी ने किया सीआरपीएफ कर्मियों के बच्चों को शिक्षित करने हेतु किया करार, एजीआई ग्लोबल स्कूल ने “शो एंड टेल” प्रतियोगिता का आयोजन किया, सेंट सोल्जर कॉलेज ऑफ को एजुकेशन में बिजनेस प्लान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं, जालंधर पठानकोट बाईपास पर हुआ बड़ा हादसा, 10 से ज्यादा गाड़ियां आपस में टकराई, कई लोग हुए घायल, देखें... WhatsApp, की भारत सरकार को बड़ी चेतावनी, मजबूर किया तो छोड़ देंगे देश, जाने क्यों? रद्द किया चुनाव आयोग ने इस भाजपा उम्मीदवार का नामांकन,
Translate

बड़ी ख़बर, देश भर में ख़त्म हो जायेंगे जल्द Toll कलेक्शन सिस्टम, नितिन गडकरी दी जानकारी,

toll-collection-is-coming-nitin-gadkari-shared-the-information

.

PTB Big न्यूज़ दिल्ली : देश भर में Toll कलेक्शन सिस्टम को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि सरकार टोल खत्म करने की योजना बना रही है। इसकी जानकारी उन्होंने ट्विटर पर दी और बताया कि टोल को नए Toll कलेक्शन सिस्टम से रिप्लेस किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि जल्द ही इस पर काम भी शुरु किया जाएगा। इस सिस्टम के आने से उतना ही टोल लिया जाएगा, जितने किलोमीटर की दूरी तय होगी। इस सुविधा से यह टोल बैंक अकाउंट से ऑटोमैटिक कट जाएगा।

.

.

आपको यह भी बता दें कि सरकार जीपीएस टेक्नोलॉजी के जरिये टोल कलेक्शन (Toll Collection) करने की तैयारी कर रही है। अब आपको टोल प्लाजा पर रुककर लंबी लाईन में खड़े होकर टोल जमा नहीं करना पड़ेगा। इससे आपको नेशनल हाईवे से गुजरने के दौरान टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर घंटों जाम में फंसे रहने से राहत मिलेगी। इस नए जीपीएस टोल सिस्टम (GPS Toll System) के आने के बाद आपको हाईवे पर टोल प्लाजा नजर नहीं आएगा। देश भर के तमाम हाईवे से जल्द ही सभी टोल प्लाजा हटा दिए जाएंगे।

.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बुधवार को जीपीएस-बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू करने को लेकर बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि हाईवे टोल प्लाजा की मौजूदा व्यवस्था को बदलने के लिए सरकार अगले साल मार्च तक जीपीएस-बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम सहित नई टेक्नोलॉजी पेश करेगी। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार देश में टोल प्लाजा सिस्टम को बदलने के लिए जीपीएस-बेस्ड टोल सिस्टम सहित नई टेक्नोलॉजी लाने पर विचार कर रही है।

.

.

हम अगले साल मार्च तक देश भर में नए जीपीएस सेटेलाइट-बेस्ड टोल कलेक्शन शुरू कर देंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों को रोके बिना ऑटोमेटिक टोल कलेक्शन (Automatic Toll Collection System) को सक्षम बनाने के लिए ऑटोमेटिक नंबर प्लेट (Automatic Number Plate) रिकॉगनाइजेशन सिस्टम की दो एक्सपेरिमेंटल प्रोजेक्ट भी चलाई है। जानकारी के मुताबिक, वर्ष 2018-19 के दौरान टोल प्लाजा पर वाहनों को औसतन आठ मिनट का इंतजार करना पड़ता था।

.

वर्ष 2020-21 और वर्ष 2021-22 में फास्टैग सिस्टम लागू होने से यह समय घटकर महज 47 सेकंड हो चुका है। कुछ स्थानों पर खासकर शहरों के पास घनी आबादी वाले कस्बों में टोल प्लाजा पर वेटिंग के समय में काफी सुधार हुआ है, फिर भी अत्यधिक भीड़ के समय यह समय बढ़ जाता है। इस वजह से देश को काफी आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ता है। जीपीएस टोल सिस्टम (GPS Toll System) के जरिये आप जैसे ही टोल प्लाजा क्रॉस करेंगे वैसे ही आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट स्कैन हो जाएगा। इसके बाद आपके बैंक अकाउंट से टोल कलेक्शन की राशि काट ली जाएगी।

.

.