PTB News

Latest news
श्री चंद्रमोहन, प्रधान,आर्य शिक्षा मंडल ने के.एम.वी. कैंपस में एच. डी. एफ. सी. बैंक की नई ए.टी.एम. क... इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन पंजाब बीएड रजिस्ट्रेशन प्रवेश 2024 प्रारंभ, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का सख्त एक्शन, उठाया बड़ा कदम, सरकार ने किया बिजली बिल पर मंथली रेंट पूरी तरह से खत्म, अब देने होंगे केवल यूनिट के पैसे, डीआईजी जालंधर रेंज ने किया थाने का औचक निरीक्षण, एसएचओ को किया निलंबित, जाने पूरा मामला, जालंधर वेस्ट में होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस किस प्रत्याशी को उतारने जा रही है चुनाव मैदान में, जालंधर वेस्ट में इस बार चुनावी दंगल होगा दिलचस्प, एक बार फिर से आमने सामने हुए आप और भाजपा प्रत्याशी... सेंट सोल्जर लॉ कॉलेज में दाखिला लेने के लिए बढ़ रही रूचि जज उम्मीदवार छात्रों की, के.एम.वी. के द्वारा कौशल विकसित करती नि:शुल्क समर क्लासेस-2024 सफलतापूर्वक संपन्न, ਲਾਇਲਪੁਰ ਖ਼ਾਲਸਾ ਕਾਲਜ ਜਲੰਧਰ ਦੇ ਪੀ.ਜੀ.ਡੀ.ਸੀ.ਏ. ਦੀ ਵਿਦਿਆਰਥਣ ਨੇ ਪ੍ਰਾਪਤ ਕੀਤਾ ਪਹਿਲਾ ਸਥਾਨ,
Translate

सावधान ! Watermelon खाने से पहले, ऐसे चैक करें,

attention-check-like-this-before-eating-watermelon

.

.

PTB Shocking Viral Video जालंधर : गर्मियों आते ही बाजार में आम और तरबूज की बहार आ जाती है। तरबूज में पानी की अच्छी- खासी मात्रा मौजूद होती है, जिसे खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। साथ ही और भी कई फायदे होते हैं, जिस वजह से इसकी डिमांड बहुत बढ़ जाती है। जिस वजह से इसमें मिलावट करके इसे बेचा जाता है।

.

.

तरबूज को पकाने के लिए और उसे लाल दिखाने के लिए इसमें इंजेक्शन या केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से वो ज्यादा रसीला और ताजा भी दिखता है, जिसे खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे असली-नकली तरबूज की कैसे करें पहचान, जिससे आप गर्मियों में बिना सेहत की परवाह किए उठा सके इसका लुत्फ।

.

.

असली-नकली तरबूज की ऐसे करें पहचान :–

1. तरबूज को पकाने के लिए किसी तरह की मिलावट या इंजेक्शन का इस्तेमाल हुआ इसकी पहचानन के लिए उसे दो हिस्सों में काट लें।

2. तरबूज को दो भागों में काटने के बाद रूई या टिश्यू पेपर को लेकर उसकी छोटी-छोटी गेंद बना लें।

3. अब कॉटन बॉल को तरबूज के ऊपर कुछ देर के लिए रगड़ें।

.

.

4. तरबूज का लाल रंग असली है, तो कॉटन बॉल लाल नहीं होगा, इससे पता चलता है कि तरबूज असली है।

5. तरबूज को लाल दिखाने के लिए इंजेक्शन का उपयोग किया गया होगा, तो रूई रगड़ने पर उसका रंग लाल हो जाएगा। कॉटन लाल होने का संकेत है तरबूज में इंजेक्शन या केमिकल का उपयोग किया गया है।

6. अगर तरबूज वजन में हल्का है तो इसे भी ना खरीदें। क्योंकि हल्का तरबूज हमेशा इंजेक्शन से तैयार किया होता है।

केमिकल से पकाए गए तरबूज खाने से उल्टी, पेट दर्द, दस्त, जी मिचलाने और भूख ना लगने की समस्या हो सकती है। इसे खाने से थायराइड की बीमारी हो सकती है।

.

Latest News