Latest news
इनोसेंट हाट्र्स ने मनाया भाई-बहन के अटूट बंधन का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन, केएमवी ने भारत सरकार की आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह को की राखी समर्पित, PCM SD कॉलेज फॉर विमेन जालंधर में दो दिवसीय राखी प्रदर्शनी सह बिक्री का आयोजन, स्वतंत्रता दिवस से पहले सेना ने की बड़ी साजिश नाकाम, 30 किलो IED किया बरामद कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को लेकर आई बड़ी खबर, एम्स में हुए भर्ती, फिर दागदार हुई पंजाब पुलिस की खाकी, DSP पर लगा संगीन इल्जाम, ड्रामा, एक्शन के बाद सूफी गायिका ज्योति नूरां का पति को लेकर बैक स्टेप, क्या कुछ कहा, जालंधर के इस प्रसिद्ध इंस्टीट्यूट के छात्र को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जाने बड़ी वजह, बिक्रम मजीठिया को मिली बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने जमानत अर्जी की मंजूर, शिरोमणि अकाली दल पर मंडरा रहे हैं काले बादल, मजीठिया के जमानत मिलते ही जालंधर के चार नेताओं पर दर्ज ...
 

के.एम.वी. (ऑटोनॉमस) में दाखिले के लिए छात्राओं का भारी रश,

के.एम.वी. में ऑटोनॉमस दर्जे के अंतर्गत न्यू एज इनोवेटिव प्रोग्रामों में शामिल होने के लिए छात्राएं उत्साहित,

PTB News “शिक्षा” : भारत की विरासत एवं ऑटोनामस संस्था, कन्या महाविद्यालय, जालन्धर में दाखिले के लिए छात्राओं का भारी रश देखा जा रहा है। 10+2 के नतीजों के बाद समूह छात्राओं के द्वारा के.एम.वी. की ओर से प्रदान किए जा रहे न्यू एज इनोवेटिव प्रोग्रामों में दाखिला लेने के लिए भारी उत्साह है।उल्लेखनीय है कि कन्या महाविद्यालय ने ऑटोनॉमस स्टेटस के अंतर्गत 21वी सदी की जरुरतों के अनुरूप जहां नवीनतम प्रोग्रामों की शुरुआत की गई है वहां साथ ही पुराने प्रोग्रामों के सिलेबस में जरूरी एवं महत्वपूर्ण बदलाव लाकर इन्हें अपग्रेड किया गया है। इसके साथ ही वैल्यू ऐडेड प्रोग्रामों को प्रत्येक सेमेस्टर में छात्राओं के लिए अनिवार्य बनाया गया है।

इस संबंध में और अधिक जानकारी देते हुए विद्यालय प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्टेट-ऑफ- दि-आर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के.एम.वी. में छात्राओं को प्रदान किया जाता है। इसके अलावा अंडर ग्रेजुएट स्तर के आखरी वर्ष की परीक्षाओं के खत्म होने के साथ ही के.एम.वी. में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्रामों में दाखिला प्रक्रिया भी जोर पकड़ रही है। एम.एस.सी. केमेस्ट्री, एम.एस.सी. जूलॉजी,

एम.एस.सी. फिजिक्स, एम.एस.सी. बॉटनी, एम.एस.सी. मैथमेटिक्स, एम.एस.सी. कंप्यूटर साइंस, एम.एस.सी. आई.ए. एन.एस., एम.एस.सी. फैशन डिजाइनिंग, एम.ए.म्युजिक इंस्ट्रुमेंटल, एम.ए. म्यूजिक वोकल, एम.ए. डांस, एम.ए साइकॉलजी, एम.ए. कॉस्मेटोलॉजी, एम.ए. जनरलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, एम.ए. इंगलिश, एम.ए. पंजाबी, एम.ए. हिंदी, एम.ए. फाइन आर्ट्स, एम.ए. इकोनॉमिक्स, एमकाम आदि जैसे पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्रामों में दाखिले के लिए भारी उत्साह देखा जा रहा है।

केएमवी को बीकॉम (ऑनर्स), बीए (ऑनर्स) इंग्लिश, बीएससी (ऑनर्स) फिजिक्स, बीएससी (ऑनर्स) मैथ्स के नए युग के कार्यक्रमों के लिए भी भारी प्रतिक्रिया मिल रही है।उल्लेखनीय है कि कन्या महाविद्यालय द्वारा पहल कदमी करते हुए छात्राओं के लिए बी.ए. में ऑफिस मैनेजमेंट, रिटेल मैनेजमेंट, टूरिज्म, न्यूट्रिशन एंड वैलनेस तथा विजुअल कम्युनिकेशन जैसे विषयों की भी शुरुआत की गई है।

इसके साथ ही के.एम.वी. को भारत सरकार द्वारा प्राप्त डी.डी.यू. कौशल केंद्र के अंतर्गत चल रहे बी.वाक तथा एम.वाक स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम भी छात्राओं में विशेष आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इस केन्द्र के अंतर्गत चल रहे बी.वाक कोर्स एनिमेशन, रिटोल मैनेजमेंट, मैनेजमेंट एंड सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस, टेक्सटाइल डिजाइन एंड अपैरल टेक्नोलॉजी, न्यूट्रिशन, एक्सरसाइज एंड हेल्थ, ब्यूटी एंड वैलनेस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस तथा टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी के इलावा एम.वॉक प्रोग्राम एनीमेशन एंड वी.एफ.एक्स, रिटेल मैनेजमेंट तथा टैक्सटाइल डिजाइन एंड अपैरल टेक्नोलॉजी के लिए छात्राओं का भारी रश देखा जा रहा है I 

हाल ही में, केएमवी ने विभिन्न विभागों में 28 नए सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू किए हैं, जिन्हें छात्र अपनी नियमित डिग्री के साथ ऐड-ऑन कोर्स के रूप में चुन सकते हैं। गौरतलब है कि विद्यालय द्वारा होनहार एंव आर्थिक तौर पर कमजोर छात्राओं की शिक्षा को यकीनन बनाने के लिए एक करोड़ रुपए तक की स्कॉलरशिप्स भी रखी गई है। छात्राओं के दाखिले के समय उनकी करियर काउंसलिंग का होना ज़रूरी है क्योंकि इसके साथ ही उनकी संबंधित क्षेत्र में रुचि एवं योग्यता को ध्यान में रखते हुए उन्हें सही दिशा प्रदान की जाती है।

आगे बात करते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा युवा पीढ़ी अपनी जिंदगी में कुछ महत्वपूर्ण एवं सकारात्मक करने के लिए वचनबद्ध है तथा वह विश्व स्तरीय एक्स्पोजर प्राप्त करने के लिए न्यू एज इनोवेटिव प्रोग्रामों में दाखिला लेने के लिए ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं। छात्राओं के सर्वपक्षीय विकास के लिए प्रतिबद्ध संस्था के.एम.वी. के द्वारा उनको अपने ज्ञान के दायरे को और अधिक विशाल करने के साथ-साथ अपने मकसद की प्राप्ति के लिए बेशुमार अवसर प्रदान करवाए जाते हैं।  

error: Content is protected !!