PTB News

Latest news
सेंट सोल्जर इलीट स्कूल, जालंधर विहार के छात्रों ने समाज को फेस पेंटिंग एवं पोस्टर बनाकर मतदान जागरूक... के.एम.वी. (ऑटोनॉमस) में दाखिले के लिए छात्राओं का भारी रश, एच.एम.वी. की बी.ए. सेमेस्टर-6 की छात्रा ने बढ़ाई कॉलेज की शान, डेवी यूनिवर्सिटी में "शिंदा शिंदा नो पापा" की स्टार कास्ट ने किया बच्चों का मनोरंजन, ਲਾਇਲਪੁਰ ਖ਼ਾਲਸਾ ਕਾਲਜ ਦੇ ਬੀ.ਵੋਕ (ਪ੍ਰਿੰਟਿਗ ਟੈਕਨੋਲੋਜੀ) ਤੀਜਾ ਸਮੈਸਟਰ ਦਾ ਨਤੀਜਾ ਸ਼ਾਨਦਾਰ ਰਿਹਾ, अमृतपाल सिंह के बाद शिवसेना नेता की हत्या करने वाले आरोपी संदीप सिंह ने भी किया जेल से लोकसभा चुनाव ... लोकसभा चुनाव 2024 : ‘मुझे की गई शराब ऑफर, कार्यकर्ताओं ने मेरे रूम में की गंदी हरकतें, इस्तीफा देने ... बीजेपी के पूर्व केंद्रीय मंत्री को लगा बड़ा झटका, करीबी ने थामा आप पार्टी का दामन, CM मान ने जॉइंन कर... मसाला कंपनियों का सेहत से खिलवाड़ जारी, देश भर में चल रहीं कई नकली मसाला फैक्ट्रियां, लकड़ी के बुराद... पंजाब : DGP गौरव यादव को मिली बड़ी राहत, जाने पूरा मामला,
Translate

सावधान अगर आप भी अपने नाबालिग बच्चों को बाइक या कार चलाने को देते हैं तो, देने से पहले पढ़ ले यह खबर,

Be careful if you also give your minor children to drive a bike or car then read this news before giving

PTB Big न्यूज़ लुधियाना : सावधान हो जाएं। घर में बाइक व कार है तो नाबालिग बच्चों को कतई न दें। लाडले की जिद पूरी करने के चक्कर में अब आप भी फंसेंगे। नए मोटर व्हीकल अधिनियम की धारा 180 के तहत अभिभावकों को भी जुर्माने के अलावा माह तक की जेल हो सकती है।

लुधियाना पुलिस ने भी अब नाबालिग के बाइक व कार चलाते पकड़े जाने पर अभिभावकों पर केस दर्ज करना शुरू कर दिया है। थाना लाडोवाल की पुलिस ने एक नाबालिग को कार चलाते पकड़ा और उपकार नगर में रहने वाले उसके पिता अश्विनी नरूला के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के तहत केस दर्ज किया है।

एएसआइ ने बताया कि पुलिस टीम ने लाडोवाल स्थित नए बने बाईपास पर नाकाबंदी की थी। सामने से आई एक कार पुलिस को देख पीछे ही रुक गई। चालक ने हड़बड़ाहट में कार को मोड़ने की कोशिश की लेकिन इस दौरान कार डिवाइडर से टकरा गई।
दस्तावेज चेक करने पता चला कि कार चलाने वाला किशोर 17 साल का है।

वह 12वीं कक्षा का छात्र है। वह बिना ड्राइविंग लाइसेंस के अपने दोस्तों को साथ लेकर पिता की कार में घूमने निकला था। उसके पिता अश्विनी नरूला ने उसे बिना लाइसेंस कार चलाने की अनुमति देकर मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन किया था, इसलिए उन्हें नामजद किया गया है। अश्विनी का रेडीमेड कपड़ों का कारोबार है।

एडीसीपी ट्रैफिक का कहना है कि लुधियाना में नाबालिग के कार चलाने पर पिता के खिलाफ केस दर्ज किए जाने का यह पहला मामला है। जो भी नाबालिग बाइक व कार चलाता पकड़ा गया उसके अभिभावकों पर केस दर्ज किया जाएगा। अगर नाबालिग कोई हादसा कर देता है तो उस पर कार्रवाई के अलावा अभिभावकों को भी दंड भुगतना होगा। इसमें पुलिस आइपीसी की धारा-279 के तहत केस दर्ज कर सकती है और गाड़ी को भी जब्त कर सकती है। इसके बाद गाड़ी अदालत की स्वीकृति पर भी छूट सकती है।

नाबालिग अगर किसी को टक्कर मार दे और वह घायल हो जाए तो उसके खिलाफ आइपीसी की धारा-337 (जख्मी करना) के तहत भी केस दर्ज हो सकता है। दोषी पाए जाने पर उसे सजा भी हो सकती है। अगर घायल की मौत हो जाए तो वही केस धारा-304 ए (लापरवाही से मौत) का बन जाएगा।

ऐसे किसी भी मामले में पीड़ित पक्ष मुआवजे के लिए भी दावा कर सकता है। अगर गाड़ी का बीमा नहीं है तो मुआवजे का भुगतान गाड़ी मालिक को करना होगा।अगर नाबालिग के गाड़ी चलाने से किसी दूसरी गाड़ी को नुकसान होता है तो बीमा कंपनी भी मुआवजे की रकम वाहन मालिक से वसूलती है।

Latest News