PTB News

Latest news
पंजाब में पंचायत चुनाव के दौरान चली गोलियां, गर्माया माहौल, अभिनेता अमिताभ बच्चन संग काम कर चुके देश के प्रसिद्ध काॅमेडियन की हुई कैंसर से मौत, Share मार्किट, हुंडई मोटर इंडिया का IPO आज से हुआ ओपन, निवेशकों में खरीदने की मची होड़, India-Canada तनाव के बीच जस्टिन ट्रूडो का ने दिया बड़ा बयान, पंजाब सरकार ने राज्य भर में पटाखों की बिक्री और उपयोग पर लगाया प्रतिबंध, जालंधर, तेज रफ्तार स्विफ्ट कार का कहर, रेहड़ी को मारी टक्कर, एक गंभीर घायल, बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट द्वारा 'दिशा - एक पहल' के तहत 'वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर... ग्यारहवां 5-दिवसीय इंस्पायर कैंप केएमवी में आरंभ, प्रतिष्ठित शिक्षाविदों ने विभिन्न विषयों पर छात्रो... सेंट सोल्जर नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशंस, खांबरा में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का आयोजन, एच.एम.वी. की बी.कॉम (आनर्स) सेमेस्टर-4 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में शीर्ष पर,
Translate

Share मार्किट, हुंडई मोटर इंडिया का IPO आज से हुआ ओपन, निवेशकों में खरीदने की मची होड़,

hyundai-motor-indias-ipo-opens-today-share-market

PTB Business न्यूज़ मुंबई : कोरियाई कार मैन्युफैक्चरर हुंडई मोटर इंडिया का IPO आज यानी 15 अक्टूबर से ओपन हो गया है। यह देश का सबसे बड़ा IPO है। इससे पहले सबसे बड़े IPO का रिकार्ड LIC के नाम था, जो Rs. 20,557 करोड़ का इश्यू लाई थी। हुंडई का इश्यू साइज Rs. 27,856 करोड़ है। हालांकि, बड़े इश्यू साइज के IPO के रिटर्न का ट्रैक रिकार्ड अच्छा नहीं रहा है।

.

.

अब तक कम से कम Rs. 10,000 करोड़ के 6 मेगा आईपीओ में से 5 की लिस्टिंग निगेटिव हुई है। इतना ही नहीं, जिन निवेशकों ने तेजी की उम्मीद में स्टॉक को नहीं बेचा, वह भी अभी घाटे में हैं। ET की रिपोर्ट के अनुसार, 12 ब्रोकरेज ने इंडस्ट्री में अनुकूल परिस्थितियों, मजबूत फाइनेंशियल स्थिति और हेल्दी SUV प्रोडक्ट स्लेट के बीच स्थिर ग्रोथ की संभावनाओं को देखते हुए हुंडई मोटर इंडिया के IPO को सब्सक्राइब रेटिंग दी है।

.

.

ICICI डॉयरेक्ट के एनालिस्ट शशांक कनोडिया ने कहा – हमें इस IPO में सीमित लिस्टिंग प्रॉफिट की उम्मीद है। हालांकि लंबे समय में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। हुंडई शेयरों का ग्रे मार्केट प्रीमियम भी केवल 30 रुपए या 1.5% ऊपर है। यानी, शेयर की लिस्टिंग फ्लैट हो सकती है। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के IPO में निवेशक 17 अक्टूबर तक बिडिंग कर सकेंगे।

hyundai-motor-indias-ipo-opens-today-share-market

22 अक्टूबर को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर कंपनी के शेयर लिस्ट होंगे। इस इश्यू के जरिए कंपनी Rs. 27,870.16 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। इसके लिए कंपनी के मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल यानी OFS के जरिए पूरे Rs. 27,870.16 करोड़ के 142,194,700 शेयर बेच रहे हैं। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने इस इश्यू का प्राइस बैंड Rs. 1865- Rs.1960 तय किया है।

.

.

रिटेल निवेशक मिनिमम एक लॉट यानी 7 शेयर्स के लिए बिडिंग कर सकते हैं। यदि आप IPO के अपर प्राइज बैंड Rs. 1960 के हिसाब से 1 लॉट के लिए अप्लाय करते हैं, तो इसके लिए Rs. 13,720 इन्वेस्ट करने होंगे। वहीं, मैक्सिमम 13 लॉट यानी 98 शेयर्स के लिए रिटेल निवेशक अप्लाय कर सकते हैं। इसके लिए निवेशकों को अपर प्राइज बैंड के हिसाब से Rs. 192,080 इन्वेस्ट करने होंगे। हुंडई मोटर इंडिया शेयर मार्केट में लिस्ट होने वाली चौथी सबसे बड़ी कंपनी होगी।

.

.

ये मारुति-सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा के बाद चौथी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी होगी। हुंडई मोटर इंडिया मारुति के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है। यह IPO भारत में किसी ऑटोमेकर कंपनी का 20 सालों में पहला इनिशियल पब्लिक ऑफर है। इससे पहले मारुति सुजुकी का 2003 में IPO आया था। मारुति सुजुकी इंडिया के बाद हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी कारमेकर कंपनी है।

Latest News