PTB News

Latest news
Delhi Liquor Scam मामले में जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लगा झटका, शेयर बाजार में निवेशकों को लगा बड़ा झटका, गिरावट के साथ खुली मार्किट, के.एम.वी. के प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने नए सेशन की शुरुआत पर अपने प्रेरणादायक शब्दों से... एच.एम.वी. की बीएससी (आई.टी.) सेमेस्टर - 6 की छात्रा यूनिवर्सिटी में प्रथम, देश के इस प्रसिद्ध कैंपस में चली गोलियां, 2 कर्मचारी हुए घायल, पकड़ा गया हमलावर, नेपाल में हुआ प्लेन क्रैश, 19 लोग थे सवार विमान में सवार, गिरते ही लगी आग, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, जालंधर पुलिस ने फिर बरामद किया कार सवार से लाखों का कैश, 3 लोगों को लिया हिरासत में, ट्रैवल एजेंट का कारनामा, 30 लाख लेकर अमेरिका के बजाय युवक को भेज दिया दुबई, फिर 55 दिन बंधक बनाकर रख... जालंधर के कारोबारी को मिली गैंगस्टर लॉरेंस के नाम पर धमकी, मांगे 25 लाख रूपये, कहा तेरे नाम पर है गो... AGI फिजिकल फिटनेस चैंपियनशिप का किया जाएगा 30 जुलाई से आयोजन,
Translate

प्रसिद्ध पंजाबी कवि और पद्मश्री पुरस्कार विजेता सुरजीत पातर का निधन,

regional-languages-activities-famous-punjabi-poet-and-padmashree-awardee-surjit-patar-passes-away

.

.

PTB Sad न्यूज़ लुधियाना : प्रसिद्ध पंजाबी लेखक और कवि सुरजीत पातर का शनिवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 79 वर्ष के थे. सुरजीत पातर की कविता ‘लफ्जन दी दरगाह’ बहुत ही लोकप्रिय हुई। साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए पातर को वर्ष 2012 को पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

.

.

सुरजीत पातर के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि पातर के निधन से एक युग का अंत हो गया। उन्होंने कहा, ‘प्रसिद्ध पंजाबी लेखक और कवि पद्मश्री सुरजीत पातर साहब का निधन हो गया। उनके परिवार और दुनिया भर में लाखों प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. पंजाब ने आज एक महान शख्सियत को खो दिया है। 

.

.

साहित्य अकादमी ने श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, “यह जानना बेहद दुखद और चौंकाने वाला है कि एक प्रतिष्ठित पंजाबी कवि, अनुवादक और विद्वान सुरजीत पातर का निधन हो गया है। उनकी कविताओं ने पंजाबी साहित्य को समृद्ध किया और कवियों की आने वाली पीढ़ियों को प्रभावित किया। 

.

.

सुरजीत पातर ने पंजाबी साहित्य अकादमी के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। जालंधर के पातर कलां गांव के रहने वाले पातर लुधियाना में पंजाब कृषि विश्वविद्यालय से पंजाबी के प्रोफेसर के रूप में सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने 60 के दशक के मध्य में कविता लिखना शुरू किया। पातर की प्रख्यात काव्य रचनाओं में ‘हवा विच लिखे हर्फ’, ‘हनेरे विच सुलगदी वरनमाला’, ‘पतझड़ दी पाजेब’, ‘लफ्जां दी दरगाह‘ और ‘सुरजमीन’ शामिल हैं

.

.

Latest News