PTB News

Latest news
जालंधर ऑटो यूनियन ने किया ऐलान, लोकसभा चुनाव में "टीनू" की जीत का मतलब है जिले का निर्माण, दिया समर्... जालंधर : कांग्रेसी उम्मीदवार चन्नी, आखिर किस मुँह से मांग रहे हैं प्रवासियों से वोट, आखिर किसने और क... ਜਲੰਧਰ : ਕਾਂਗਰਸ ਪਾਰਟੀ ਨੇ ਆਮ ਆਦਮੀਂ ਪਾਰਟੀ ਦੀ ਜੜਾਂ ਵਿਚ ਲਗਾਈ ਸੇਂਧ, ਲਾਇਲਪੁਰ ਖ਼ਾਲਸਾ ਕਾਲਜ ਦੇ ਬੈਚਲਰ ਆਫ ਡਿਜ਼ਾਇਨ (ਮਲਟੀਮੀਡੀਆ) ਸਮੈਸਟਰ ਪੰਜਵਾਂ ਦਾ ਨਤੀਜਾ ਰਿਹਾ ਸ਼ਾਨਦਾਰ, एच.एम.वी. में एक्सपर्ट टॉक का आयोजन, सेंट सोल्जर इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट में फेयरवेल पार्टी का आयोजन पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन जालंधर में कॉमर्स क्लब द्वारा फेलिसिटेशन सेरेमनी का आयोजन, के.एम.वी. द्वारा एंटी टेररिज्म डे मनाया गया, बड़ी ख़बर : कांग्रेस की महिला नेत्री की चाकू मारकर की हत्या, आरोपी की तलाश शुरू, आयकर विभाग का बड़ा एक्शन, चायवाले को भेजा करोड़ों रूपये पेनल्टी का नोटिस, जानें पूरा मामला
Translate

आज से बिना MRP के बिकेगी बीयर और शराब, नई शराब नीति में सरकार ने किया बदलाव,

government-made-changes-the-new-liquor-policy-now-beer-and-liquor-will-be-sold-without-mrp

.

PTB Big न्यूज़ शिमला : पहली अप्रैल से शुरु होने वाले नए वित्त वर्ष में शराब और बीयर अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) के बिना बिकेगी। बोतल पर अब एमआरपी नहीं बल्कि न्यूनतम विक्रय मूल्य (एमएसपी) अंकित होगा। शराब और बीयर एमएसपी से अधिक दाम पर मिलेगी। नई शराब नीति में प्रदेश सरकार ने एमआरपी में बदलाव किया है। ढेरों शिकायतों के बाद सरकार ने एमआरपी खत्म करने का निर्णय लिया है।

.

.

इससे शराब के ठेकों पर सेल्जमैन और ग्राहकों के बीच विवाद भी नहीं होगा। सेल्जमैन भी शराब ठेकेदारों को चूना नहीं लगा पाएंगे। बीयर, देसी व अंग्रेजी शराब के दाम अब ठेकेदार तय करेंगे। ठेकेदार एमएसपी से नीचे शराब व बीयर नहीं बेच पाएंगे। सरकार ने नई पालिसी में अब अंग्रेजी शराब का कोटा सिस्टम भी समाप्त कर दिया है। पहले ठेकेदार का न्यूनतम व अधिकतम कोटा तय था।

.

.

न्यूनतम से कम कोटा लेने पर जुर्माना लगता था। तय से अधिक कोटा लेने के लिए आवेदन करना होता था। अब ठेकेदार अंग्रेजी शराब का जितना मर्जी कोटा ले सकते हैं। इसके लिए अनुमति नहीं लेनी होगी। साथ में तय से कम कोटा उठाने पर पेनल्टी भी नहीं लगेगी। देसी शराब का कोटा अब यूनिट स्तर पर तय किया गया है। पहले एक एक ठेके का अलग अलग कोटा तय था।

.

.

एक ठेके पर देसी शराब कम बिकने पर ठेकेदार अपने दूसरे ठेके पर स्टाक बेच सकेंगे। ग्राहकों को अब अंग्रेजी और देसी शराब पर प्राकृतिक खेती सेस देना होगा। यह सेस पहली बार लगाया गया है। देसी की बोतल पर दो और अंग्रेजी शराब की बोतल पर पांच रुपये प्राकृतिक खेती सेस तय किया गया है। बीयर को इससे बाहर रखा गया है। सरकार ने देसी,अंग्रेजी और बीयर का न्यूनतम विक्रय मूल्य भी तय कर दिए हैं।

.

.