PTB News

Latest news
पंजाब, बीजेपी और अकाली दल को लगा बड़ा झटका, मुख्यमंत्री मान ने दोनों नेताओं को ज्वाइन करवाई आम आदमी ... High Court ने हथियारों को लेकर पंजाब सरकार को लगाई फटकार, जाने पूरा मामला, जालंधर के थाने से कुछ दुरी पर सि+र कटी ला+श मिलने से फैली सनसनी, जालंधर, CM मान ने निकाला पवन टीनू के हक़ में रोड शो, कहा पंजाब को पंजाब बनाएंगे, न कि यूके-अमेरिका, के.एम.वी. में हैपी ट्रेलस -विदाई समारोह का आयोजन, हरमनदीप बनी मिस फेयरवैल डीएवी यूनिवर्सिटी ने किया सीआरपीएफ कर्मियों के बच्चों को शिक्षित करने हेतु किया करार, एजीआई ग्लोबल स्कूल ने “शो एंड टेल” प्रतियोगिता का आयोजन किया, सेंट सोल्जर कॉलेज ऑफ को एजुकेशन में बिजनेस प्लान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं, जालंधर पठानकोट बाईपास पर हुआ बड़ा हादसा, 10 से ज्यादा गाड़ियां आपस में टकराई, कई लोग हुए घायल, देखें...
Translate

पंजाब और हिमाचल की राजनीति में है जमीन आसमान का अंतर, चुनाव प्रचार में सबसे ज्यादा खर्च कर बने विधायक, CM सुखविंद्र सिंह सुक्खू,

cm-himachal-pardesh-sukhwinder-singh-sukhu-became-mla-by-spending-the-least-in-election-campaign

.

PTB Political न्यूज़ शिमला : इन दिनों देश भर लोकसभा चुनावों को लेकर आचार संहिता (Code Of Conduct) लग चूका है और देश भर में चुनावी गलियारे में इलेक्शन कंपन को लेकर होने वाले खर्च को लेकर भी अलग-अलग राज्यों के जिला चुनाव अधिकारी उम्मीदवारों के खर्च को लेकर घोषणाएं या तो कर चुके हैं या करने वाले हैं, लेकिन ऐसे में आज हम आपको यह भी बता देन की पंजाब और हिमाचल प्रदेश की राजनीति और चुनाव प्रचार के दौरान होने वाले खर्च में जमीन आसमान का अंतर है।

.

.

ऐसे में अगर पंजाब में चुनाव प्रचार के दौरान राजनैतिक दल यानि करोड़ों खर्च कर देते हैं वहीं हिमाचल प्रदेश में लाखों खर्च कर ही सत्ता के गलियारे में राजनेता अपनी जीत सुनिश्चित करवा लेते हैं, जिसका ताजा उदाहरण है हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू, जिन्होंने चुनाव प्रचार में सबसे कम रूपये खर्च कर विधायक पद हासिल किया। एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉमर्स) की ओर से चुनाव में कम और ज्यादा खर्च करने वाले विधायकों की सूची जारी कर दी गई है। सीएम सुक्खू के बाद कम खर्च करने के मामले में चंबा सदर के विधायक नीरज नैय्यर दूसरे स्थान पर हैं।

.

.

पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर अधिक खर्च करने वाले विधायकों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। जानकारी के अनुसार सुक्खू ने वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में 11 लाख रुपये की राशि खर्च की है। चंबा सदर के विधायक नीरज नैय्यर ने बारह लाख चुनाव प्रचार-प्रसार में खर्च किए हैं। दूसरी तरफ, पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वर्ष 2022 के चुनाव में करीब 35 लाख रुपये की राशि चुनाव प्रचार-प्रसार के दौरान खर्च की है। वह अधिक खर्च करने वाले विधायकों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं।

.

.

अधिक खर्च करने के टॉप में भाजपा विधायक बलवीर सिंह वर्मा हैं। उन्होंने चुनाव के दौरान 36 लाख की राशि खर्च की है। दूसरे स्थान पर भाजपा विधायक डॉ. विपिन सिंह परमार हैं। इन्होंने चुनाव में 36 लाख की राशि व्यय की है। अधिक व्यय करने वाले टॉप टेन विधायकों में आठ विधायक भाजपा के हैं। महज दो विधायक ही कांग्रेस के हैं। एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉमर्स) ने यह आंकड़े जारी किए हैं।

.