PTB News

Latest news
के.एम.वी. का सुप्रसिद्ध तथा बेहद प्रतीक्षित बहुरंगी फैशन फिएस्टा सुकृति-24 31-03-2024 को होगा आयोजित...  एच.एम.वी. के बी.वॉक (वेब टेक्नालिजी एवं मल्टीमीडिया सेमेस्टर-5) की छात्राओं ने पाई यूनिवर्सिटी पोजी...  सेंट सोल्जर इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मेनेजमेंट में फन ही फन एक्टिविटीस का आयोजन, आइवी वर्ल्ड प्ले स्कूल में स्नातक दिवस समारोह 'कॉन-ग्रेजुएशन' 2024 का आयोजन, ਲਾਇਲਪੁਰ ਖ਼ਾਲਸਾ ਕਾਲਜ ਨੇ ਰਿਮੋਟ ਸੈਂਸਿੰਗ ਅਤੇ ਜੀ.ਆਈ.ਐਸ. ਦੇ ਬੁਨਿਆਦੀ ਸਿਧਾਂਤ ਵਿਸ਼ੇ ’ਤੇ ਵਰਕਸ਼ਾਪ ਦਾ ਆਯੋਜਨ ਕੀਤਾ, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान फूलों और ढोल की थाप के साथ बेटी को गोद में लेकर पहुंचे घर, जालंधर, पूर्व विधायक की इंटरनेशनल ड्रग्स तस्कर के साथ फोटो हुई Viral तो पुलिस कमिश्नर और शीतल अंगुरा... Scholarship Scam Case : सीबीआई ने 20 प्रमुख शिक्षा संस्थानों और 105 लोगों के खिलाफ दायर की चार्जशीट हिमाचल प्रदेश के रोहड़ू में घरों को लगी भीषण आग, हुआ करोड़ों का नुकसान, पंजाब, कलयुगी बेटे ने मां को मारी गोली, फैली सनसनी,
Translate

के.एम.वी. की छात्राओं ने सिविल सर्विसेज़ परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में प्राप्त की जानकारी,

KMVites acquainted about the Preparation Required for Civil Services Exam

PTB न्यूज़ “शिक्षा” : भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस, संस्था कन्या महा विद्यालय, जालंधर सदा अपनी छात्राओं के सर्वपक्षीय विकास के लिए प्रयत्नशील है. विद्यालय द्वारा छात्राओं को समय-समय पर प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में जानकारी प्रदान की जाती है ताकि वह सी.ए., आई.सी.डब्ल्यू.ए., यू.जी.सी.-नेट, गेट, बैंक, पी.ओ. रेलवे आदि जैसी विभिन्न परीक्षाएं पास कर विद्यालय को गौरवान्वित कर सकें.

इसी श्रंखला के अंतर्गत विद्यालय के सेंटर फॉर कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशंस के द्वारा हाउ टू प्रिपेयर फॉर सिविल सर्विसेज़ एग्ज़ाम्स विषय पर एक वर्कशॉप का आयोजन करवाया गया. गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर के पॉलिटिकल साइंस विभाग से भूतपूर्व प्रोफेसर एवं डायरेक्टर, सेंटर फॉर कॉम्पिटेटिव एग्ज़ाम्स डॉ. कुलदीप सिंह ने इस वर्कशॉप में बतौर स्रोत वक्त शिरकत की.

छात्राओं से संबोधित होते हुए डॉ. कुलदीप सिंह ने मौजूदा संदर्भ में सिविल सर्विसेज़ की सकारात्मकता के बारे में विस्तार से बात की और कहा कि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के लिए मुख्य रूप से विद्यार्थी का प्रतिबद्ध एवं जुनूनी होना बेहद अनिवार्य है. इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले इसके पाठ्यक्रम का अच्छी तरह विश्लेषण करना चाहिए.

और साथ ही उन्होंने तैयारी के लिए अध्ययन सामग्री के स्रोतों की विश्वसनीयता की ओर भी इशारा किया. इसके अलावा इस संबंध में उन्होंने विद्यार्थियों के स्वभाव, जीवन शैली एवं अनुशासन की ज़रूरत के बारे में चर्चा करते हुए प्राध्यापकों के महत्व को भी बखूबी समझाया और साथ ही छात्राओं के द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब भी बेहद सरल ढंग से दिए.

विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने विषय की महत्वपूर्ण जानकारी छात्राओं को प्रदान करने के लिए डॉ. कुलदीप सिंह के प्रति आभार व्यक्त किया और साथ ही छात्राओं को जागरूकता एवं प्लेसमेंट ड्राइव्स में पूरे जोश से भाग लेने और कॉलेज के द्वारा प्रदान किए जाते विभिन्न अवसरों का लाभ प्राप्त करने के लिए भी प्रेरित किया इसके साथ ही उन्होंने डॉ. सबीना बत्रा इंचार्ज, सेंटर फॉर कॉम्पिटेटिव एग्ज़ाम्स एवं डॉ. इकबाल सिंह के साथ-साथ में आयोजक मंडल के द्वारा किए गए प्रयत्नों की भी प्रशंसा की.

Latest News

Latest News