PTB News

Latest news
के.एम.वी. में हैपी ट्रेलस -विदाई समारोह का आयोजन, हरमनदीप बनी मिस फेयरवैल डीएवी यूनिवर्सिटी ने किया सीआरपीएफ कर्मियों के बच्चों को शिक्षित करने हेतु किया करार, एजीआई ग्लोबल स्कूल ने “शो एंड टेल” प्रतियोगिता का आयोजन किया, सेंट सोल्जर कॉलेज ऑफ को एजुकेशन में बिजनेस प्लान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं, जालंधर पठानकोट बाईपास पर हुआ बड़ा हादसा, 10 से ज्यादा गाड़ियां आपस में टकराई, कई लोग हुए घायल, देखें... WhatsApp, की भारत सरकार को बड़ी चेतावनी, मजबूर किया तो छोड़ देंगे देश, जाने क्यों? रद्द किया चुनाव आयोग ने इस भाजपा उम्मीदवार का नामांकन, कनाडा से बड़ी खबर, विजिटर वीजा में देरी करना, कनाडा सरकार को पड़ा भारी, जाने पूरा मामला, गोल्डन टैंपल में पंजाब के मुख्यमंत्री मान अपनी नवजन्मि बेटी व पत्नी संग पहुंचे माथा टेकाने,
Translate

आज है साल का दूसरा सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण, भूलकर भी ना करना यह काम, नहीं तो होगा आपका ही नुकसान,

surya grahan 2022 on 25 october after diwali

PTB News धार्मिक : दीपावली की पूजा का सामान मंदिरों में आज ही भेज दें। कारण, दीपावली के अगले दिन ही शहर के मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। दरअसल, 25 अक्टूबर को साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह ग्रहण भले ही दोपहर 2:29 बजे से शुरू होगा। लेकिन, उदय तिथि के साथ ही सूतक लग जाने के कारण मंदिरों के कपाट तड़के से ही बंद कर दिए जाएंगे।

यह पहला अवसर है जब सूर्य ग्रहण के कारण दीपावली के अगले दिन होने वाली गोवर्धन पूजा 25 की बजाए 26 अक्टूबर को की जाएगी। इस बारे में एक मंदिर के पुजारी ने बताते हैं कि दीपावली व गोवर्धन पूजा के बीच सूर्य ग्रहण का ऐसा संयोग पहली बार बनने जा रहा है। साल का यह आखिरी आंशिक सूर्यग्रहण देश के कुछ हिस्सों को छोड़कर दिखाई देगा। पूरे देश में ही सूतक काल रहेगा।

यह रहेगा ग्रहण का समय
तिथि 25 अक्टूबर

समय दोपहर 2:29 बजे

समापन : शाम 6:32 बजे

कुल अवधि : 4:03 घंटे

ग्रहण के दौरान क्या करेंः-

ग्रहण शुरू होने से पूर्व खाने-पीने के सामान में तुलसी के पत्ते रखे।
ग्रहण की अवधि में प्रभु का सिमरन करें।
अपने गुरु के नाम का उच्चारण करें।
ग्रहण खत्म होने घर में गंगाजल का छिड़काव करें।

ग्रहण के दौरान क्या ना करेंः-

ग्रहण की अवधि में शुभ कार्य या देवी-देवताओं की प्रतिमा को स्पर्श ना करें।
भोजन पकाने व खाने से परहेज करना चाहिए।
गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं जाना चाहिए।
तुलसी व पीपल समेत पेड़-पौधों को स्पर्श ना करें।