PTB News

Latest news
जालंधर से दुःखद ख़बर, बुजुर्ग महिला की बस के नीचे आने से हुई दर्दनक मौत, पेट्रोल-डीजल : अब टंकी फुल नहीं करा सकेंगे लोग, सरकार ने निर्धारित की सीमा, जालंधर से लेकर विदेशों तक मसालों के कारोबारियों के दांव पर लगे 45 हजार करोड़, जाने पूरा मामला, बड़ी कार्रवाई, 223 कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निकाला, जाने बड़ी वजह, IPS अधिकारी अतुल वर्मा बने हिमाचल के नए DGP, संभाला पदभार, सिद्धू मूसेवाला के क+त्ल केस के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ की हुई मौत, इस गेंग ने ली जिम्मेदारी, हिमाचल : 12वीं का Result आते ही छात्र ने उठाया खौफनाक कदम, मचा हड़कंप, हिमाचल के नए DGP बने 1991 बैच के IPS अधिकारी अतुल वर्मा, संजय कुंडू की रिटायरमेंट के बाद मिली ताजपोश... जालंधर : पुलिस ने 63 लाख रुपये के सोने व हीरे के आभूषणों सहित दो कार सवार किए काबू, पंजाब : भिंडरावाले के भतीजे पर किया सेवादार ने तल+वार से हम+ला, हुई मौ+त, आरोपी फरार, पुलिस जाँच में...
Translate

एच.एम.वी. ने डीबीटी स्टार स्कीम के अन्तर्गत आयोजित किया गैस्ट लैक्चर,

HMV organized Guest Lecture Under DBT Star Scheme

PTB न्यूज़ “शिक्षा” : हंस राज महिला महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग द्वारा डीबीटी स्टार स्कीम के अन्तर्गत प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन के दिशा-निर्देश में गैस्ट लैक्चर का आयोजन किया गया जिसका विषय ‘एवोल्यूशन’ था। बतौर रिसोर्स पर्सन जीएनडीयू से प्रो. डॉ. अवनीश दुआ उपस्थित थे।

प्राचार्या डॉ. अजय सरीन व डीन अकादमिक जूलॉजी विभागाध्यक्षा डॉ. सीमा मरवाहा ने प्लांटर भेंट कर उनका स्वागत किया। डॉ. दुआ ने साधारण तरीके से छात्राओं को एवोल्यूशन प्रक्रिया की जानकारी दी अर्थात् धरती के विभिन्न जीवों के जीन्स में बदलाव की प्रक्रिया पर भी चर्चा की। उन्होंने प्रख्यात वैज्ञानिकों जैसे डारविन, वालेस तथा जार्ज मैंडल के कार्यो की भी चर्चा की।

जिन्होंने एवोल्यूशन की प्रक्रिया को विभिन्न तरीके से समझाने का प्रयास किया। उन्होंने हार्डी-विनबर्ग लॉ की भी व्याख्या की। डॉ. सीमा मरवाहा ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। प्राचार्या डॉ. अजय सरीन ने विभाग के प्रयासों की सराहना की। मंच संचालन डॉ. साक्षी वर्मा ने किया।इस अवसर पर डॉ. नीलम शर्मा, डॉ. अंजना भाटिया, श्रीमती पूर्णिमा व सुश्री हरप्रीत कौर भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के कनवीनर डॉ. साक्षी वर्मा व श्री रवि कुमार थे। लैक्चर के प्रबंधन में लैब सहायक श्री सचिन कुमार ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।