PTB News

Latest news
पंजाब, बीजेपी और अकाली दल को लगा बड़ा झटका, मुख्यमंत्री मान ने दोनों नेताओं को ज्वाइन करवाई आम आदमी ... High Court ने हथियारों को लेकर पंजाब सरकार को लगाई फटकार, जाने पूरा मामला, जालंधर के थाने से कुछ दुरी पर सि+र कटी ला+श मिलने से फैली सनसनी, जालंधर, CM मान ने निकाला पवन टीनू के हक़ में रोड शो, कहा पंजाब को पंजाब बनाएंगे, न कि यूके-अमेरिका, के.एम.वी. में हैपी ट्रेलस -विदाई समारोह का आयोजन, हरमनदीप बनी मिस फेयरवैल डीएवी यूनिवर्सिटी ने किया सीआरपीएफ कर्मियों के बच्चों को शिक्षित करने हेतु किया करार, एजीआई ग्लोबल स्कूल ने “शो एंड टेल” प्रतियोगिता का आयोजन किया, सेंट सोल्जर कॉलेज ऑफ को एजुकेशन में बिजनेस प्लान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं, जालंधर पठानकोट बाईपास पर हुआ बड़ा हादसा, 10 से ज्यादा गाड़ियां आपस में टकराई, कई लोग हुए घायल, देखें...
Translate

जालंधर से बड़ी ख़बर, बढ़ रहा है जिले में इस भयानक बीमारी का खतरा, यह लक्षण हैं तो समय पर करवा लें इलाज,

big-news-jalandhar-the-risk-of-dengue-disease-is-increasing-in-the-district-health-news

PTB Big न्यूज़ जालंधर : जालंधर में इन दिनों एक भयानक बीमारी का केहर लोगों के घरों से अस्पताल तक पहुंचें से स्वास्थ्य विभाग के लिए भी सिरदर्द बनता जा रहा है, ऐसे में जिले में मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। बीते शुक्रवार की बात करें तो 4 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसमें 2 मरीज जालंधर और 2 अन्य जिलों से संबंधित है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक केसों की गिरनती 120 हो गई है, हालाँकि प्राइवेट अस्पताल में मरीजों की संख्या कितनी है यह कहना अभी मुश्किल है।

.

.

डेंगू के लक्षणों की बात की जाये तो:–

-सिरदर्द
-मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द
-उल्टी
-जी मिचलाना
-आंखों में दर्द होना
-त्वचा पर लाल चकत्ते होना
-ग्लैंड्स में सूजन होना

.

.

इन सभी लक्षणों के होने पर मरीज को तुरंत अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवाना चाहिए। डेंगू के प्राथमिक सोर्स होते हैं एडीज मच्छर जो की रुके हुए पानी में पनपते हैं। आपके घर में मच्छरों के प्रजनन के जोखिम को कम करने के लिए घर में जहां पानी भरा हुआ है उन स्थानों को खत्म करें और रुके हुए पानी को तुरंत साफ करें साथ ही नाली और पानी निकलने वाले पाइपों की भी सफाई करें।

.

वहीं अगर खुली त्वचा पर मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाने से मच्छर के काटने की संभावना काफी कम हो सकती है। अगर आपके एरिया या घर में मच्छर ज्यादा हैं तो मच्छर से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करें। ध्यान रखें कि उनमें DEET, पिकारिडिन, सिट्रोनेला और नींबू नीलगिरी का तेल जरूर शामिल हों।

.

.

वहीं अपने घरों में मच्छरों को आने से रोकने के लिए खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें, साथ ही मच्छरदानी का उपयोग करें। ये मच्छर से बचाने के लिए सबसे अच्छा उपाय हो सकते हैं। इसके अलावा, घर के अंदर ठंडा वातावरण बनाए रखने के लिए पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें क्योंकि ठंडे मौसंम में मच्छरों की गतिविधि कम हो जाती है।