PTB News

Latest news
श्री चंद्रमोहन, प्रधान,आर्य शिक्षा मंडल ने के.एम.वी. कैंपस में एच. डी. एफ. सी. बैंक की नई ए.टी.एम. क... इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन पंजाब बीएड रजिस्ट्रेशन प्रवेश 2024 प्रारंभ, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का सख्त एक्शन, उठाया बड़ा कदम, सरकार ने किया बिजली बिल पर मंथली रेंट पूरी तरह से खत्म, अब देने होंगे केवल यूनिट के पैसे, डीआईजी जालंधर रेंज ने किया थाने का औचक निरीक्षण, एसएचओ को किया निलंबित, जाने पूरा मामला, जालंधर वेस्ट में होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस किस प्रत्याशी को उतारने जा रही है चुनाव मैदान में, जालंधर वेस्ट में इस बार चुनावी दंगल होगा दिलचस्प, एक बार फिर से आमने सामने हुए आप और भाजपा प्रत्याशी... सेंट सोल्जर लॉ कॉलेज में दाखिला लेने के लिए बढ़ रही रूचि जज उम्मीदवार छात्रों की, के.एम.वी. के द्वारा कौशल विकसित करती नि:शुल्क समर क्लासेस-2024 सफलतापूर्वक संपन्न, ਲਾਇਲਪੁਰ ਖ਼ਾਲਸਾ ਕਾਲਜ ਜਲੰਧਰ ਦੇ ਪੀ.ਜੀ.ਡੀ.ਸੀ.ਏ. ਦੀ ਵਿਦਿਆਰਥਣ ਨੇ ਪ੍ਰਾਪਤ ਕੀਤਾ ਪਹਿਲਾ ਸਥਾਨ,
Translate

जालंधर से बड़ी ख़बर, बढ़ रहा है जिले में इस भयानक बीमारी का खतरा, यह लक्षण हैं तो समय पर करवा लें इलाज,

big-news-jalandhar-the-risk-of-dengue-disease-is-increasing-in-the-district-health-news

PTB Big न्यूज़ जालंधर : जालंधर में इन दिनों एक भयानक बीमारी का केहर लोगों के घरों से अस्पताल तक पहुंचें से स्वास्थ्य विभाग के लिए भी सिरदर्द बनता जा रहा है, ऐसे में जिले में मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। बीते शुक्रवार की बात करें तो 4 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसमें 2 मरीज जालंधर और 2 अन्य जिलों से संबंधित है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक केसों की गिरनती 120 हो गई है, हालाँकि प्राइवेट अस्पताल में मरीजों की संख्या कितनी है यह कहना अभी मुश्किल है।

.

.

डेंगू के लक्षणों की बात की जाये तो:–

-सिरदर्द
-मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द
-उल्टी
-जी मिचलाना
-आंखों में दर्द होना
-त्वचा पर लाल चकत्ते होना
-ग्लैंड्स में सूजन होना

.

.

इन सभी लक्षणों के होने पर मरीज को तुरंत अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवाना चाहिए। डेंगू के प्राथमिक सोर्स होते हैं एडीज मच्छर जो की रुके हुए पानी में पनपते हैं। आपके घर में मच्छरों के प्रजनन के जोखिम को कम करने के लिए घर में जहां पानी भरा हुआ है उन स्थानों को खत्म करें और रुके हुए पानी को तुरंत साफ करें साथ ही नाली और पानी निकलने वाले पाइपों की भी सफाई करें।

.

वहीं अगर खुली त्वचा पर मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाने से मच्छर के काटने की संभावना काफी कम हो सकती है। अगर आपके एरिया या घर में मच्छर ज्यादा हैं तो मच्छर से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करें। ध्यान रखें कि उनमें DEET, पिकारिडिन, सिट्रोनेला और नींबू नीलगिरी का तेल जरूर शामिल हों।

.

Latest News

.

वहीं अपने घरों में मच्छरों को आने से रोकने के लिए खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें, साथ ही मच्छरदानी का उपयोग करें। ये मच्छर से बचाने के लिए सबसे अच्छा उपाय हो सकते हैं। इसके अलावा, घर के अंदर ठंडा वातावरण बनाए रखने के लिए पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें क्योंकि ठंडे मौसंम में मच्छरों की गतिविधि कम हो जाती है।

Latest News