PTB News

Latest news
पंजाब के मुख्यमंत्री के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब-हरियाणा HC के आदेश पर लगाई रोक, Zomato को फिर लगा बड़ा झटका, 2 करोड़ का भरना पड़ेगा जुर्माना, जानें किसको और क्यों? भारी बारिश से फिर जलथल हुआ UAE, स्कूल-दफ्तर से लेकर फ्लाइटें भी हुई रद्द, सरकार ने जारी किये यह आदेश... पंजाब में शिक्षा विभाग का बड़ा Action, 10 स्कूलों के प्रिंसीपल, हैड और इंचार्ज को किया Suspend, बड़ी ख़बर : कभी भी छोड़ा जा सकता है इस डैम से पानी, लोगों को ब्यास नदी से दूर रहने की दी गई सलाह, पंजाब : मर चुके आरोपी की हाईकोर्ट में वकील ने दायर की जमानत याचिका, हाईकोर्ट के माननीय न्यायाधीश भी ... के.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल की छात्राओं नें 10+2 बोर्ड परीक्षा परिणामों में बाज़ी मारी, सेंट सोल्जर इंटर कॉलेज एवं कॉलेजीएट स्कूल, जालंधर के छात्रों ने पीएसईबी कक्षा बाहरवीं के नतीजों में ... एच.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल की छात्राओं ने +2 की परीक्षा में मारी बाजी, एच.एम.वी. की बीए ऑनर्स हिन्दी की छात्राओं का शानदार परिणाम,
Translate

अवैध माइनिंग को लेकर ED की 18 ठिकानों पर छापेमारी, कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद,

ED raids 18 locations for illegal mining many objectionable documents recovered

PTB Big News झारखंड : झारखंड में अवैध खनन और मनेरगा घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने आज तड़के झारखंड समेत अनेक राज्यों के 18 जगहों पर छापेमारी की. यह छापेमारी झारखंड में तैनात एक वरिष्ठ आईएएस महिला अधिकारी के ठिकानों पर भी हो रही है. यह महिला अधिकारी खूंटी में भी जिला उपायुक्त के पद पर तैनात रह चुकी है. अब तक हुई छापेमारी के दौरान अनेक आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं छापेमारी आज देर शाम तक चलने की संभावना है.

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों ने बताया कि आज तड़के छापेमारी मुंबई दिल्ली एनसीआर के फरीदाबाद गुरु ग्राम समिति, जयपुर, कोलकाता, बिहार के मुजफ्फरपुर, सहरसा और झारखंड की राजधानी रांची और उसके एक अन्य जिले खूंटी में भी हो रही है. सूत्रों ने बताया कि इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड राज्य सतर्कता ब्यूरो द्वारा दर्ज किए गए विभिन्न मामलों के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया था.

इस मामले में खूंटी जिले में हुआ 18 करोड का मनेरगा घोटाला भी शामिल है. ईडी के अधिकारी ने बताया कि इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने खूंटी जिले में तैनात सहायक अभियंता राम विनोद प्रसाद सिन्हा को कल कोलकाता से गिरफ्तार भी किया था. उससे पूछताछ के दौरान अनेक महत्वपूर्ण तथ्य सामने आए थे. प्रवर्तन निदेशालय ने जब राम विनोद प्रसाद सिन्हा से पूछताछ की तो पता चला कि घोटाले के तार तत्कालीन वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी जुड़े हुए हैं.

हालांकि प्रवर्तन निदेशालय की जांच में यह भी आया कि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सीधे तौर पर पैसे नहीं लिए गए थे. लेकिन राम विनोद प्रसाद सिन्हा के जरिए कहीं ना कहीं उपायुक्त कार्यालय को पांच प्रतिशत कमीशन दिया गया था. उस समय आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल खूंटी की उपायुक्त थी उनके पास मनरेगा के जिला प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर का प्रभार भी था.

ईडी सूत्रों के मुताबिक जिन लोगों पर छापेमारी हो रही है उनमें से कुछ के नाम अवैध खनन माइनिंग को लेकर भी सामने आए थे और इनमें से अधिकारी उसमें एक दूसरे जिले में तैनात था. पूजा सिंघल इस समय झारखंड सरकार में खनन सचिव पद पर तैनात हैं. ईडी के एक आला अधिकारी ने बताया कि अब तक कोई छापेमारी के दौरान अनेक आपत्तिजनक दस्तावेज तथा कुछ नगदी आदि भी बरामद हुई है. यह छापेमारी आज देर शाम तक चलने की संभावना है.

Latest News