PTB News

Latest news
पंजाब, बीजेपी और अकाली दल को लगा बड़ा झटका, मुख्यमंत्री मान ने दोनों नेताओं को ज्वाइन करवाई आम आदमी ... High Court ने हथियारों को लेकर पंजाब सरकार को लगाई फटकार, जाने पूरा मामला, जालंधर के थाने से कुछ दुरी पर सि+र कटी ला+श मिलने से फैली सनसनी, जालंधर, CM मान ने निकाला पवन टीनू के हक़ में रोड शो, कहा पंजाब को पंजाब बनाएंगे, न कि यूके-अमेरिका, के.एम.वी. में हैपी ट्रेलस -विदाई समारोह का आयोजन, हरमनदीप बनी मिस फेयरवैल डीएवी यूनिवर्सिटी ने किया सीआरपीएफ कर्मियों के बच्चों को शिक्षित करने हेतु किया करार, एजीआई ग्लोबल स्कूल ने “शो एंड टेल” प्रतियोगिता का आयोजन किया, सेंट सोल्जर कॉलेज ऑफ को एजुकेशन में बिजनेस प्लान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं, जालंधर पठानकोट बाईपास पर हुआ बड़ा हादसा, 10 से ज्यादा गाड़ियां आपस में टकराई, कई लोग हुए घायल, देखें...
Translate

अध्ययन में हुआ बड़ा खुलासा, माइग्रेन वाले मरीजों को लेकर, डॉक्टरों ने दी ये सलाह,

study-reveals-if-you-have-migraine-you-will-have-to-take-care-of-your-heart-also-doctors-gave-this-advice-health-news

PTB Health न्यूज़ दिल्ली : अगर आपको माइग्रेन है तो दिल का भी ख्याल रखें। माइग्रेन के मरीजों को दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे मरीजों में कई बार दिल की धड़कन भी अनियमित हो सकती है। यह खुलासा आईजीएमसी शिमला, दयानंद मेडिकल कॉलेज लुधियाना, इंडेक्स मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर इंदौर, राजकीय मेडिकल कॉलेज तिरुवनंतपुरम के संयुक्त अध्ययन में हुआ है।

.

.

आईजीएमसी शिमला से इस अध्ययन में डॉ. जयेश वालेचा शामिल रहे हैं। इस अध्ययन में स्पष्ट किया गया है कि माइग्रेन एक सामान्य तंत्रिका संबंधी विकार है, जो वैश्विक आबादी के 12 प्रतिशत को प्रभावित करता है। माइग्रेन हृदय रोग की घटनाओं जैसे मायोकार्डियल रोधगलन, एनजाइना पेक्टोरिस और कार्डियक अतालता के बढ़ते जोखिम से भी जुड़ा है। हाल ही में इसे क्यूरिस्क थ्री हृदय रोग भविष्यवाणी स्कोर में जोड़ा गया है। अध्ययन में सबसे महत्वपूर्ण हृदय की अनियमित धड़कन के साथ माइग्रेन का एक महत्वपूर्ण संबंध दिखाया है।

.

.

माइग्रेन के मरीजों में धड़कन के अनियमित चलने से संबंध दिखाया गया है। रोगियों में अज्ञात हृदय संबंधी विकारों की जांच जरूरी है। डाॅक्टरों ने सलाह दी है कि माइग्रेन है तो िदल के रोगों की भी जांच करवाते रहें। महिलाओं में मासिक धर्म से पहले एस्ट्रोजन हारमोन के स्तर में गिरावट, अन्य लोगों में तनाव, ठंड का सामना करना, कम नींद, हार्मोनल उतार-चढ़ाव, भावनात्मक तनाव, मौसम परिवर्तन, शराब का सेवन, उपवास आदि से भी यह बीमारी होती है। नाइट्रेट और नाइट्राइट युक्त खाद्य परिरक्षक का सेवन और नींद में खलल भी इसका कारण है।

.

.

.