PTB News

Latest news
पंजाब, बीजेपी और अकाली दल को लगा बड़ा झटका, मुख्यमंत्री मान ने दोनों नेताओं को ज्वाइन करवाई आम आदमी ... High Court ने हथियारों को लेकर पंजाब सरकार को लगाई फटकार, जाने पूरा मामला, जालंधर के थाने से कुछ दुरी पर सि+र कटी ला+श मिलने से फैली सनसनी, जालंधर, CM मान ने निकाला पवन टीनू के हक़ में रोड शो, कहा पंजाब को पंजाब बनाएंगे, न कि यूके-अमेरिका, के.एम.वी. में हैपी ट्रेलस -विदाई समारोह का आयोजन, हरमनदीप बनी मिस फेयरवैल डीएवी यूनिवर्सिटी ने किया सीआरपीएफ कर्मियों के बच्चों को शिक्षित करने हेतु किया करार, एजीआई ग्लोबल स्कूल ने “शो एंड टेल” प्रतियोगिता का आयोजन किया, सेंट सोल्जर कॉलेज ऑफ को एजुकेशन में बिजनेस प्लान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं, जालंधर पठानकोट बाईपास पर हुआ बड़ा हादसा, 10 से ज्यादा गाड़ियां आपस में टकराई, कई लोग हुए घायल, देखें...
Translate

हिमाचल में लोकसभा चुनाव के साथ होंगे विधानसभा उपचुनाव, एक साथ होगी वोटिंग,

himachal-pradseh-assembly-by-elections-will-be-held-along-with-lok-sabha-elections-in-shimla-mandi-kangra-hamirpur-election-commission-india

.

PTB Political न्यूज़ शिमला : केंद्रीय चुनाव आयोग (ECI) ने देशभर में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। हिमाचल की चारों लोकसभा सीटों पर सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को वोट डाले जाएंगे। मतगणना 4 जून को होगी। इसके साथ ही देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हिमाचल की खाली घोषित की जा चुकी 6 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव का ऐलान कर दिया। इनमें धर्मशाला, लाहौल-स्पीति, गगरेट , सुजानपुर, बड़सर और कुटलैहड़ विधानसभा सीट शामिल है।

.

.

यह छह सीटें कांग्रेसी विधायकों को अयोग्य ठहराने जाने के बाद खाली हुई हैं। हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की एक सीट पर हुए चुनाव में भाजपा के हक में क्रॉस वोटिंग करने के बाद विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने कांग्रेस के 6 विधायकों को अयोग्य ठहरा दिया था। इनमें से धर्मशाला से सुधीर शर्मा, लाहौल-स्पीति से रवि ठाकुर, सुजानपुर से राजेंद्र राणा, गगरेट से चैतन्य शर्मा, बड़सर से आईडी लखनपाल और कुटलैहड़ से कांग्रेस के देवेंद्र कुमार भुट्‌टो विधायक थे।

.

.

लोकसभा और 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन 7 मई को जारी होगी। सात मई से 14 मई तक नॉमिनेशन भरे जाएंगे। 15 मई को इनकी जांच होगी। 17 मई को नाम वापस लिए जा सकेंगे। हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन टर्म से लोकसभा चुनाव आखिरी चरण में ही कराए जाते रहे हैं। इसकी वजह प्रदेश की भौगोलिक स्थिति है। हिमाचल के लाहौल स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा और चंबा के कई इलाके अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक बर्फ से ढंके रहते हैं। ऐसे में यहां चुनाव करवाना संभव नहीं होता।

.

.

देशभर में लोकसभा चुनाव के ऐलान के साथ ही आज से किसी भी तरह की नई घोषणाओं, नियुक्तियों, टेंडर, अधिकारियों-कर्मचारियों के तबादले और सरकारी गाड़ियों व हेलिकॉप्टर के इस्तेमाल पर रोक लग गई है। कोई बेहद जरूरी काम हो तो राज्य सरकार को चुनाव आयोग से अनुमति लेनी होगी। साल 2019 में हिमाचल की चारों लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में 19 मई को वोटिंग हुई थी। इसी तरह 2014 में 7 मई और 2009 में 13 मई को पोलिंग हुई थी। ECI ने 2019 में लोकसभा चुनाव की तारीखो की घोषणा 10 मार्च को की थी, लेकिन इस बार 6 दिन देरी से चुनाव तारीखों का ऐलान किया गया है।

.