PTB News

Latest news
बड़ी ख़बर : केजरीवाल के इशारे पर हुआ शराब नीति में बदलाव, मांगी गई रिश्वत, आखिर किसने लगाए गंभीर आरोप, आईवी वर्ल्ड स्कूल में आज हर्षोल्लास से मनाया गया "अध्यापक दिवस" ट्रैवल एजेंट का कारनामा, लाइसेंस रद के बावजदू एजेंट ने ठगे लोगों से करोड़ों रूपये, पुलिस ने बरामद किय... विनेश फोगाट इस सीट से लड़ेंगी हरियाणा में चुनाव, बजरंग पुनिया को लेकर भी लिया गया बड़ा फैसला, कैंब्रिज इंटरनैशनल स्कूल दसूहा में हर्षोल्लास से मनाया गया शिक्षक दिवस, जालंधर का एक ऐसा ट्रैवल एजेंट जो चला रहा था बिना License के ठगी का कारोबार, लोगों से पैसे लेने का बा... कोलकाता कांड के बाद, अब बीच सड़क पर किया आरोपियों ने लड़की के साथ ‘दुष्कर्म’, Video हुआ वायरल, राजनीत... जालंधर : लुटेरों का आंतक जारी, घर जा रहे व्यक्ति का काटा हाथ, इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप में हर्षोल्लास से मनाया गया शिक्षक दिवस, जालंधर से बड़ी ख़बर, Glassy junction पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई,
Translate

अमरनाथ यात्रा को लेकर भक्तों ने बनाया नया रिकॉड,

amarnath-yatra-towards-new-record-more-than-one-lakh-devotees-visited-baba-barfani-6-days

.

PTB News “धार्मिक” : कश्मीर में अमरनाथ मंदिर में पिछले छह दिनों में 1.25 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। पिछले वर्ष यह संख्या यात्रा शुरू होने के बाद 10 दिन में पहुंची थी। वहीं 6 हजार 919 यात्रियों का एक और जत्था शुक्रवार को कश्मीर के लिए रवाना हुआ। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने बताया,

.

.

आज 6,919 यात्रियों का एक और जत्था भगवती नगर यात्रा निवास से दो सुरक्षा काफिलों में घाटी के लिए रवाना हुआ। इनमें से 2542 तीर्थयात्री सुबह 4 बजे 109 वाहनों के सुरक्षा काफिले में उत्तरी कश्मीर के बालटाल बेस कैंप के लिए रवाना हुए। वहीं 4,377 यात्रियों को लेकर 150 वाहनों का एक और सुरक्षा काफिला सुबह 4.30 बजे दक्षिण कश्मीर के नुनवान (पहलगाम) बेस कैंप के लिए रवाना हुआ।

.

.

मौसम विभाग ने दोनों यात्रा मार्गों पर आमतौर पर बादल छाए रहने और दिन में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। श्रद्धालु या तो 48 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम गुफा मंदिर मार्ग से यात्रा करते हैं या फिर 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से यात्रा करते हैं। पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को गुफा मंदिर तक पहुंचने में चार दिन लगते हैं, जबकि बालटाल मार्ग का उपयोग करने वाले लोग गुफा मंदिर के अंदर ‘दर्शन’ करने के बाद उसी दिन आधार शिविर लौट आते हैं।

.

.

इस साल करीब 300 किमी लंब जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर, दोनों यात्रा मार्गों, दो आधार शिविरों और पवित्र गुफा मंदिर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं ताकि सुचारू एवं दुर्घटना-रहित यात्रा सुनिश्चित की जा सके। दोनों मार्गों पर और पारगमन शिविरों ताथ गुफा मंदिर में 124 से अधिक लंगर (सामुदायिक रसोई) बनाये गए हैं। इस साल की यात्रा के दौरान 7 हजार से ज्यादा सेवादार यात्रियों की सेवा कर रहे हैं। दोनों मार्गों पर यात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं।

.

Latest News