PTB News

Latest news
अरविंद केजरीवाल के एक बयान के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंची ED को बड़ा झटका, जाने मामला, स्वाति मालीवाल से अरविंद केजरीवाल के PA द्वारा की गई मारपीट मामले में पुलिस का बड़ा ऐक्शन, कोवीशील्ड के बाद कोवैक्सिन लगवाने वालों को बड़ा झटका, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगाया था पह... जालंधर : प्रसिद्ध सूफी गायक ज्योति नूरां के पिता गुलशन मीर की बिगड़ी तबीयत, करवाया गया अस्पताल में भ... पंजाब : हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, नेताओं, धार्मिक संगठनों, मनोरंजन जगत से जुड़े लोगों को अब नहीं मिलेगी ... प्रसिद्ध होटल में युवक ने की गर्लफ्रेंड की हत्या, लाश को बैग में पैक किया, कैसे हुआ खुलासा, जालंधर पुलिस ने फगवाड़ा गेट के व्यापारी को 5 लाख रुपए के साथ किए बरामद, व्यापारी कौन था और उसने क्या ... बड़ी ख़बर : सेशन जज के काम में बाधा डालना पड़ा CIA इंचार्ज को भारी, 3 को किया सस्पेंड, जालंधर से बीजेपी उम्मीदवार सुशील रिंकू पहुंचे डेरा ब्यास, लिया डेरा प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों... आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी पवन टीनू ने लोकसभा क्षेत्र जालंधर के नए कार्यालय का किया उद्घाटन,
Translate

25th Happy Birthday Google, हर मुश्किल का समाधान निकालता है गूगल, कैसे हुई इसकी शुरुआत?

google-celebrates-its-25th-birthday-with-a-special-doodle

PTB Big न्यूज़ अमेरिका : Happy 25th Birthday Google: सर्च इंजन दिग्गज गूगल ने 27 सितंबर को डूडल के साथ अपना 25वां जन्मदिन मनाया, जिसमें दो दशकों से अधिक पुराने अलग-अलग लोगो को याद किया गया। नवीनतम GIF के साथ आता है जो ‘Google’ को ‘G25gle’ में बदल देता है – 25 वर्ष पूरे होने का प्रतीक। एक ब्लॉगपोस्ट में कहा गया है, “यहाँ Google में हम भविष्य की ओर उन्मुख हैं, जन्मदिन भी प्रतिबिंबित करने का समय हो सकता है।”

गूगल अमेरिका के दो कंप्यूटर साइंटिस्ट Larry Page और सर्गेई ब्रिन Sergey Brin के दिमाग की उपज है। इन दोनों ने 4 सितंबर 1998 को गूगल की शुरुआत की थी। लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन उस समय कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी के स्टूडेंट थे। दरअसल, अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर रहे दो छात्रों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने मिलकर इस सर्च इंजन को बनाया था। इन दोनों ने 4 सितंबर 1998 को गूगल की शुरुआत की थी। सर्च इंजन को बनाते समय इसका नाम बैकरब (BackRub) रखा गया था। लेकिन जब कंपनी को रजिस्‍टर करने की बात आयी,

तो दोनों ने डिसाइड किया कि इस कंपनी को GOOGOL नाम से रजिस्‍टर करवाएंगे। GOOGOL गणित का एक टर्म है जिसका मतलब होता है 1 और 00 यानी 100, लेकिन रजिस्‍टर करते समय स्‍पेलिंग में गलती होने के कारण इसका नाम GOOGOL की जगह Google हो गया। गूगल शब्‍द बोलने, लिखने में काफी आसान था। इसलिए ये बहुत आसानी से लोगों की ज़ुबान पर चढ़ गया। आज के समय में गूगल इतना पॉपुलर है कि लोग अगर इंटनेट पर कुछ सर्च करने का बात भी करते हैं, तो कह देते हैं गूगल कर लो।

.

google-celebrates-its-25th-birthday-with-a-special-doodle

गूगल की शुरुआत 4 सितंबर 1998 को गई थी, लेकिन इसका बर्थडे हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है। ये सवाल सबके मन में आता है। इसके पीछे भी एक वजह है। दरअसल, शुरुआती समय में कुछ सालों तक ये कंपनी 4 सितंबर को ही बर्थडे सेलिब्रेट किया करती थी। लेकिन बाद में कंपनी ने सर्च इंजन पर रिकॉर्ड सर्च पेज जोड़ने के उपलक्ष्य में 27 सितंबर को सालगिरह मनाने का फैसला किया। तब से हर साल गूगल का ऑफिशियली बर्थडे 27 सितंबर को मनाया जाता है।

गूगल ने जो डूडल बनाया है उसमें गूगल के लोगो में हुए बदलाव शामिल हैं। सभी लोगो में हुए बदलाव के बाद गूगल 25 को भी दिखाता है। इस पर क्लिक करते ही एक पेज ओपन होता है जिसमें सेलिब्रेशन की वाइब साफ नजर आती है। एक जमाना था जब ईमेल के लिए लोग Yahoo Mail और Rediff Mail का इस्तेमाल करते थे। गूगल ने Gmail लॉन्च करके लोगों को नया ऑप्शन दिया। आज यह दुनिया की सबसे बड़ी मेलिंग सर्विस में से एक है।

.

आप YouTube को कैसे भूल सकते हैं? दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी गूगल का ही हिस्सा है। वहीं, स्मार्टफोन चलाने के लिए इस्तेमाल होने वाला Android OS भी गूगल का है। अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Alphabet गूगल की मालिक है। भारतीय मूल के सुंदर पिचाई इसके सीईओ हैं। कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेक्टर में भी तेजी से आगे बढ़ रही है। टेक फर्म ने Google Bard AI लॉन्च किया है, जो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड चैटबॉट सर्विस है।

Latest News

Latest News