PTB News

Latest news
हाईकोर्ट के नए फैसले के बाद क्या कार में लगा सकेंगे गाड़ी मालिक ब्लैक फिल्म? बड़ी ख़बर : महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा से की अज्ञात युवकों ने छेड़छाड़, Video Viral, बड़ी ख़बर : जनता को अब मिलेगा 25 लाख तक फ्री इलाज, महिलाओं के खाते में हर महीने आएंगे 2 हजार रूपये, प्रसिद्ध University में लॉ की पढ़ाई कर रहा छात्र हॉस्टल की 5वीं मंजिल से गिरा, हुई मौत, जालंधर में बीजेपी के सक्रिय नेता के Immigration office Point में पड़ी Raid, जालंधर : मॉडल टाउन के सबसे प्रसिद्ध शोरूम में काम करने वाली महिला ने उठाया खौफनाक कदम, खुशखबरी : पंजाब में अब 6वीं से 9वीं तक के छात्रों को हर महीने मिलेंगे पैसे, जाने क्यों और कैसे? जालंधर कमिश्नरेट में खुद पुलिस भी नहीं है सुरक्षित, महिला सब-इंस्पेक्टर के साथ हो गया बड़ा कांड, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को आखिर फिर से क्यों करवाना पड़ा अस्पताल में भर्ती, पंजाब : पुलिस थाने को मिला पंजाब में पहला व राष्ट्रीय स्तर पर आठवां स्थान, गृह मंत्रालय ने की तारीफ,
Translate

हिमाचल प्रदेश में अवैध मस्जिद को देखने पहुंचे AIMIM नेता के आने से फिर बढ़ा विवाद,

himachal-pardesh-shimla-sanjauli-masjid-mosque-construction-aiimim-leader-shoaib-jamai-pil-high-court

PTB Big न्यूज़ शिमला : हिमाचल प्रदेश की राजधानी संजौली से उठा मस्जिद विवाद शांत होने नहीं दिख रहा। संजौली मस्जिद कमेटी ने लिखित में माना है कि कोर्ट अगर अवैध निर्माण गिराने को बोलेगा तो मस्जिद कमेटी खुद इसे तोड़ देगी। मगर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) दिल्ली के अध्यक्ष शोएब जामाई ने संजौली मस्जिद पहुंचकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, जिसमें जामाई कह रहे हैं कि मस्जिद के वैध है या अवैध, यह कोर्ट तय करेगा। वह कोर्ट में जनहित याचिका (PIL) डालेंगे।

.

अब सवाल उठ रहे कि विवादित मस्जिद में बाहरी राज्यों से कोई व्यक्ति कैसे पहुंच जाता है। इतने संवेदनशील मामले में मस्जिद के भीतर से इस तरह का वीडियो बनाकर पोस्ट कर देता है। इसे लेकर जब पुलिस अधीक्षक (SP) शिमला संजीव गांधी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मस्जिद सील नहीं है। नमाज पढ़ने मुस्लिम यहां आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि शोएब जामाई कब आया और वीडियो कब बनाया, यह चेक किया जाएगा। हालांकि उन्होंने माना कि इससे माहौल खराब होगा।

.

.

शोएब जामाई वीडियो में कह रहे हैं कि संजौली मस्जिद के साथ बनी दूसरी बिल्डिंग की ऊंचाई दिखाकर कह कर रहे हैं कि जितनी ऊंचाई मस्जिद की है, उससे ज्यादा की ऊंचाई आसपास बने घरों की है। वह कह रहे हैं कि अगर मस्जिद अवैध है तो यहां बने घर कैसे वैध हो सकते हैं। कानून सबके लिए होना चाहिए। उन्होंने कहा, वह संविधान से हटकर बात नहीं कर रहे। मोहब्बत की दुकान यहां भी खुलनी चाहिए।

.

शोएब जामाई कह रहे हैं कि मस्जिद के मौलाना ने अच्छे से हैंडल किया है। इतनी कम आबादी होने के बावजूद अच्छा फैसला लिया है। इतना सप्रोर्ट नहीं है। सरपरस्त ताकतें आवाज उठा रही है हर जगह। इंसाफ सभी के लिए होना चाहिए। प्रदेश में मस्जिद विवाद संजौली की इसी मस्जिद के कारण उपजा है। संजौली मस्जिद कमेटी द्वारा बीते 12 सितंबर को लिखित में नगर निगम आयुक्त को मस्जिद के अवैध निर्माण तोड़ने की पेशकश की गई। कमिश्नर ने बताया कि कोर्ट अगर ऑर्डर देगा तो मस्जिद का अवैध खुद तोड़ेंगे। फैसला आने तक मस्जिद की 3 मंजिल को सील कर दिया जाए। मस्जिद कमेटी इसके लिए तैयार है।

.

.

इसके बाद शिमला में मस्जिद विवाद शांत हुआ। हालांकि प्रदेश के अन्य शहरों में संजौली मस्जिद के बाद प्रदर्शन जारी है। वहीं संजौली मस्जिद मामले में आगामी 5 अक्टूबर को नगर निगम आयुक्त कोर्ट में सुनवाई होनी है। संजौली में मस्जिद 1947 से पहले बनी थी। तब यहां 2 मंजिला कच्ची मस्जिद होती थी। संजौली में नगर एवं ग्राम नियोजन एक्ट (TCP) लागू है। इसके तहत बिना मंजूरी और नक्शा पास कराए बगैर यहां निर्माण नहीं किया जा सकता है।

.

मस्जिद कमेटी पर आरोप है कि इन्होंने बिना नक्शा पास कराए यहां 5 मंजिला मस्जिद खड़ी कर दी। साल 2010 में इसकी पक्की इमारत बनाने का काम शुरू हुआ। तब से लेकर नगर निगम 35 बार अवैध निर्माण तोड़ने का नोटिस दे चुका है। इस मामले में 45 बार नगर निगम कोर्ट में सुनवाई हो चुकी है। मस्जिद कमेटी के अनुसार, लोग मस्जिद के बाहर नमाज पढ़ते थे, जिससे नमाज पढ़ने में दिक्कत आती थी। इसे देखते हुए लोगों ने चंदा इकट्ठा किया और मस्जिद निर्माण किया।

.

जमीन वक्फ बोर्ड की थी। मस्जिद की 2 मंजिल को लेकर मामला कोर्ट में चल रहा है। वक्फ बोर्ड इसकी लड़ाई लड़ रहा है। ताजा विवाद 31 अगस्त से शुरू हुआ, जब 2 गुटों के बीच मारपीट हुई और 6 मुस्लिम लड़कों ने यशपाल नाम के स्थानीय कारोबारी की पिटाई कर दी। इसके बाद हिंदू संगठनों ने मस्जिद का अवैध निर्माण गिराने की मांग की। इसके बाद हिंदू संगठन भड़क उठे और मस्जिद तोड़ने की मांग को लेकर बुधवार को तीसरी बार प्रदर्शन किया।