PTB News

Latest news
सेंट सोल्जर कॉलेज (को-एड) ने एच.आई.वी एड्स और नशीले पदार्थों के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता प्रदर्... एच.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल में टैलेंट कार्निवाल-2024 का आयोजन, केएमवी डीएसटी विज्ञान ज्योति कार्यक्रम में बना पंजाब का पहला नॉलेज पार्टनर, इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप द्वारा आयोजित 'क्रिएट इको-फ्रेंडली गणेशा' प्रतियोगिता में छात्रों ने दिया पर्य... PCM SD कॉलेज फॉर वुमेन, जालंधर के महिला सशक्तिकरण सेल द्वारा स्वास्थ्य और स्वच्छता शिविर का आयोजन, एजीआई ग्लोबल स्कूल भारतीय सांस्कृतिक उत्सवों का आयोजन करेगा, पंजाब : NIA की टीम ने ट्रक ड्राइवर सहित चार जगह पर दी दशिब, जाने सनसनीखेज मामला, पंजाब : महिला का नाक और बाल काटे, ​​​​​​​प्राइवेट पार्ट पर हमला कर घर के बाहर फेंका, पंजाब प्रदेश ट्रांसपोर्ट विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, 600 बसों के परमिट हुए रद्द, पंजाब के सभी DAV कॉलेजों के नॉन टीचिंग स्टाफ ने DAV कॉलेज मैनेजिंग कमेटी नई दिल्ली के विरूद्ध दिया ध...
Translate

केएमवी डीएसटी विज्ञान ज्योति कार्यक्रम में बना पंजाब का पहला नॉलेज पार्टनर,

kmv-becomes-punjabs-first-knowledge-partner-in-dst-vigyan-jyoti-programme

.

PTB News “शिक्षा” : कन्या महा विद्यालय (स्वायत्त) पंजाब का पहला कॉलेज बन गया है जिसे विज्ञान ज्योति कार्यक्रम में नॉलेज पार्टनर के रूप में मान्यता दी गई है, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की एक पहल है। इससे पहले, राष्ट्रीय महत्त्व के संस्थान, जिनमें राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाएँ, आईआईटी, एनआईटी और आईआईएसईआर शामिल हैं, इस कार्यक्रम के लिए नॉलेज पार्टनर के रूप में काम कर चुके हैं।

.

.

ये संस्थान जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) का मार्गदर्शन करते रहे हैं और विभिन्न गतिविधियों को लागू करने के लिए संसाधन प्राप्त करने में उनकी सहायता करते रहे हैं। अब केएमवी इस प्रतिष्ठित समूह में शामिल हो गया है और जेएनवी जालंधर को इसी तरह का समर्थन प्रदान करेगा। इसमें छात्रों का मार्गदर्शन करना, विज्ञान शिविरों और कार्यशालाओं का आयोजन करना, करियर परामर्श देना और एसटीईएम में महिला रोल मॉडल्स के साथ बातचीत की सुविधा प्रदान करना शामिल है।

.

संस्थान नवाचार परिषद, नवाचार मंत्रालय, भारत सरकार के तहत केएमवी ने पहले ही नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। यह उपलब्धि केएमवी की विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे कि जालंधर कैंट में केंद्रीय विद्यालय 1, 2 और 3, सरकारी कॉलेज, रोपड़, गुरु नानक खालसा कॉलेज, लुधियाना, लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एक्सीलेंस, भोपाल और कई अन्य के मार्गदर्शन में भूमिका को उजागर करती है।

.

केएमवी की भागीदारी से सटैम क्षेत्रों में लैंगिक विविधता को बढ़ावा देने और अधिक लड़कियों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उच्च अध्ययन और करियर को अपनाने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद है। नॉलेज पार्टनर के रूप में केएमवी की भागीदारी का छात्रों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। अपने शैक्षणिक संसाधनों और विशेषज्ञता का उपयोग करके, केएमवी लड़कियों के लिए सटैम क्षेत्रों में बाधाओं को दूर करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

.

यह साझेदारी विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में लैंगिक संतुलन में सुधार करने में भी मदद करेगी, जो विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के व्यापक लक्ष्यों के साथ संरेखित है। प्राचार्य प्रो. (डॉ.) अतीमा शर्मा द्विवेदी ने इस नई भूमिका के बारे में अपना उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि हम विज्ञान ज्योति कार्यक्रम में नॉलेज पार्टनर के रूप में शामिल होने वाले पंजाब के पहले कॉलेज हैं।

.

यह सहयोग हमारे उस प्रतिबद्धता के साथ मेल खाता है जो युवा महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें सटैम क्षेत्रों में रुचि जगाने के लिए है। हम अपनी संसाधनों और विशेषज्ञता का उपयोग करके अगली पीढ़ी की महिला वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को समर्थन और प्रेरित करने के लिए तत्पर हैं। भौतिकी पीजी विभाग की डॉ. नीतू वर्मा इन गतिविधियों के समन्वय के लिए नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगी।

.

Latest News