PTB Big न्यूज़ चंडीगढ़ : बाजार की मांग को ध्यान में रखते हुए मिल्कफेड समय-समय पर नए दूध उत्पाद लॉन्च करता रहा है, जिसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। इसी क्रम को जारी रखते हुए, हरपाल सिंह चीमा, सहकारिता, मंत्री, पंजाब ने 24 मई को तीन नई किस्मों का शुभारंभ किया। 80 मिली कप में वेरका ब्रांड के तहत आइसक्रीम, जिसका नाम शुगर फ्री वेनिला है, अमोर रेंज फ़ैमिली पैक अफ़ग़ान ड्राई फ्रूट और अमेरिकन नट्स में 700ml पैक में।
इस अवसर पर बोलते हुए, हरपाल सिंह चीमा ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान मिल्कफेड के प्रदर्शन की सराहना की और डेयरी उत्पादकों और उपभोक्ताओं को आश्वासन दिया कि मिल्कफेड डेयरी किसानों और गुणवत्ता वाले दूध और दूध उत्पादकों को गुणवत्तापूर्ण विस्तार सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार मिल्कफेड पंजाब को अपने मिशन और विजन को हासिल करने में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।
यह भी बताया गया कि ग्राहक समय-समय पर शुगर फ्री आइसक्रीम की मांग करते रहे हैं। वेरका शुगर फ्री आइसक्रीम के लॉन्च के साथ, ग्राहक वेरका के विश्वसनीय हाथों से चीनी मुक्त आइसक्रीम की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। वेरका द्वारा आइसक्रीम की नई किस्मों को लॉन्च करने और बाजार में वितरण और खुदरा नेटवर्क के विस्तार के साथ, वर्ष 2021-22 में आइसक्रीम की बिक्री में 51% की वृद्धि हुई है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के अप्रैल माह के दौरान अप्रैल 2021 में बिक्री की तुलना में आइसक्रीम की बिक्री में 94% की वृद्धि हुई है और यह अनुमान है कि पिछले वर्ष की इसी अवधि के अनुरूप मई 2022 में आइसक्रीम की बिक्री 100% से अधिक बढ़ने वाली है।
विशेष मुख्य सचिव (सहकारिता) रवनीत कौर ने बताया कि दूध और दुग्ध उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार के लिए मिल्कफेड की सभी वेरका डेरियों का और आधुनिकीकरण किया जाएगा। उनके द्वारा यह भी आश्वासन दिया गया था कि सरकार। दुग्ध उत्पादकों और उपभोक्ताओं को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करना सुनिश्चित करेगा। रजिस्ट्रार, सहकारी समिति पंजाब नीलकंठ एस. अवध ने कहा कि मिल्कफेड नए मूल्य वर्धित दूध और दुग्ध उत्पाद लॉन्च करने के लिए प्रतिबद्ध है और मिल्कफेड अपनी तकनीकी और दूध से निपटने की क्षमता में सुधार के लिए सभी पहल कर रहा है।
मिल्कफेड के प्रबंध निदेशक कमलदीप सिंह संघ ने बताया कि वेरका ने इससे पहले रियल फ्रूट आइसक्रीम की चार किस्में पिंक अमरूद, लीची, स्ट्रॉबेरी और मैंगो लॉन्च की थीं, जो रियल फ्रूट से बनी हैं। इसके अलावा चोको डिलाइट बार भी लॉन्च किया गया है। यह भी बताया गया कि ग्राहकों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए वेरका जल्द ही राबड़ी कुल्फी लॉन्च करने वाली है। उन्होंने यह भी बताया कि हाल के दिनों में मिल्कफेड ने फ्रीजर ऑन व्हील (एफओडब्ल्यू) को बाजार में पेश किया है ताकि अपनी आइसक्रीम उपलब्ध कराई जा सके, जिसे ग्राहकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।
संघा ने आगे विस्तार से बताया कि मिल्कफेड ने सभी वेरका उत्पादों की बिक्री में तेज वृद्धि देखी है और प्रत्येक उत्पाद की विकास दर अभूतपूर्व रही है। वित्तीय वर्ष 2020-21 की तुलना में वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान, मिल्कफेड ने पैकेज्ड दूध में 10%, दही में 38%, लस्सी में 24% और खीर में 30% की वार्षिक वृद्धि दर्ज की है। मिल्कफेड ने डेयरी व्हाइटनर में 82%, यूएचटी दूध में 31%, घी में 14%, मीठे स्वाद वाले दूध (पीआईओ) में 39% और लस्सी (टेट्रा पैक) में बिक्री में 39% की वृद्धि दर्ज की।