PTB News

Latest news
के.एम.वी. में करियर प्रोस्पेक्ट्स इन डिफेंस: फ्यूचर अहेड विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर आयोजित, सेंट सोल्जर इंटर कॉलेज, जालंधर के छात्रों ने पीएसईबी कक्षा दसवीं के नतीजों में ग्रुप का नाम किया रोश... एच.एम.वी. की साक्षी एम.ए. हिन्दी तृतीय सेमेस्टर में यूनिवर्सिटी में प्रथम, डिप्टी कमिश्नर ने किया PAP चौंक का निरिक्षण, NHAI के अधिकारियों को दिए आदेश, सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल, न्यू मॉडल हाउस, जालंधर में विश्व विरासत दिवस मनाया गया, इनोसेंट हार्ट्स में 'हेरीटेज क्लब' के विद्यार्थियों ने 'साडा गौरव - सांडा विरसा' थीम के तहत मनाया 'व... पंजाब में तीन साल की मासूम बच्ची को जिंदा दफनाने वाली महिला को अदालत ने सुनाई फांसी की सजा, के.एम.वी. में आई.पी.आर. तथा आई.पी. मैनेजमेंट फॉर स्टार्टअप्स विषय पर अंतरराष्ट्रीय वर्कशॉप आयोजित, एच.एम.वी. की यूबीए टीम ने आहार क्रांति : उत्तम आहार-उत्तम विचार वर्कशाप में लिया भाग, आईवी वर्ल्ड स्कूल में "ट्रैश टू ट्रेज़र" गतिविधि का आयोजन,
Translate

वित्त मंत्री का एलान, आप का बजट होगा इस बार जनता का अपना बजट, जाने लोगों के लिए क्या होगा खास,

Punjab chandigarh no new tax will be imposed on the public the budget punjab

PTB Big Political न्यूज़ चंडीगढ़ : महंगाई झेल रहे पंजाब के लोगों को मान सरकार एक बड़ी राहत देने वाली है। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने एलान किया कि वर्ष 2022-23 के आम बजट में राज्य के लोगों पर कोई नया कर नहीं लगाया जाएगा। पंजाब का बजट जून के पहले हफ्ते में आएगा।

पंजाब भवन में वीरवार को बुलाई प्रेस कांफ्रेंस के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने बेहतरीन कदम उठाते हुए बजट में लोगों से सुझाव मांगे थे, जिनके आधार पर बजट तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे में सुधार, सीएलयू के लिए बनाए नियमों को सरल बनाने, शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार, नौकरियां और किसानों की आमदनी बढ़ाने जैसे सुझाव लोगों ने दिए हैं।

महिलाओं ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की बात की है, जबकि उद्योग से जुड़े लोगों ने इंस्पेक्टरी राज खत्म करने की मांग की है। पंजाब में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने और बिजली संबंधी सुधार का भी सुझाव आया है। उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा पंजाब सरकार की पहलकदमी को मिला समर्थन सूबे के बजट में महत्वपूर्ण साबित होगा।

पहली बार ऐसा बजट आ रहा है, जो लोगों का और लोगों के लिए बजट होगा। बजट तैयार करते समय किसानों, घरेलू महिलाओं, व्यापारियों और आम लोगों की राय को ध्यान में रखा जाएगा। एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि प्रत्येक मामले में केंद्र सरकार से तालमेल बनाया जा रहा है।

वित्त मंत्री ने बताया कि पोर्टल के माध्यम से 2 से 10 मई तक सरकार को 20 हजार से अधिक सुझाव मिले हैं, जबकि 500 लोगों ने ज्ञापन भी भेजे हैं। 4055 महिलाओं ने बजट पर अपने सुझाव दिए हैं, जिसमें लड़कियों की शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं और समानता के अधिकार जैसे मुद्दे उठाए गए हैं। कुल परामर्श में से लुधियाना व पटियाला से दस फीसदी सुझाव आए हैं। फाजिल्का से 8 और बाकी अन्य जिलों से सुझाव से मिले हैं।

वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने कहा कि जून में पेश होने वाला बजट जनता के नाम होगा। लोगों के सुझाव से तैयार हो रहा बजट में सरकार दिल्ली के मॉडल को लागू कर सकती है। जिस तरह दिल्ली के बजट में शिक्षा व स्वास्थ्य पर मुख्य फोकस किया जाता है, ठीक उसी तरह से पंजाब के बजट में भी शिक्षा व स्वास्थ्य पर मुख्य जोर रहेगा। पंजाब सरकार इसे एक महत्वपूर्ण वित्तीय नीति दस्तावेज बनाने के अवसर के रूप में देख रही है।

Latest News