PTB News

Latest news
Delhi Liquor Scam मामले में जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लगा झटका, शेयर बाजार में निवेशकों को लगा बड़ा झटका, गिरावट के साथ खुली मार्किट, के.एम.वी. के प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने नए सेशन की शुरुआत पर अपने प्रेरणादायक शब्दों से... एच.एम.वी. की बीएससी (आई.टी.) सेमेस्टर - 6 की छात्रा यूनिवर्सिटी में प्रथम, देश के इस प्रसिद्ध कैंपस में चली गोलियां, 2 कर्मचारी हुए घायल, पकड़ा गया हमलावर, नेपाल में हुआ प्लेन क्रैश, 19 लोग थे सवार विमान में सवार, गिरते ही लगी आग, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, जालंधर पुलिस ने फिर बरामद किया कार सवार से लाखों का कैश, 3 लोगों को लिया हिरासत में, ट्रैवल एजेंट का कारनामा, 30 लाख लेकर अमेरिका के बजाय युवक को भेज दिया दुबई, फिर 55 दिन बंधक बनाकर रख... जालंधर के कारोबारी को मिली गैंगस्टर लॉरेंस के नाम पर धमकी, मांगे 25 लाख रूपये, कहा तेरे नाम पर है गो... AGI फिजिकल फिटनेस चैंपियनशिप का किया जाएगा 30 जुलाई से आयोजन,
Translate

पंजाब सरकार द्वारा किसानों की डिमांड पूरी करने के बावजूद किसान कर सकते हैं चक्का जाम, कब से और क्यों?

punjab-sugarcane-rates-increased-11-per-quintal-big-breaking-news-farmers-can-block-roads-kisan-andolan

PTB Big न्यूज़ चंडीगढ़ : पंजाब में गन्ने के रेट को लेकर किसानों द्वारा लगाया गया के बाद अब सीएम मान ने गन्ने के रेट बढ़ाने को लेकर फैसला लिया है। सरकार ने प्रति क्विंटल गन्ने के रेट 11 रुपए बाए हैं। आपको बता दें कि सरकार द्वारा बढ़ाए गए रेट के बाद अब पंजाब में गन्ने का रेट हरियाणा से 2 रुपए ज्यादा हो गया है। मगर संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा जालंधर में मीटिंग की हो रही है।

.

.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार किसान सरकार द्वारा बढ़ाए गए रेटों से अभी भी नाराज हैं। क्योंकि किसानों का मांग है कि सरकार प्रति क्विंटल रेट 9 रुपए और बढ़ाए। किसानों का कहना है कि प्रति क्विंटल 400 रुपए किया जाए। इससे किसानों को फायदा होगा। वरना सरकार द्वारा बढ़ाए गए रेटों से किसान खुश नहीं है। सीएम भगवंत सिंह मान द्वारा बढ़ाए गए रेटों को लेकर किसानों ने आपत्ति जताई है। किसानों ने कहा- सरकार रेट अगर 400 रुपए प्रति क्विंटल नहीं करती तो किसानों की 32 जत्थेबंदियां आगे की रणनीति बनाएंगी।

.

किसानों ने कहा- सरकार ने ऐसा कर किसानों को धोखा दिया है। किसानों ने कहा- अगर सरकार उनकी मांग नहीं मानती तो दोबारा धरना लगाया जाएगा। तल तक सरकार के अलगे नोटिफिकेशन का इंतजार किया जाएगा। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 2023-24 के लिए गन्ने की कीमत (स्टेट एग्रिड प्राइज) में ये बढ़ौतरी की गई है। पंजाब सरकार ने पिछले दिनों किसान संगठनों के साथ बैठक की और उसके बाद गन्ना मिल मालिकों के साथ गन्ने की कीमत में बढ़ोतरी के मुद्दे पर चर्चा की। गन्ने की कीमत अब 380 रुपए से बढ़कर 391 रुपए हो जाएगी।

.

punjab-sugarcane-rates-increased-11-per-quintal-big-breaking-news-farmers-can-block-roads-kisan-andolan

.

आज सुबह यानि शुक्रवार को मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने ट्वीट कर गन्ने के रेट बढ़ाने को लेकर पूरे राज्य के किसानों को बधाई दी। सीएम मान ने लिखा- पंजाब में 11 रुपए का शुभ शगुन है। आज पंजाब के गन्ना किसानों के लिए 11 रुपए की कीमत बढ़ाकर शुभ संकेत दिया गया है। पंजाब में गन्ने का रेट देश के बाकी हिस्सों से 391 रुपए ज्यादा है। आखिरी में सीएम मान ने लिखा कि आपका पैसा आपका। आपको यह भी बता दें कि बीते दिन पंजाब में किसानों ने जम्मू-नेशनल हाईवे पर जालंधर के धन्नोवाली फाटक के पास धरना प्रदर्शन किया था।

.

.

करीब 84 घंटे बाद किसानों की सरकार से मीटिंग हुई और फिर धरना खत्म किया गया। इससे करीब 24 घंटे तक रेलवे ट्रैक भी बंद रहा था। जिससे करीब 182 ट्रेनें भी प्रभावित हुई थी। सीएम मान ने किसानों को आश्वासन दिया था कि वह जल्द किसानों को तौफे के रूप में गन्ने के रेट बढ़ाएंगे। चंडीगड़ में हुई मीटिंग के बाद धरना खत्म किया गया। सीएम मान ने कहा था कि जल्द गन्ना किसानों के साथ-साथ बाढ़ पीड़ित किसानों को भी मुआवजे के रूप में गिफ्ट देंगे। गन्ने के रेट भी बढ़ा दिए जाएंगे। संबंधित विभाग के अधिकारी मेरे साथ मीटिंग में थे, उन्हें आदेश दे दिए गए थे।

.

Latest News

Latest News