PTB News

Latest news
एच.एम.वी. में दो दिवसीय आर्ट इको 2024 विषय पर अंतरर्राष्ट्रीय वर्कशाप का आयोजन, सेंट सोल्जर पैराडाइज पब्लिक स्कूल के छात्र ने छुईं बुलंदियां, इनोसेंट हार्ट्स ने ग्लैमरस गैलेक्सी फैशन फैस्ट का किया आयोजन, के.एम.वी. में पर्सनल ब्रांडिंग स्ट्रैटेजिक टू एनहांस करियर ऑप्शंस विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर आयोजित, दिन-दिहाड़े इस बड़े नेता की हत्या, हमलावरों का CCTV फुटेज आया सामने, 7 लोगों के खिलाफ दर्ज हुई FIR, पंजाब, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 457 युवाओं को बांटे आज नियुक्ति पत्र, ईमानदारी से काम करने की दी प्र... जालंधर, राज्यपाल बीएल पुरोहित की मौजूदगी में PM मोदी ने जालंधर के रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का किया... पंजाब, अलग-अलग बोर्डों के चेयरमैन की हुई नियुक्ति, चंदन ग्रेवाल को मिली बड़ी जिम्मेदारी, मुख्यमंत्री ... जालंधर, लाखों रुपए की महंगी सिगरेट व नकदी चुरा ले गए चोर, सुबह-सुबह दिया वारदात को अंजाम, जालंधर में तेज रफ्तार लगज़री गाड़ी ने दोपहिया वाहन सवार दंपत्ती को मारी टक्कर, दोनों के टूटे चूल्हे,...
Translate

पंजाब सरकार द्वारा किसानों की डिमांड पूरी करने के बावजूद किसान कर सकते हैं चक्का जाम, कब से और क्यों?

punjab-sugarcane-rates-increased-11-per-quintal-big-breaking-news-farmers-can-block-roads-kisan-andolan

PTB Big न्यूज़ चंडीगढ़ : पंजाब में गन्ने के रेट को लेकर किसानों द्वारा लगाया गया के बाद अब सीएम मान ने गन्ने के रेट बढ़ाने को लेकर फैसला लिया है। सरकार ने प्रति क्विंटल गन्ने के रेट 11 रुपए बाए हैं। आपको बता दें कि सरकार द्वारा बढ़ाए गए रेट के बाद अब पंजाब में गन्ने का रेट हरियाणा से 2 रुपए ज्यादा हो गया है। मगर संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा जालंधर में मीटिंग की हो रही है।

.

.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार किसान सरकार द्वारा बढ़ाए गए रेटों से अभी भी नाराज हैं। क्योंकि किसानों का मांग है कि सरकार प्रति क्विंटल रेट 9 रुपए और बढ़ाए। किसानों का कहना है कि प्रति क्विंटल 400 रुपए किया जाए। इससे किसानों को फायदा होगा। वरना सरकार द्वारा बढ़ाए गए रेटों से किसान खुश नहीं है। सीएम भगवंत सिंह मान द्वारा बढ़ाए गए रेटों को लेकर किसानों ने आपत्ति जताई है। किसानों ने कहा- सरकार रेट अगर 400 रुपए प्रति क्विंटल नहीं करती तो किसानों की 32 जत्थेबंदियां आगे की रणनीति बनाएंगी।

.

किसानों ने कहा- सरकार ने ऐसा कर किसानों को धोखा दिया है। किसानों ने कहा- अगर सरकार उनकी मांग नहीं मानती तो दोबारा धरना लगाया जाएगा। तल तक सरकार के अलगे नोटिफिकेशन का इंतजार किया जाएगा। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 2023-24 के लिए गन्ने की कीमत (स्टेट एग्रिड प्राइज) में ये बढ़ौतरी की गई है। पंजाब सरकार ने पिछले दिनों किसान संगठनों के साथ बैठक की और उसके बाद गन्ना मिल मालिकों के साथ गन्ने की कीमत में बढ़ोतरी के मुद्दे पर चर्चा की। गन्ने की कीमत अब 380 रुपए से बढ़कर 391 रुपए हो जाएगी।

.

punjab-sugarcane-rates-increased-11-per-quintal-big-breaking-news-farmers-can-block-roads-kisan-andolan

.

आज सुबह यानि शुक्रवार को मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने ट्वीट कर गन्ने के रेट बढ़ाने को लेकर पूरे राज्य के किसानों को बधाई दी। सीएम मान ने लिखा- पंजाब में 11 रुपए का शुभ शगुन है। आज पंजाब के गन्ना किसानों के लिए 11 रुपए की कीमत बढ़ाकर शुभ संकेत दिया गया है। पंजाब में गन्ने का रेट देश के बाकी हिस्सों से 391 रुपए ज्यादा है। आखिरी में सीएम मान ने लिखा कि आपका पैसा आपका। आपको यह भी बता दें कि बीते दिन पंजाब में किसानों ने जम्मू-नेशनल हाईवे पर जालंधर के धन्नोवाली फाटक के पास धरना प्रदर्शन किया था।

.

.

करीब 84 घंटे बाद किसानों की सरकार से मीटिंग हुई और फिर धरना खत्म किया गया। इससे करीब 24 घंटे तक रेलवे ट्रैक भी बंद रहा था। जिससे करीब 182 ट्रेनें भी प्रभावित हुई थी। सीएम मान ने किसानों को आश्वासन दिया था कि वह जल्द किसानों को तौफे के रूप में गन्ने के रेट बढ़ाएंगे। चंडीगड़ में हुई मीटिंग के बाद धरना खत्म किया गया। सीएम मान ने कहा था कि जल्द गन्ना किसानों के साथ-साथ बाढ़ पीड़ित किसानों को भी मुआवजे के रूप में गिफ्ट देंगे। गन्ने के रेट भी बढ़ा दिए जाएंगे। संबंधित विभाग के अधिकारी मेरे साथ मीटिंग में थे, उन्हें आदेश दे दिए गए थे।

.

Latest News

Latest News