PTB News

Latest news
केएमवी ने राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली का शैक्षिक दौरा किया आयोजित, PCM SD कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में अलंकरण समारोह का आयोजन, सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स ने किया एक और नर्सिंग कॉलेज का उदघाटन, इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस ने बैच 2024 के विद्यार्थियों के लिए ब्लड ग्रुपिंग कैंप का कि... प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन को नेशनल एजुट्रस्ट ऑफ इंडिया की ओर से इको-विकानरी प्रिंसिपल ... शेयर बाजार में देश की सबसे बड़ी कंपनी की एंट्री ने निवेशकों को किया मालामाल, डबल हुए पैसे, श्री सिद्ध बाबा सोढल मेला आज से शुरू, लाखों धर्मप्रेमियों की आस्था हैं शेषनाग के अवतार श्री सिद्ध बा... 2000 रूपये के नोट के बाद 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी की गाइडलाईन, देश के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के घर में आया नन्हा मेहमान, ‘दीपज्योति’ नाम रखा, जम्‍मू-कश्‍मीर : 24 घंटे में लिया सेना ने जवानों की शहादत का बदला, 3 आतंकी किये ढेर,
Translate

केएमवी ने विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के साथ मनाया पार्टिशन हौरर रिमैम्बरेंस दिवस,

kmv-commemorates-partition-horrors-remembrance-day-with-thought-provoking-events

.

PTB News “शिक्षा” : महिला शिक्षा के लिए अग्रणी संस्था, कन्या महा विद्यालय (ऑटोनॉमस ) ने स्मारक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ ऑफ़ पार्टिशन हौरर रिमैम्बरेंस दिवस मनाया। कार्यक्रम का आयोजन हिस्ट्री डिपार्टमेंट द्वारा किया गया था। इस दिन को 1947 में भारत के दुखद विभाजन पर गहन चिंतन द्वारा चिह्नित किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर विस्थापन, जीवन की हानि और व्यापक पीड़ा हुई।

.

.

समारोह की शुरुआत एक डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग से हुई, जिसमें विभाजन के दर्द और तबाही को मार्मिक ढंग से दर्शाया गया था। अभिलेखीय फ़ुटेज, प्रत्यक्ष विवरण और विशेषज्ञ साक्षात्कारों के माध्यम से, विभाजन की भारी मानवीय लागत पर प्रकाश डालता है, जिससे दर्शकों की भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है। इस कार्यक्रम में विभाजन युग की तस्वीरों का आकर्षक प्रदर्शन भी किया गया।

.

.

विभिन्न अभिलेखों से ली गई ये ऐतिहासिक छवियां बड़े पैमाने पर प्रवासन, शरणार्थी शिविरों और विस्थापित लोगों द्वारा सामना की जाने वाली कष्टदायक स्थितियों के दृश्यों को दर्शाती हैं। दिन के कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में, केएमवी की छात्राओं को विभाजन पर अपने विचार और विचार साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया था। कई छात्राओं ने बताया कि विभाजन के बारे में सीखने से भारत के इतिहास और वर्तमान समय में शांति और सद्भाव के महत्व के बारे में उनकी समझ कितनी गहरी हो गई है।

.

प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने देश की सामूहिक स्मृति के एक महत्वपूर्ण पहलू के रूप में विभाजन की भयावहता को याद करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विभाजन हमारे इतिहास में एक निर्णायक क्षण था और हमें इससे मिले सबक को याद रखना चाहिए। यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि युवा पीढ़ी इस घटना की गंभीरता को समझे और एक ऐसा भविष्य बनाने की दिशा में काम करे जहां ऐसी भयावहता दोबारा न हो। मैडम प्रिंसिपल ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए इतिहास विभाग के प्रमुख डॉ. गुरजोत के प्रयासों की सराहना की।

.

.

Latest News