PTB News

Latest news
आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के पक्ष में हल्का शाहकोट में हुई व्यापक बैठकें जालंधर : रिटायर्ड एसएसपी पीपीएस हरविंद्र सिंह ढल्ली भारतीय जनता पार्टी में हुए शमिल, एजीआई ग्लोबल स्कूल में मदर अर्थ डे मनाया गया, के.एम.वी. द्वारा छात्राओं की अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट सफलता का मनाया गया जश्न, साइबर अपराध जागरूकता" पर आईवी वर्ल्ड स्कूल में विद्यार्थियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, द नालेज रिव्यू ने एचएमवी को साइकोलॉजी एवं कामर्स में राष्ट्रीय स्तर पर किया सर्वोत्तम घोषित, इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत ... सुप्रीम कोर्ट ने लगाई बाबा रामदेव व बालकृष्ण को फटकार, जाने क्यों? पंजाब में हुई बड़ी वारदात, मरीज बनकर डॉक्टर के घर में घुसे लुटेरे, लाखों के गहने लूटकर हुए फरार, पंजाब में पूर्व विधायक अंगद सैनी का हुआ एक्सीडेंट, एंबुलेंस से टकराई कार, गंभीर हालत में करवाया गया ...
Translate

के.एम.वी. भारत के अलग-अलग राज्यों से आ रही छात्राओं को प्रदान कर रहा है वैश्विक स्तरीय शिक्षा,

KMV providing world class education to the students from different states of India

PTB News “शिक्षा” : भारत की विरासत एवं ऑटोनामस संस्था, कन्या महाविद्यालय, जालन्धर उत्तर भारत की अग्रणी संस्था है जो समूचे भारत के विभिन्न राज्यों से आ रही छात्राओं को वैश्विक स्तरीय शिक्षा प्रदान कर रहा है। के.एम.वी. में बेहद शानदार एवं खूबसूरत होस्टल स्थापित है जो छात्राओं को आरामदायक निवास प्रदान करता है।

इस संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए विद्यालय प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विेवेदी ने बताया कि के.एम.वी. के प्रसंगों में बसे हुए विद्यालय का होस्टल इसकी विरासत की शानदार महिमा है इसकी बिल्डिंग सबसे पुरानी होने के नाते इसको विरासत के तौर पर माना जाना के.एम.वी. के लिए गौरवमयी है। हरे-भरे वातावरण में स्थापित होस्टल बिल्डिंग के सावित्री भवन, राय बहादुर बदरी दास होस्टल, सरस्वती भवन तथा न्यू होस्टल जैसे चार भाग है।

पाठ्यक्रम गतीविधियों पर आधारित आर्थिक पकड़ में होने के साथ-साथ छात्राओं पर केंद्रित स्क्योरिटी सिस्टम के साथ के.एम.वी. होस्टल कई सुविधाएं उपलब्ध करवाता है। स्टेट-आफ-द-आर्ट इंफ्रास्टकचर के साथ यह संस्था बोर्डस को सभी आधुनिक सुविधाएं जैसे-वाटर कूलर, सोलर सिस्टम, टी.वी., एल.ई.डी. प्रोजैक्टर, समाचार पत्रों आदि के साथ-साथ खुले एवं हवादार कमरे उपलब्ध करवा रही है।पढ़ाई से संबंधित अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए छात्राएं लाइब्रेरी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

साफ-सुथरे एवं स्वच्छ पानी की सुविधा के लिए जहां वाटर प्यूरीफायर एवं फिल्टर लगाए गए हैं वहीं खुले डायनिंग हाल एवं आधुनिक उपकरणों से लैस साफ सुथरी मैस की रसोई एक सेहतयाद वातावरण का सृजन करती है। छात्राओं को प्रदान किया जाने वाला भोजन शुद्ध शाकाहारी, संतुलित तथा स्वादिष्ट होता है जिसको पकाने के लिए उच्च कोटि के खाद्य पदार्थों और सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। छात्राओं की अच्छी सेहत के मद्देनज़र उनको होस्टल में ही नर्स की सुविधा के साथ-साथ रोज़ाना डाक्टर की फेरी की भी सुविधा प्रदान की जाती है। होस्टल में रह रही खिलाड़ी छात्राओं के रोज़ाना अभ्यास के लिए कैंपस के अंदर प्ले-ग्राउंड्स मौजूद हैं।

बोर्डस की सहूलियत के लिए कैंपस में भी बुक शॉप, बैंक तथा कैंटीन की सुविधा के इलावा एस.टी.डी. बूथ भी लगाए गए हैं। मैरिट में आने वाली छात्राओं के लिए क्यूबिक्ल सुविधा का भी प्रबंध है। इसके साथ ही टॉप आफ द लाईन, मल्टीजिम, मैगेनेटिक बाइक, जोगर, ट्वीस्टर, वाइब्रेटर, मसाजर आदि के साथ शानदार हैल्थ क्लब भी मौजूद है जो बोर्डज के लिए बिल्कुल नि:शुल्क हैं। इसके साथ ही व्यक्तिगत आत्मविश्वास छात्राओं में पैदा करने के लिए होस्टल में सैल्फ डिफैंस एवं योगा क्लासिज का आयोजन किया जाता है।

अपनी निरंतर फेरियों के दौरान विद्यालय प्राचार्या और स्टाफ द्वारा छात्राओं पर खास ध्यान दिए जाने के साथ-साथ अपनी परसनैलिटी डिवैल्पमैंट एवं भावनात्मक तौर पर उन्हें मजबूत बनाने के लिए हर संभव प्रयत्न किए जाते हैं। होस्टल में काउंसलर की सुविधा भी छात्राओं के लिए उपलब्ध है। छात्राओं को नैतिक मूल्यों का पाठ पढ़ाने के साथ-साथ उनके अंदर अपनी संस्कृति प्रति सोच एवं समझ पैदा करने के लिए शाम को प्रार्थना सभा आयोजन किया जाता है। होस्टल में भारत के विभिन्न राज्यों से आई हुई छात्राएं सामूहिक तौर पर सभी त्योहारों को मनाती हैं। इसके इलावा होस्टल के वार्षिक समारोह गोल्डन नाईट और सिल्वर नाईट में भी छात्राओं द्वारा पूरे जोश से भाग लिया जाता है।

प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने कहा कि हमारा मकसद छात्राओं के अंदर उचित हुनर, सकारात्मक व्यवहार, लीडरशिप क्वालिटी, अनुशासन, समर्पण तथा दृढ़ता के साथ उनका सर्वपक्षीय विकास करना है। होस्टल का जीवन न केवल छात्राओं को इकट्ठे मिलकर समय का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है बल्कि विभिन्न मुद्दों प्रति उनको जागरूक एवं सशक्त बनाने में भी मददगार साबित होता है। के.एम.वी. में होस्टल जीवन विद्यार्थियों को अपने घर से दूर एक घर में मिलने वाले अवसरों को प्राप्त कर अच्छा सीखने और यादों को संजोने के लिए आमंत्रित करता है।

Latest News