PTB News

Latest news
के.एम.वी. में करियर प्रोस्पेक्ट्स इन डिफेंस: फ्यूचर अहेड विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर आयोजित, सेंट सोल्जर इंटर कॉलेज, जालंधर के छात्रों ने पीएसईबी कक्षा दसवीं के नतीजों में ग्रुप का नाम किया रोश... एच.एम.वी. की साक्षी एम.ए. हिन्दी तृतीय सेमेस्टर में यूनिवर्सिटी में प्रथम, डिप्टी कमिश्नर ने किया PAP चौंक का निरिक्षण, NHAI के अधिकारियों को दिए आदेश, सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल, न्यू मॉडल हाउस, जालंधर में विश्व विरासत दिवस मनाया गया, इनोसेंट हार्ट्स में 'हेरीटेज क्लब' के विद्यार्थियों ने 'साडा गौरव - सांडा विरसा' थीम के तहत मनाया 'व... पंजाब में तीन साल की मासूम बच्ची को जिंदा दफनाने वाली महिला को अदालत ने सुनाई फांसी की सजा, के.एम.वी. में आई.पी.आर. तथा आई.पी. मैनेजमेंट फॉर स्टार्टअप्स विषय पर अंतरराष्ट्रीय वर्कशॉप आयोजित, एच.एम.वी. की यूबीए टीम ने आहार क्रांति : उत्तम आहार-उत्तम विचार वर्कशाप में लिया भाग, आईवी वर्ल्ड स्कूल में "ट्रैश टू ट्रेज़र" गतिविधि का आयोजन,
Translate

लोकसभा चुनाव 2024, आप ने किया सीट शेयरिंग को लेकर बड़ा ऐलान, दिल्ली में हुआ AAP और कांग्रेस में मंथन,

congress-and-aap-will-face-each-lok-sabha-elections-2024-punjab-congress-aap-seat-sharing-big-news

.

PTB Political न्यूज़ चंडीगढ़ : लोकसभा चुनाव को लेकर I.N.D.I गठबंधन में शामिल आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस पंजाब में अलग-अलग चुनावी मैदान में उतरेंगी। कई महीनों से इस बात को लेकर चल रहा सस्पेंस आज दिल्ली में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के साथ ही खत्म हो गया। कांग्रेस के नेता पहले दिन से कह रहे थे कि वह पूरे राज्य में अलग से चुनाव लड़ने की बात पार्टी हाईकमान के सामने रख चुके हैं।

.

.

वहीं, CM भगवंत मान 13-0 से जीत का दावा कर रहे थे। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दोनों की तरफ से चुनाव की तैयारियां काफी समय पहले ही शुरू कर दी गई थीं। आप की तरफ से जहां सभी लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारने के लिए सर्वे करवाया जा रहा है। वहीं, कांग्रेस राज्य के लोगों का मूड जानने के लिए तीन निजी कंपनियों के सहयोग से सर्वे करा रही है।

.

यह सर्वे इस महीने के आखिर तक आएगा। पंजाब कांग्रेस प्रभारी योगेंद्र यादव व पार्टी प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग सभी लोकसभा हलकों में जाकर पार्टी कार्यकर्ताओं से मीटिंग कर चुके हैं। साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव काफी दिलचस्प थे। उस समय राज्य में कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार थी। वहीं, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी व भाजपा-अकाली दल के बीच में सीधा मुकाबला था।

.

.

उस समय भाजपा और अकाली दल का गठबंधन कायम था। राज्य की 13 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने 8 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा-अकाली दल गठबंधन के हिस्से में 4 और आम आदमी पार्टी को 1 सीट पर जीत मिली थी। यह सीट राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जीती थी। वह उस समय संगरूर लोकसभा सीट से जीतकर कर संसद पहुंचे थे। पंजाब में मौजूदा समय में कांग्रेस के पास 7 सीटें हैं।

.

जालंधर के सांसद संतोख सिंह की 14 जनवरी 2023 को अचानक मौत हो गई थी। उसके बाद उस सीट के लिए हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के सुशील कुमार रिंकू चुनकर संसद में पहुंचे थे। यह सीट ही केवल आम आदमी पार्टी के पास है। जबकि, भगवंत मान के सीएम बनने के बाद संगरूर में हुए उप चुनाव शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के सिमरनजीत सिंह मान ने जीती थी। भाजपा और अकाली दल के पास 2-2 सीटें हैं। वहीं, अब भाजपा व अकाली दल दोनों अलग चल रहे हैं। उम्मीद है कि जल्द ही दोनों में गठबंधन होगा। 

.

.

2022 में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 92 सीटें जीतकर पंजाब की सत्ता पर कब्जा किया था। जबकि, कांग्रेस को मात्र 18 सीटें मिली थीं। वहीं, इस चुनाव में भाजपा और अकाली दल की राहें अलग हो गई थीं। इस चुनाव में भाजपा, पंजाब लोक कांग्रेस और शिअद ने संयुक्त मिलकर चुनाव लड़ा था। जबकि, अकाली दल और बसपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था। चुनाव में अकाली बसपा को 4, भाजपा गठबंधन को 2 व एक सीट अन्य ने जीती थी।

Latest News