PTB News

Latest news
शेयर मार्किट को लेकर आज निवेशकों को मिली हैरानीजनक तेजी, बैंकिंग और IT शेयर्स का देखें कैसा रहा हाल, जालंधर, आप वर्करों पर दर्ज हुई FIR, पुलिस पहचान कराने में जुटी, गुरुद्वारा साहिब में बाइक सवार हमलावरों ने की नानकमत्ता बाबा तरसेम सिंह गोलियां मारकर हत्या, 600 से ज्यादा प्रमुख वकीलों ने लिखा CJI चंद्रचूड़ को पत्र, न्यापालिका की अखंडता पर खतरे को लेकर जताई... बड़ी ख़बर, देश भर में ख़त्म हो जायेंगे जल्द Toll कलेक्शन सिस्टम, नितिन गडकरी दी जानकारी, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के घर गुंजी किलकारियां, घर में लक्ष्मीं ने लिया जन्म, सेंट सोल्जर इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी एंड पैरामेडिकल साइंसेज के छात्रों ने यूनिवर्सिटी में अपने ग्रुप ... आईवी वर्ल्ड विद्यालय में किंडरगार्टन ग्रेजुएशन समारोह का सफल आयोजन, ਲਾਇਲਪੁਰ ਖ਼ਾਲਸਾ ਕਾਲਜ ਵਿਖੇ ਐਲੂਮਨੀ ਟੈਕ-ਟਾਕ ਦਾ ਆਯੋਜਨ ਕੀਤਾ, आप सासंद सुशील रिंकू और विधायक शीतल अंगुराल हुए भाजपा में शामिल, देखें Live
Translate

Covid-19 के बढ़ते संक्रमण के बीच बिना इंजेक्शन से होगा कोविड का अंत: जानें कैसे?

covid 19 vaccine govt india approves nasal vaccine booster dose PTB Big News

PTB Big न्यूज़ दिल्ली : चीन सहित कई देशों में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच बड़ा फैसला किया है। देश में नेजल वैक्सीन को आपात इस्तेमाल के लिए केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी दे दी गई है। यह बूस्टर खुराक के तौर पर लगाई जा सकेगी। निर्णय के अनुसार, नेजल वैक्सीन पहले निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी। जानकारी के मुताबिक, यह इंट्रानेजल वैक्सीन व्यापक रूप से प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित करने में सहायक होगी।

सार्स-सीओवी-2 जैसे कई वायरस सामान्यतौर पर म्यूकोसा के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं। यह नाक में मौजूद एक ऊतक है। वायरस म्यूकोसल झिल्ली में मौजूद कोशिकाओं और अणुओं को संक्रमित करते हैं। ऐसे में नेजल शॉट के माध्यम से वायरस को शरीर में प्रवेश करने से पहले ही खत्म किया जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक इंट्रानेजल वैक्सीन शॉट इम्युनोग्लोबुलिन ए (IgA) का उत्पादन करते हैं, जो वायरस के प्रवेश की साइट यानी नाक में ही मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करके वायरस को बढ़ने से रोक सकते हैं।

भारत बायोटेक द्वारा साझा की गई जानकारियों के मुताबिक यह नेजल वैक्सीन, अब तक प्रयोग में लाई जा रही अन्य वैक्सीन्स से काफी अलग और प्रभावी है। कुछ बातें इसे बेहद खास बनाती हैं।
यह वैक्सीन चूंकि नाक के माध्यम से दी जाती है जो नाक के भीतर प्रतिरक्षा प्रणाली तैयार करके वायरस के प्रवेश करते ही उसे निष्क्रिय कर देगी।
अब तक दी जा रही वैक्सीन्स से अलग, इसके लिए निडिल की आवश्यकता नहीं होगी।

इसे उपयोग में लाना भी आसान है घर पर भी इसको प्रयोग किया जा सकेगा। इसके लिए प्रशिक्षित स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों की आवश्यकता भी नहीं है।
सुई से संबिधित जोखिमों जैसे संक्रमण, या वैक्सीनेशन के बाद होने वाले दर्द से मुक्ति मिलेगी।
बच्चों और वयस्कों के लिए आदर्श रूप से उपयुक्त है।
सबसे खास बात यह वायरस को शरीर में प्रवेश करने से पहले ही मारने की क्षमता वाली है, ऐसे में इससे शरीर के अंगों को होने वाली समस्याओं का जोखिम नहीं होगा।

Latest News

Latest News