PTB News

Latest news
केएमवी ने राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली का शैक्षिक दौरा किया आयोजित, PCM SD कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में अलंकरण समारोह का आयोजन, सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स ने किया एक और नर्सिंग कॉलेज का उदघाटन, इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस ने बैच 2024 के विद्यार्थियों के लिए ब्लड ग्रुपिंग कैंप का कि... प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन को नेशनल एजुट्रस्ट ऑफ इंडिया की ओर से इको-विकानरी प्रिंसिपल ... शेयर बाजार में देश की सबसे बड़ी कंपनी की एंट्री ने निवेशकों को किया मालामाल, डबल हुए पैसे, श्री सिद्ध बाबा सोढल मेला आज से शुरू, लाखों धर्मप्रेमियों की आस्था हैं शेषनाग के अवतार श्री सिद्ध बा... 2000 रूपये के नोट के बाद 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी की गाइडलाईन, देश के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के घर में आया नन्हा मेहमान, ‘दीपज्योति’ नाम रखा, जम्‍मू-कश्‍मीर : 24 घंटे में लिया सेना ने जवानों की शहादत का बदला, 3 आतंकी किये ढेर,
Translate

केएमवी ने लैबोरेटरी ईन एंटरप्रेन्योरियल मोटिवेशन पर एक कार्यशाला का किया आयोजन,

kmv-organises-a-workshop-on-laboratory-in-entrepreneurial-motivation

.

आईआईएम, अहमदाबाद के जाने-माने एंटरप्रेन्योरियल मेंटर प्रोफेसर सुनील हांडा ने कार्यशाला के दौरान छात्राओं को दिया ज्ञान,

PTB News “शिक्षा” : कन्या महा विद्यालय (ऑटोनोमस) ने प्रतिष्ठित आईआईएम अहमदाबाद के प्रोफ़ेसर और एकलव्य स्कूल के संस्थापक प्रोफेसर सुनील हांडा के नेतृत्व में लैबोरेटरी ईन एंटरप्रेन्योरियल मोटिवेशन विषय पर एक ज्ञानवर्धक वर्कशॉप की मेजबानी की। वर्कशॉप का आयोजन केएमवी आईपीआर सेल और आईआईसी के सहयोग से पीजी फैशन डिजाइनिंग विभाग और पीजी केमिस्ट्री विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

.

कार्यशाला का उद्देश्य छात्राओं को आवश्यक स्टार्टअप रणनीतियों से लैस करना और वास्तविक जीवन की सफलता की कहानियों के माध्यम से उन्हें प्रेरित करना है। एंटरप्रेन्योरियल जगत के एक प्रसिद्ध गुरु प्रो. हांडा ने स्टार्टअप में अपने गतिशील दृष्टिकोण और गहन अंतर्दृष्टि से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने सफल उद्यमों के निर्माण में नवीन सोच, लचीलेपन और रणनीतिक योजना के महत्व पर जोर दिया।

.

उन्होंने स्टार्टअप शुरू करने और उसे बनाए रखने के महत्वपूर्ण घटकों को रेखांकित किया और बाजार अनुसंधान, व्यवसाय योजना और ग्राहक अधिग्रहण के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने अनुकूलनशीलता की आवश्यकता और आवश्यकता पड़ने पर आगे बढ़ने की इच्छा पर भी जोर दिया। प्रोफेसर हांडा ने शुगर कॉस्मेटिक्स की संस्थापक विनीता सिंह की कहानी के साथ उनके द्वारा निर्देशित विभिन्न स्टार्टअप की सफलता की कहानी साझा की, जिन्होंने ब्यूटी प्रोडक्ट्स के जुनून को एक संपन्न व्यवसाय में बदल दिया।

.

उन्होंने शुरुआती विचार से प्रतिस्पर्धी बाजार में एक मजबूत ब्रांड उपस्थिति स्थापित करने तक की यात्रा के बारे में विस्तार से बताया। “बीइंग यू” की लेखिका प्रीति राय की प्रेरक यात्रा एक और मुख्य आकर्षण थी। प्रोफेसर हांडा ने चर्चा की कि कैसे राय की पुस्तक आत्म-खोज और व्यक्तिगत विकास को प्रोत्साहित करती है, और कैसे उन्होंने दूसरों को प्रेरित करने के लिए अपने अनुभवों का लाभ उठाया।

.

प्रोफेसर हांडा ने अपने द्वारा पोषित एक पैरालंपिक एथलीट शीतल देवी की उल्लेखनीय कहानी भी प्रस्तुत की, जिन्होंने महानता हासिल करने के लिए भारी चुनौतियों का सामना किया। प्रतिकूलता से सफलता तक की उनकी यात्रा दृढ़ संकल्प और दृढ़ता के लिए एक शक्तिशाली वसीयतनामा के रूप में काम करती है।उन्होंने थ्रिलोफिलिया के केस स्टडी को भी साझा किया और इसके मालिक की महत्वपूर्ण यात्रा पर चर्चा की।

.

कार्यशाला में इंटरैक्टिव वन-टू-वन सत्र शामिल थे जहां छात्राओं को प्रश्न पूछने और सीधे प्रोफेसर हांडा से सलाह लेने का अवसर मिला। वर्कशॉप एक महत्वपूर्ण सफलता थी, जिससे छात्र अपनी उद्यमशीलता यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित हुए और व्यावहारिक ज्ञान से सुसज्जित हुए। प्रोफेसर हांडा द्वारा प्रदान किए गए वास्तविक जीवन के उदाहरण और रणनीतिक सलाह प्रतिभागियों के साथ गहराई से जुड़ी, जिससे दृढ़ संकल्प और महत्वाकांक्षा की भावना को बढ़ावा मिला। छात्राओं ने वर्कशॉप के दौरान साझा की गई मूल्यवान अंतर्दृष्टि और प्रेरक कहानियों के लिए सराहना व्यक्त की। कई लोगों ने इस सत्र को अपनी उद्यमशीलता यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ माना, जो उद्देश्य और दिशा की एक नई भावना प्रदान करता है।

.

प्रिंसिपल प्रोफेसर डॉ. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने छात्राओं के लिए अपना अमूल्य समय निकालने के लिए प्रोफेसर हांडा के प्रति आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि केएमवी ऐसे माहौल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है जो अपने छात्राओं के बीच इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देता है। उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की कार्यशालाओं का आयोजन करने का उद्देश्य छात्राओं को अपने विचारों को सफल उद्यमों में बदलने के लिए आवश्यक उपकरण और प्रेरणा प्रदान करना है। मैडम प्रिंसिपल ने कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए पीजी फैशन डिजाइनिंग विभाग की प्रमुख डॉ. हरप्रीत कौर, डॉ नरिंदरजीत कौर अन्य सदस्यों के प्रयासों की सराहना की।

.

Latest News