Latest news
पंजाब के पूर्व डिप्टी स्पीकर चरणजीत सिंह अटवाल का हुआ भयानक एक्सीडेंट, गाड़ी का हुआ बुरा हाल, अब नहीं होगी FIR गन कल्चर को लेकर, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब के DGP को क्या दिए निर्दे... हे भगवन, IG साहब की सरकारी पिस्टल और 25 कारतूस ही चुरा ले गये चोर, पुलिस जांच में जुटी, आखिर क्या है... गन कल्चर प्रमोट करने के मामले में 10 साल के बच्चे पर ही पुलिस ने दर्ज कर दी FIR, आखिर क्या है मामला, पंजाब में हथियारों के बल पर दिन-दिहाड़े हुई लाखों की लूट, CCTV में हुए कैद, बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन को लेकर आई बड़ी ख़बर, कोर्ट यह जारी किये आदेश, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की हो सकती है हत्या, बीजेपी नेता मनोज तिवारी के खिलाफ FIR हुई... गुरु रामदास की नगरी में चली गोलियां, दर्जन भर युवकों ने दातर व लोहे की रॉड से युवक को पीटा, अधमरा कर... बड़ी वारदात, कपड़ा व्यापारी से हथियार के बल पर होशियारपुर के लुटेरे ने लुटे रूपये, पुलिस ने किया गिरफ... पंजाब के DGP का देखने को मिला सख्त रुख, लिया जनता के हित में बड़ा फैसला, कहा गलत चाहे कोई भी हो किसी ...

के.एम.वी. द्वारा वंडर्स ऑफ़ वैदिक मैथमेटिक्स विषय पर अंतरराष्ट्रीय वर्कशॉप का आयोजन,

श्री जेम्स ग्लोवर, अकैडमिक डायरेक्टर, आई.ए.वी.एम., यू.के. ने किया छात्राओं को संबोधित,

PTB न्यूज़ “शिक्षा” : भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था, कन्या महा विद्यालय, जालंधर के पोस्टग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ मैथमेटिक्स के द्वारा वंडर्स ऑफ वैदिक मैथमेटिक्स विषय पर अंतरराष्ट्रीय वर्कशॉप का आयोजन करवाया गया. विद्यालय के रिसर्च सेल के साथ मिलकर क्यूरी ग्रांट के अंतर्गत आयोजित हुई इस वर्कशॉप में श्री जेम्स ग्लोवर, चेयरमैन, को-फाउंडर एवं अकैडमिक डायरेक्टर, इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर द एडवांसमेंट ऑफ वैदिक मैथमेटिक्स, यू.के. ने बतौर स्रोत वक्ता शिरकत की.

छात्राओं से संबोधित होते हुए श्री जेम्स ने सबसे पहले प्राचीन भारतीय गणित की आधुनिक गणित में प्रासंगिकता के बारे में विस्तार सहित बात की. इसके अलावा उन्होंने सूत्रों की व्याख्या करते हुए इन्हें वैदिक गणित का मज़बूत आधार बताया. घटाव की बजाय गुना का उपयोग करते हुए भाग के लिए विभिन्न सूत्रों के उपयोग के बारे में चर्चा करने के साथ-साथ अंकों के गुणों की विशेष विधि की ओर भी उन्होंने सभी का ध्यान केंद्रित करवाया जो एलिमेंट्री, मिडिल, हाई एवं सेकेंडरी स्कूल अंकगणित और ऐलजेब्रा में लागू की जा सकती है ताकि नतीजों की जल्द प्राप्ति की जा सके.

इसके अलावा उन्होंने बड़ी संख्याओं के घणमूल, एक संख्या को नौ से गुणा आदि के बारे में बताने के साथ-साथ सीरीज़, सीक्वेंस, ट्रिग्नोमेट्री आदि के बारे में भी जानकारी प्रदान की. वैदिक गणित को मानसिक गणना को उत्साहित करने वाला और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के साथ-साथ विद्यार्थियों में गणित विषय को लेकर आत्मविश्वास पैदा करने वाला बताते हुए अंत में उन्होंने छात्राओं के द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब भी बेहद सरल ढंग से दिए.

इसके अलावा उन्होंने के.एम.वी. के द्वारा वैदिक गणित में सर्टिफिकेट कोर्स के द्वारा प्राचीन भारतीय गणित के विशाल ज्ञान को फैलाने के लिए किए जाते प्रयत्नों की भी प्रशंसा की. उल्लेखनीय है कि इस वर्कशॉप में पंजाब भर से एक 100 से भी अधिक विद्यार्थियों ने पूरे जोश एवं उत्साह के साथ भाग लिया.

विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने विषय की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए श्री जेम्स ग्लोवर के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि ऐसी गतिविधियों के द्वारा विद्यार्थियों को प्राप्त होने वाली जानकारी उन्हें विषय को और दिलचस्पी से जानने के योग्य बनाती है. इसके साथ ही इस सफल आयोजन के लिए उन्होंने श्रीमती वीना दीपक, अध्यक्षा, गणित विभाग एवं समूह प्राध्यापकों के द्वारा किए गए प्रयत्नों की भी प्रशंसा की.

Latest News

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: