PTB News

Latest news
केएमवी ने राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली का शैक्षिक दौरा किया आयोजित, PCM SD कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में अलंकरण समारोह का आयोजन, सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स ने किया एक और नर्सिंग कॉलेज का उदघाटन, इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस ने बैच 2024 के विद्यार्थियों के लिए ब्लड ग्रुपिंग कैंप का कि... प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन को नेशनल एजुट्रस्ट ऑफ इंडिया की ओर से इको-विकानरी प्रिंसिपल ... शेयर बाजार में देश की सबसे बड़ी कंपनी की एंट्री ने निवेशकों को किया मालामाल, डबल हुए पैसे, श्री सिद्ध बाबा सोढल मेला आज से शुरू, लाखों धर्मप्रेमियों की आस्था हैं शेषनाग के अवतार श्री सिद्ध बा... 2000 रूपये के नोट के बाद 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी की गाइडलाईन, देश के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के घर में आया नन्हा मेहमान, ‘दीपज्योति’ नाम रखा, जम्‍मू-कश्‍मीर : 24 घंटे में लिया सेना ने जवानों की शहादत का बदला, 3 आतंकी किये ढेर,
Translate

Pearls Group के मालिक ने साइकिल पर दूध बेचते-बेचते महाठगी कर कैसे खड़ा कर दिया अरबों का साम्राज्य? जाने Inside स्टोरी

nirmal-singh-bhangoo-sell-milk-on-bicycle-build-empire-worth-billions-last-breath-jail-read-ptb-news-inside-story

PTB Big न्यूज़ अमृतसर : Pearls Group के मालिक यानि पंजाब के सबसे बड़े महाठग निर्मल सिंह भंगू जोकि जेल में बंद थे का निधन हो गया। निर्मल सिंह भंगू ने 5 करोड़ से अधिक लोगों के साथ ठगी कर अरबों का साम्राज्य खड़ा कर किया था। वह पंजाब के बरनाला का रहने वाला था। शुरुआती जीवन उसका बेहद कठिन था। वह साइकलि पर दूध बेचा करता था।

.

.

पंजाब में नौकरी नहीं मिली तो पश्चिम बंगाल का रुख किया। निर्मल सिंह भंगू ने करियर की शुरुआत चिटफंड कंपनी से की गई थी। कोलकाता में पियरलेस के साथ काम करना शुरू किया। इसके बाद वह गोल्डन फॉरेस्ट इंडिया लिमेटेड के साथ जुड़ गया। इस कंपनी में वे काफी दिनों तक काम किया। लेकिन बाद में कंपनी बंद हो गई। फिर वह बेरोजगार हो गया।

.

.

इस दौरान लोगों के साथ ठगी करने का हुनर सीख लिया था। इसके बाद अपनी खुद की कंपनी खड़ी कर दी। पहले उसने पर्ल्‍स गोल्‍डन फॉरेस्‍ट नाम की कंपनी बनाई। लोगों से सागौन जैसे पेड़ों के प्लांटेशन पर निवेश कर मोटा मुनाफा का लालच दिया। 1996 तक इसके तहत करोड़ों रुपये जुटा लिए। इनकम टैक्स और अन्य जांचों के चलते इस कंपनी को बंद करना पड़ा।

.

.

इसके बाद उसने नई कंपनी पीएसीएल की शुरुआत की। लोगों को मोटा मुनाफा का लालच देता था। यह चेन सिस्टम था। इसमें हर कोई अपने नीचे लोगों को जोड़ते थे। लालच में आकर पांच करोड़ से अधिक लोगों ने अपनी कमाई का पैसा इसमें लगा दिया। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चंडीगढ़, मोहाली समेत कई बड़े शहरों में पर्ल्स ग्रुप की संपत्ति है।

.

.

Latest News