PTB News

Latest news
इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन ने किया ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन, के.एम.वी. में अचीवर्स डे मनाया गया : 100 से अधिक अचीवर्स को किया सम्मानित, एच.एम.वी. की नैंसी ने साउथ एशियन गेम्स -2024 में जीता गोल्ड व सिलवर मैडल, PCM SD कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर की छात्राओं ने बी. वॉक कॉस्मेटोलॉजी सेमेस्टर चौथे में जीएनडीयू परीक्ष... एक बार फिर सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स ने रचा इतिहास, जालंधर के प्रसिद्ध Immigration एजेंसी के मालिक को मिली माननीय अदालत से बड़ी राहत, US Embassy ने पंजाब के इन Travel एजेंटों के खिलाफ दी शिकायत, FIR हुई दर्ज अरविंद केजरीवाल खाली करेंगे अपना सरकारी मकान, कहां होगा नया ठिकाना, जानें, Stock Market ने बनाया आज फिर से नया रिकॉर्ड, निवेशकों को हुआ बड़ा फायदा, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में कराया गया भर्ती,
Translate

2000 रूपये के नोट के बाद 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी की गाइडलाईन,

rbi-issued-a-news-guideline-regarding-500-rupee-note

PTB Big न्यूज़ दिल्ली : भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने 500 रुपये के नोट को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। यह जानकारी उन सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जिनके पास 500 रुपये के नोट हैं। आइए जानें इस नए निर्देश के बारे में विस्तार से।

.

नकली नोटों का खतरा:–

2000 रुपये के नोट के चलन से बाहर होने के बाद, 500 रुपये का नोट अब सबसे बड़ा मूल्यवर्ग का नोट है। लेकिन इसकी नकल किए जाने की खबरें सामने आ रही हैं। यहां तक कि एटीएम से भी कभी-कभी नकली नोट निकल सकते हैं। ऐसे में, असली और नकली नोट की पहचान करना बेहद जरूरी हो गया है।

.

एटीएम से नकली नोट की समस्या:–

यह चिंता का विषय है कि कुछ धोखेबाज लोग बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था को चकमा देकर एटीएम में भी नकली नोट डालने में सफल हो जाते हैं। इसलिए, एटीएम से पैसे निकालते समय सावधान रहना चाहिए।

.

पुराने या फटे नोटों का क्या करें?:–

अगर आपको एटीएम या कहीं और से पुराने या फटे नोट मिलते हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप इन्हें अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बदलवा सकते हैं। आरबीआई के नियमों के अनुसार, बैंक ऐसे नोटों को बदलने के लिए बाध्य हैं।

.

आरबीआई ने 500 रुपये के असली नोट की पहचान के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु बताए हैं:–

1. नोट पर ‘500’ अंक पारदर्शी होगा।
2. नोट पर लेटेंट इमेज होगी।
3. देवनागरी लिपि में मूल्यवर्ग अंकित होगा।
4. नोट के बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर होगी।

.

5. छोटे अक्षरों में ‘भारत’ और ‘India’ लिखा होगा।
6. सुरक्षा धागे पर ‘भारत’ और ‘RBI’ लिखा होगा।
7. नोट को तिरछा करने पर सुरक्षा धागे का रंग हरे से नीला हो जाएगा।

500 रुपये के नए नोट की कुछ अन्य महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं:–

नोट का आधार रंग स्टोन ग्रे है।
पीछे की तरफ लाल किले की तस्वीर छपी है।
नोट का आकार 63 मिमी x 150 मिमी है।
नोट पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं।

.

नकली नोटों से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए:—

1. नोट लेते समय उसकी जांच जरूर करें।
2. शक होने पर बैंक या एटीएम में तुरंत शिकायत करें।
3. नकली नोट मिलने पर उसे पुलिस या बैंक को सौंप दें।
4. अनजान स्रोतों से बड़ी रकम न लें।

.

500 रुपये का नोट अब देश का सबसे बड़ा मूल्यवर्ग का नोट है। इसलिए इसकी सुरक्षा और पहचान बेहद महत्वपूर्ण है। आरबीआई की नई गाइडलाइन का पालन करके हम नकली नोटों से बच सकते हैं और अपने वित्तीय लेनदेन को सुरक्षित रख सकते हैं। याद रखें, सतर्कता ही सुरक्षा की कुंजी है। अगर कभी संदेह हो, तो तुरंत बैंक या सरकारी अधिकारियों से संपर्क करें।

.