PTB News

Latest news
इंडिया टुडे रैंकिंग 2024 के चार्ट में एचएमवी शीर्ष पर है, के.एम.वी. बी.बी.ए. प्रोग्राम में बना पंजाब का नंबर 1 कॉलेज, इंडिया टुडे द्वारा लगातार छठी बार पंजाब ... सेंट सोल्जर लॉ कॉलेज ने भारत के लॉ यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में 51वीं अखिल भारतीय रैंक हासिल की है, आईवी वर्ल्ड स्कूल में शिक्षकों के लिए जीवन कौशल और रचनात्मक सोच पर कार्यशाला का आयोजन, हिमाचल में पंजाब के टूरिस्टों का हुड़दंग और दबंगई, Video Viral होने पर सामने आई सचाई, दोनों राज्यों म... जालंधर के एक और ट्रैवल एजेंट ने मारी कनाडा भेजने के नाम पर लाखों की ठगी, स्टॉफ को भी बिना तनख्वाह दि... Excise Policy Case मामले में हाईकोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को दिया बड़ा झटका, पंजाब सरकार के दरकिनार करने पर, CM के जालंधर आवास को घेरने पहुंची फार्मासिस्ट यूनियन, पुलिस के लिए ब... हिमाचल में पंजाब के युवकों को स्टंट करना पड़ा भारी, सोशल मीडिया पर Video हुआ Viral, जालंधर में नेता की वायरल Video के बाद अब Audio हुआ वायरल, PA ने पीड़ित महिला को किया एक लाख का ऑफर,
Translate

बड़ी ख़बर : आरबीआई ने आपके लोन की EMI को लेकर लिया बड़ा फैसला,

relief from rising inflation your loan emi will not increase rbi keeps repo rate

.

.

PTB Big न्यूज़ नई दिल्ली : आरबीआई ने रेपो रेट को यथावत 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति कमेटी (एमपीसी) के फैसलों का ऐलान किया। एमपीसी के 6 में से 4 सदस्य ब्याज दरों को स्थिर रखने पक्ष में थे। यह आठवां मौका है, जब केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

.

.

आखिरी बार फरवरी 2023 में रेपो रेट को 25 आधार अंक बढ़ाकर 6.50 प्रतिशत कर दिया गया था। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि मौद्रिक नीति के विड्रॉल ऑफ अकोमोडेशन रुख कायम रखने का फैसला किया गया है। जीडीपी वृद्धि दर को लेकर दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था ने 8.2 प्रतिशत की दर से विकास किया है और हमारा मानना है कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय जीडीपी 7.2 प्रतिशत की दर से विकास कर सकती है।

.

.

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आरबीआई ने जीडीपी अनुमान 0.20 प्रतिशत बढ़ाया है। यह पहले 7.00 प्रतिशत था। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 7.2 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 7.3 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 7.2 प्रतिशत रह सकती है। आरबीआई ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2024-25 में महंगाई दर 4.5 प्रतिशत रह सकती है। वित्त वर्ष की पहली तिमाही में महंगाई दर 4.9 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 3.8 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 4.6 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 4.5 प्रतिशत रह सकती है।

.

.

.

Latest News