PTB News

Latest news
एच.एम.वी. में दो दिवसीय आर्ट इको 2024 विषय पर अंतरर्राष्ट्रीय वर्कशाप का आयोजन, सेंट सोल्जर पैराडाइज पब्लिक स्कूल के छात्र ने छुईं बुलंदियां, इनोसेंट हार्ट्स ने ग्लैमरस गैलेक्सी फैशन फैस्ट का किया आयोजन, के.एम.वी. में पर्सनल ब्रांडिंग स्ट्रैटेजिक टू एनहांस करियर ऑप्शंस विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर आयोजित, दिन-दिहाड़े इस बड़े नेता की हत्या, हमलावरों का CCTV फुटेज आया सामने, 7 लोगों के खिलाफ दर्ज हुई FIR, पंजाब, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 457 युवाओं को बांटे आज नियुक्ति पत्र, ईमानदारी से काम करने की दी प्र... जालंधर, राज्यपाल बीएल पुरोहित की मौजूदगी में PM मोदी ने जालंधर के रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का किया... पंजाब, अलग-अलग बोर्डों के चेयरमैन की हुई नियुक्ति, चंदन ग्रेवाल को मिली बड़ी जिम्मेदारी, मुख्यमंत्री ... जालंधर, लाखों रुपए की महंगी सिगरेट व नकदी चुरा ले गए चोर, सुबह-सुबह दिया वारदात को अंजाम, जालंधर में तेज रफ्तार लगज़री गाड़ी ने दोपहिया वाहन सवार दंपत्ती को मारी टक्कर, दोनों के टूटे चूल्हे,...
Translate

सर्दियों में कार चलाने वाले हो जाएँ सावधान, नहीं तो जा सकती है जान, समझें पूरी बात,

be-careful-if-you-use-a-car-blower-in-winter-know-the-reason-here-car-winter-tips

PTB News Auto / Car-Bikes : मौसम अपना मिजाज बदल रहा है धीरे-धीरे ठंड की शुरुआत हो चुकी है, ज्यादा ठंड से बचने के लिए लोग अपनी कारों में ब्लोअर का इस्तेमाल हैं। ऐसे में अगर आप भी ब्लोअर का यूज करते हैं तो जरा सावधान हो जाइए, नहीं तो आपकी लापरवाही से जान भी जा सकती है, अक्सर लोग इन बातों को नजरअंदाज कर देते हैं, तो चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं कि ब्लोअर को लगातार चलने से क्या दिक्कते हो सकती हैं, और इससे बचने के लिए हमें किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है।

.

.

अक्सर लोग ठंड से बचने के लिए ब्लोअर को चलाकर पूरी तरह से कार की विंडो को बंद कर देते हैं, ऐसा करने पर कुछ समय के लिये ठंड से बचाव तो हो सकता है, लेकिन अंदर घुटन महसूस होने लगेगी। इसलिए ब्लोअर का इस्तेमाल करते समय खिड़कियों/ग्लास को पूरी तरह से बंद करने से बचें, और कार के अंदर वेंटिलेशन बनाये रखने के लिए कुछ समयांतराल पर विंडो ओपन करते रहें।

.

.

जिस प्रकार से घर पर हीटर के ज्यादा देर चलाने से ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, उसी तरह गाड़ी में भी ब्लोअर या हीटर ज्यादा देर तक चलाने से ऑक्सीजन होती है, और दम घुटने लगता है, जिससे आपकी जान भी जा सकती है। दूसरा पॉइंट यह है कि, गाड़ी में ज्यादा देर ब्लोअर का इस्तेमाल करने से कार्बन डाइऑक्साइड और मोनो डाइऑक्साइड गैस की मात्रा बढ़ने लगती है, जिससे सांस लेने में समस्या होती है। कई दफा लोग गाड़ी में हीटर/ब्लोअर चलाकर बच्चों को अकेला छोड़कर दुकान से समान लेने यह अन्य किसी काम से चले जाते हैं,

.

.

अगर आप भी ऐसा करते हैं तो गलती से भी यह भूल न करें क्योंकि अगर बच्चे ने गलती से गाड़ी को अंदर से लॉक कर लिया तो दम घुटने से उसके साथ दुर्घटना हो सकती है। ड्राइविंग करते समय जब भी आप कार ब्लोअर का इस्तेमाल करें तो रीसर्क्युलेशन मोड चालू रखें। इससे ताजी हवा अंदर आने पर दिक्कत नहीं होती है। ठंड में विंडशील्ड पर कोहरा जमा होने के कारण दुर्घटनाएं होती हैं। इससे निजात पाने के लिए आप कार के शीशे को कुछ देर के लिए खोलकर ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

.

Latest News

Latest News