PTB News

Latest news
पंजाब के ADGP ने नौकरी छोड़ते ही कहा, खुद को कर रहा हूं पिंजरे से आजाद महसूस, जालंधर के साथ लगते इलाके में गन पॉइंट पर ज्वेलरी शॉप को हुई लूट की बड़ी वारदात, फैली सनसनी, ​​​​​​​न्यूजीलैंड में वर्क वीजा पर भेजने का झांसा देकर एजेंट ने ठगे लाखों, बाद में गायब हुए आरोपी, SC के सवाल के बाद बाबा रामदेव व बालकृष्ण ने जवाब देने की बजाए छपवा दी माफी, इस बार छपवाया पहले से भी... जालंधर, 7 लुटेरों ने किया युवक पर जानलेवा हमला, लूटी नकदी व दस्तावेज, प्राइवेट पार्ट्स पर किए कई वार... बिल गेट्स के बाद डॉली चाय वाले की टपरी पर अचानक चाय पिने पहुंचे CM, आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के पक्ष में हल्का शाहकोट में हुई व्यापक बैठकें जालंधर : रिटायर्ड एसएसपी पीपीएस हरविंद्र सिंह ढल्ली भारतीय जनता पार्टी में हुए शमिल, एजीआई ग्लोबल स्कूल में मदर अर्थ डे मनाया गया, के.एम.वी. द्वारा छात्राओं की अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट सफलता का मनाया गया जश्न,
Translate

अगर आप भी सलाद में खीरा के साथ टमाटर मिलाकर कहते हैं तो हो जाएँ सावधान, शरीर का होता है बड़ा नुकसान,

lifestyle health can you eat cucumber and tomatoes together know about facts Big News Health

PTB News “हेल्थ” : गर्मियों का सीजन है। इन दिनों डॉक्टर से लेकर हेल्थ एक्पर्ट तक कहते हैं खुद को हाइड्रेट रखो। गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सलाद, फल और ढेर सारा पानी भी पीते हैं। गर्मियों में कई लोग ढेर सारे सलाद खाना काफी पसंद करते हैं। ऐसा माना भी जाता है कि खीरा खाने से आप हाइड्रेट रहते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं मांसपेशियों में एनर्जी रहती है। और शरीर इलेक्ट्रोलाइट की कमी को भी दूर करता है। सेहत के हिसाब से खीरा काफी ज्यादा फायदेमंद होता है,

लेकिन आज हम खीरा खाने के नुकसान के बारे में बात करेंगे, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खीरा का जब भी सलाद बनाते हैं तो उसमें टमाटर, प्याज डाल देते हैं यह फूड कॉम्बिनेशन खतरनाक हो सकता है। आइए बताते हैं कैसे? खीरे के सलाद में भर-भर के टमाटर मिलाया जाता है। कभी भी खीरे के सलाद में टमाटर नहीं खाना चाहिए। सेहत के लिए लिहाज से यह फूड कॉम्बिनेशन एकदम खराब है। इन दोनों को साथ खाने से आपका पाचन क्रिया भी बिगड़ सकता है।

इसलिए इन्हें साथ खाने से बचना चाहिए। जब आप इन दोनों को साथ खाते हैं तो शरीर में एसिडिक पीएच का बैलेंस बिगड़ता है, जिसकी वजह से पेट में सूजन और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। सलाद में अक्सर हम खीरा के साथ मूली भी मिला देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों एक दूसरे के साथ रिएक्ट कर सकता है। खीरे में एस्कॉर्बेट होता है, जो विटामिन सी को कंट्रोल करता है।

ऐसे में जब आप इसके साथ मूली खाते हैं तो फिर दिक्कत हो जाती है साथ ही सेहत से जुड़ी दिक्कत भी शुरू हो सकती है। भूल से भी खीरा और दूध से बनी चीजों को साथ में न खाएं, क्योंकि यह सेहत के लिहाज से एकदम खतरनाक है। ये दोनों साथ मिलकर मेटाबोलिज्म को स्लो कर देता है। आप खीरा खाने के तुरंत बाद या ठीक पहले चाय या दूध न पिएं, यह ब्लोटिंग और पेट दर्द का कारण बन सकता है।

Latest News

Latest News