PTB News

Latest news
हाईकोर्ट के नए फैसले के बाद क्या कार में लगा सकेंगे गाड़ी मालिक ब्लैक फिल्म? बड़ी ख़बर : महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा से की अज्ञात युवकों ने छेड़छाड़, Video Viral, बड़ी ख़बर : जनता को अब मिलेगा 25 लाख तक फ्री इलाज, महिलाओं के खाते में हर महीने आएंगे 2 हजार रूपये, प्रसिद्ध University में लॉ की पढ़ाई कर रहा छात्र हॉस्टल की 5वीं मंजिल से गिरा, हुई मौत, जालंधर में बीजेपी के सक्रिय नेता के Immigration office Point में पड़ी Raid, जालंधर : मॉडल टाउन के सबसे प्रसिद्ध शोरूम में काम करने वाली महिला ने उठाया खौफनाक कदम, खुशखबरी : पंजाब में अब 6वीं से 9वीं तक के छात्रों को हर महीने मिलेंगे पैसे, जाने क्यों और कैसे? जालंधर कमिश्नरेट में खुद पुलिस भी नहीं है सुरक्षित, महिला सब-इंस्पेक्टर के साथ हो गया बड़ा कांड, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को आखिर फिर से क्यों करवाना पड़ा अस्पताल में भर्ती, पंजाब : पुलिस थाने को मिला पंजाब में पहला व राष्ट्रीय स्तर पर आठवां स्थान, गृह मंत्रालय ने की तारीफ,
Translate

पंजाब में हुआ बड़ा फ्रॉड, Supreme Court ने भगवंत मान सरकार को लगाई फटकार,

supreme-court-refused-to-hear-the-petition-in-the-matter-of-nri-quota-in-mbbs-seats-punjab-government

PTB Big न्यूज़ दिल्ली : MBBS सीट में NRI कोटा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार को फटकार लगाई है। MBBS सीट में NRI कोटा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने याचिका सुनने से मना कर दिया है। SC ने हाई कोर्ट के आदेश को बरकरार रखा है। पंजाब सरकार ने NRI कोटे से दाखिले में करीबी रिश्तेदारों और आश्रितों को भी शामिल कर लिया था, जिसे हाई कोर्ट ने रद्द किया था। आज सुप्रीम कोर्ट ने भी पंजाब सरकार को आड़े हाथों लिया।

.

.

चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने इसे पैसा उगाहने का तरीका बताया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह पूरी तरह धोखाधड़ी है कि मेरिट वाले छात्र दाखिला नहीं ले पा रहे और लोगों को अपने NRI मामा, चाचा, मौसा तक के नाम पर एडमिशन दे दिया जाए, पिछले महीने पंजाब सरकार ने NRI कोटे में यह बदलाव किया था। बाबा फरीद यूनिवर्सिटी व हेल्‍थ साइंसेज ने चंडीगढ़ और पंजाब राज्‍य की ओर से मेडिकल यूजी कार्सेज में एडमिशन के लिए प्रोस्‍पेक्‍टस जारी किया था।

.

.

इसमें यूजी कोटा की अंतिम तिथि 16 और पंजाब राज्‍य के लिए 15 अगस्‍त बताई गई थी। याचिका में कहा गया है कि प्रदेश सरकार ने फॉर्म सबमिट होने के बाद 20 अगस्‍त को एडमिशन प्रोसेस चेंज कर दिया था। इसके अलावा NRI कोटे के नियमों में बदलाव किया था। आरोप है कि NRI कोटे की सीटें खाली रहने पर अन्‍य उम्‍मीदवारों को NRI कोटा के जरिये MBBS में एडमिशन दे दिया गया था।

.

.

याचिकाकर्ताओं ने अपनी याचिका में कहा था कि 22 अगस्‍त को एक नोटिफिकेशन जारी हुआ था। इसके बाद संस्‍थान ने NRI कोटा 15 फीसदी कर दिया था। आरोप है कि डॉ. बीआर अंबेडकर स्‍टेट इंस्‍टीटयूट मेडिकल साइंसेज मोहाली में MBBS की जनरल सीटें कम कर दी गई थी। इसे NRI कोटा बना दिया गया। आरोप है कि जो प्रॉस्‍पेक्‍टस जारी हुआ था, उसके अनुसार एडमिशन नहीं हुए हैं। उसे बीच में ही बदल दिया गया था। इस समय पंजाब में NRI कोटे की MBBS की लगभग 185 सीटें और BDS की 196 सीटें हैं। वहीं, पंजाब के मेडिकल कॉलेजों में NRI के लिए सीटें पहले से ही आरक्षित हैं।

.

.