PTB News

Latest news
हाईकोर्ट के नए फैसले के बाद क्या कार में लगा सकेंगे गाड़ी मालिक ब्लैक फिल्म? बड़ी ख़बर : महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा से की अज्ञात युवकों ने छेड़छाड़, Video Viral, बड़ी ख़बर : जनता को अब मिलेगा 25 लाख तक फ्री इलाज, महिलाओं के खाते में हर महीने आएंगे 2 हजार रूपये, प्रसिद्ध University में लॉ की पढ़ाई कर रहा छात्र हॉस्टल की 5वीं मंजिल से गिरा, हुई मौत, जालंधर में बीजेपी के सक्रिय नेता के Immigration office Point में पड़ी Raid, जालंधर : मॉडल टाउन के सबसे प्रसिद्ध शोरूम में काम करने वाली महिला ने उठाया खौफनाक कदम, खुशखबरी : पंजाब में अब 6वीं से 9वीं तक के छात्रों को हर महीने मिलेंगे पैसे, जाने क्यों और कैसे? जालंधर कमिश्नरेट में खुद पुलिस भी नहीं है सुरक्षित, महिला सब-इंस्पेक्टर के साथ हो गया बड़ा कांड, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को आखिर फिर से क्यों करवाना पड़ा अस्पताल में भर्ती, पंजाब : पुलिस थाने को मिला पंजाब में पहला व राष्ट्रीय स्तर पर आठवां स्थान, गृह मंत्रालय ने की तारीफ,
Translate

बड़ी ख़बर : महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा से की अज्ञात युवकों ने छेड़छाड़, Video Viral,

canada-brampton-maharaja-ranjit-singh-statue-vandalised-video-viral

PTB Big न्यूज़ कनाडा : कनाडा के ब्रैम्पटन प्रांत में कुछ फिलिस्तीनी उपद्रवियों के द्वारा महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति पर हमला करने की कोशिश की गई है। आरोपी ने महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा पर फिलिस्तीन का झंडा तक लगा दिया। इसका वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया काफी गरमाया हुआ है। उक्त वीडियो एक कनाडाई पत्रकार द्वारा शेयर किया गया है। पत्रकार ने ये हरकत करने वाले उपद्रवियों को जिहादी कहकर संबोधित किया है। वायरल हो रहा वीडियो करीब 37 सेकेंड का है।

.

.

जिसमें महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा पर चढ़े 2 युवक फिलिस्तीन का झंडा उनके घोड़े पर लगा रहे हैं। दोनों युवकों ने अपने मुंह ढके हुए थे और नीचे कई व्यक्ति खड़े हुए थे। साथ ही एक व्यक्ति किसी कपड़े से महाराजा रणजीत सिंह के घोड़े पर कपड़ा बांधता हुआ नजर आ रहा था। कई लोगों ने उक्त सारे घटनाक्रम का वीडियो भी बनाया है। सारे मामले को कनाडा की पील पुलिस को अवगत करवाया जा चुका है। अब इस पर कनाडाई पुलिस द्वारा जांच की जा रही है। फिलहाल मामले में किसी प्रकार का बयान नहीं जारी किया गया है। 

.

.

महाराजा रणजीत सिंह भारतीय और सिख इतिहास के एक बहुत बड़े चेहरे हैं। महाराजा रणजीत सिंह का जन्म 13 नवंबर 1780 को पंजाब के गुजरांवाला (अब पाकिस्तान में) में हुआ। जब महाराजा रणजीत सिंह सिर्फ 10 साल के थे तो उन्होंने पहला युद्ध लड़ा था। मात्र 12 साल की उम्र में उन्होंने राजगद्दी संभाली और 18 साल की उम्र में लाहौर को फतेह कर लिया था। 40 वर्षों तक के अपने शासनकाल में उन्होंने अंग्रेजों को अपने साम्राज्य के आसपास भी भटकने नहीं दिया।  महाराजा रणजीत सिंह की उम्र महज 12 साल ही थी जब उनके पिता की मृत्यु हो गई थी।

.

.

खेलने की उम्र में उनके कंधों पर गद्दी की जिम्मेदारियां आ गईं। लेकिन उनकी ताजपोशी तब हुई जब वह 20 साल के हुए। 12 अप्रैल 1801 को रणजीत सिंह की पंजाब के महाराज के तौर पर ताजपोशी की गई। ताजपोशी के बाद 1802 में उन्होंने अमृतसर को अपने साम्राज्य में मिला लिया और 1807 में अफगानी शासक कुतुबुद्दीन को हराकर कसूर पर भी कब्जा कर लिया। 1818 में मुल्तान और 1819 में उन्होंने कश्मीर पर भी कब्जा कर लिया। हालांकि, 27 जून, 1839 को महाराजा रणजीत सिंह का निधन हो गया था।

.

.