PTB News

Latest news
केएमवी ने राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली का शैक्षिक दौरा किया आयोजित, PCM SD कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में अलंकरण समारोह का आयोजन, सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स ने किया एक और नर्सिंग कॉलेज का उदघाटन, इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस ने बैच 2024 के विद्यार्थियों के लिए ब्लड ग्रुपिंग कैंप का कि... प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन को नेशनल एजुट्रस्ट ऑफ इंडिया की ओर से इको-विकानरी प्रिंसिपल ... शेयर बाजार में देश की सबसे बड़ी कंपनी की एंट्री ने निवेशकों को किया मालामाल, डबल हुए पैसे, श्री सिद्ध बाबा सोढल मेला आज से शुरू, लाखों धर्मप्रेमियों की आस्था हैं शेषनाग के अवतार श्री सिद्ध बा... 2000 रूपये के नोट के बाद 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी की गाइडलाईन, देश के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के घर में आया नन्हा मेहमान, ‘दीपज्योति’ नाम रखा, जम्‍मू-कश्‍मीर : 24 घंटे में लिया सेना ने जवानों की शहादत का बदला, 3 आतंकी किये ढेर,
Translate

इनोसेंट हार्ट्स में हर्षोल्लास से मनाया गया तीज उत्सव,

innocent-hearts-celebrates-teej-festival-with-enthusiasm

.

PTB News “शिक्षा” : इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड) में तीज का उत्सव बड़े धूमधाम व उत्साह से मनाया गया। कक्षा प्री- नर्सरी से यूकेजी के नन्हे मुन्नों ने अपनी शानदार व मनमोहक प्रस्तुतियों से समा बाँध दिया।

.

.

मौज-मस्ती से भरे इस उत्सव में उन्होंने बड़े जोश, उल्लास और पूरे मनोयोग से भाग लिया। तीज मनाने का उद्देश्य बच्चों का अपनी भारतीय संस्कृति और परंपरा के प्रति प्रेम को पुनर्जीवित करना है। इस अवसर पर स्कूल परिसर को ताजे फूलों व रंग -बिरंगे रिबनों से सजाया गया। बच्चे पारंपरिक परिधानो में सजे बहुत मनमोहक लग रहे थे।

.

.

इस अवसर पर लड़कियों ने कलाइयों पर रंग-बिरंगी सुंदर चूड़ियाँ पहनकर और हाथों में मेहंदी सजाकर अपनी लोक संस्कृति का परिचय दिया। बच्चों द्वारा प्रस्तुत गिद्दा व भाँगड़ा की शानदार प्रस्तुति ने सबका मन मोह लिया। बच्चों ने झूला झूलकर पारंपरिक तीज के गीतों का आनंद लिया। कक्षाओं में अध्यापिकाओं ने बच्चों को बताया कि तीज का त्योहार हरियाली का प्रतीक है।

.

यह उस समय को संदर्भित करता है, जब भारतीय किसान फसलें बोते हैं। श्रीमती शर्मिला नाकरा (डिप्टी डायरेक्टर ऑफ़ कल्चरल अफेयर्स) ने बच्चों को तीज पर्व के महत्व के बारे में बताया और कहा कि इस प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने से ही विद्यार्थियों को अपने देश की संस्कृति से जोड़ा जा सकता है।

.

.

Latest News