PTB News

Latest news
पंजाब के सभी DAV कॉलेजों के नॉन टीचिंग स्टाफ ने DAV कॉलेज मैनेजिंग कमेटी नई दिल्ली के विरूद्ध दिया ध... दिल्ली 5 नेता बनेंगे कैबिनेट मंत्री, आतिशी के साथ लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में एक नए चेहरे की भी होगी ए... DGP Gaurav Yadav ने घरेलू हिंसा की पीड़ितों के समर्थन के लिए ‘Saanjh Rahat Project’ को किया लॉन्च, PCM SD कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में उन्नत भारत अभियान अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन, आई.वी.वर्ल्ड स्कूल में 'रेडियंट राॅब्स प्रतियोगिता' का आयोजन, पंजाब : IELTS सेंटर के बाहर चलीं ताबड़तोड़ गोलियां, दहशत का बना माहौल, देश का ऐसा IAS अधिकारी जो घूस के बदले लेता था महंगी कारें, करता था अय्याशी, महिला पर लुटाता था लाखों... पंजाब सरकार के मिशन निवेश को मिली बड़ी सफलता, इस जिले में बनेंगे BMW के स्पेयर पार्ट्स, युवाओं को मिल... अमृतसर से बैंकाक के बीच यह एयरलाइंस शुरू करने जा रही है डायरेक्ट फ्लाइट Punjab Police में तैनात DSP की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी जारी, भ्रष्टाचार के आरोप में है फरार...
Translate

PCM SD कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में उन्नत भारत अभियान अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन,

workshop-organized-under-unnat-bharat-abhiyan-at-pcm-sd-college-for-women-jalandhar

.

PTB News “शिक्षा” : उन्नत भारत अभियान के क्षेत्रीय समन्वय संस्थान, सेक्टर 26, चंडीगढ़, एनआईटीटीटीआर के सहयोग से पी.सी.एम. एस.डी. कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में दोआबा क्षेत्र के लिए ‘उन्नत भारत अभियान’ पर एक दिवसीय ओरिएंटेशन सह समीक्षा कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य प्रतिभागियों को उन्नत भारत अभियान के उद्देश्यों के अनुरूप सतत ग्रामीण विकास की दिशा में नवीन प्रस्तावों और प्रौद्योगिकियों से परिचित कराना था।

.

.

कार्यशाला में प्रतिष्ठित संसाधन व्यक्ति,डॉ. यू.एन. रॉय (समन्वयक आरसीआई एनआईटीटीटीआर, ग्रामीण विकास के प्रोफेसर और प्रमुख) एवम प्रोफेसर श्री जोगा सिंह (गुलज़ार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स, लुधियाना) शामिल थे। डॉ. रॉय ने उन्नत भारत अभियान के तहत एनआईटीटीटीआर, चंडीगढ़ द्वारा की गई पहलों की विस्तृत श्रृंखला के बारे में विस्तार से बताया, जिसमें गांवों के कल्याण और समग्र विकास में उनके योगदान पर जोर दिया गया। उन्होंने कई सफलता की कहानियों पर प्रकाश डाला जो ग्रामीण समुदायों में टिकाऊ प्रथाओं के प्रभाव को प्रदर्शित करती हैं।

.

श्री जोगा सिंह ने विशेष रूप से कौशल विकास कार्यक्रमों और अन्य समुदाय-उन्मुख परियोजनाओं के माध्यम से ग्रामीण युवाओं के विकास पर ध्यान केंद्रित करने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने प्रतिभागियों को पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जैसे कि रसोई के कचरे से खाद बनाना, पानी का संरक्षण करना और अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण के महत्व को अपनाना।

.

इसके अतिरिक्त, उन्नत भारत अभियान की प्रतिनिधि, आईआईटी, दिल्ली की सुश्री मानवी अजीत सिंह, ऑनलाइन कार्यशाला में शामिल हुईं और ग्रामीण विकास परियोजनाओं के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने की प्रक्रिया में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान कीं। उनके सत्र के बाद एक इंटरैक्टिव सेशन हुआ जहां विभिन्न संस्थानों ने उन्नत भारत अभियान पहल के साथ अपने अनुभव और सफलताएं साझा कीं। कार्यशाला एक आकर्षक चर्चा के साथ संपन्न हुई, जिससे प्रतिभागियों को उन्नत भारत अभियान के उद्देश्यों के माध्यम से सतत ग्रामीण विकास के मिशन में सक्रिय रूप से योगदान करने के लिए प्रेरित किया गया।

.

अध्यक्ष श्री नरेश बुधिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री विनोद दादा, प्रबंध समिति के अन्य सदस्यों और प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ.) पूजा पराशर ने कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए उन्नत भारत अभियान के सदस्यों श्रीमती तृप्तजीत कौर, श्रीमती रितु गिल और श्रीमती रचना सराहना व्यक्त की एवम कॉलेज को उन्नत भारत अभियान के महान उद्देश्यों को बढ़ावा देने और समर्थन करने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित किया।

.

.

Latest News